पेयजल वितरण के मामलों में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी

पेयजल अधिकारियों के साथ वितरण व्यवस्था की समीक्षा की
15 मई तक सभी क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होगा

अजमेर 3 अपे्रल। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि आने वाली गर्मियों में किसी क्षेत्र में पीने के पानी की कठिनाई नही हो, इसके लिए अधिकारी संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होंने पेयजल अधिकारियों से कहा कि पेयजल वितरण के मामलों में किसी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
श्री देवनानी मंगलवार को जल भवन में आयोजित पेयजल अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कॉलोनियाें में पानी पूरा प्रेशर से तथा शुद्ध उपलब्ध हो, गंदा पानी वितरण की शिकायत मिलते ही अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर देखे। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में नयी पाइपलाइन डाली गई है वहां पानी टेल तक पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने कहा कि अजमेर शहर को उपलब्धता के अनुसार पूरा पानी मिले। इसके लिए अधीक्षण अभियंता स्वयं देखे। वर्तमान में शहर को 10 एमएलडी पानी कम मिल रहा है। जिससे कुछ क्षेत्रों में पानी की कठिनाई है। जिसे शीघ्र दूर किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल वितरण का टाईम टेबुल तय किया जाए तथा उसी अनुसार वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
श्री देवनानी ने बताया कि शहर की कई नई कॉलोनियों में लगभग 13 करोड़ 50 लाख की 60 किलोमीटर लम्बी नई पाइपलाइने स्वीकृत की गई है। इसमे से 16 किलोमीटर पाईपलाइन डालने का कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शेष पाईपलाइन 15 मई से पूर्व डाली जाए ताकि आने वाली गर्मियों में किसी क्षेत्र में पेयजल की कठिनाई ना हो। उन्होंने बताया कि शहर में 24 घण्टे के अन्तराल पर पेयजल वितरण के लिए 20-20 एमएलडी के 2 स्टोरेज टैंक बनाने का कार्य चल रहा है जो शीघ्र पूर्ण हो जाएगा। इसके साथ ही 97 करोड़ की योजना भी पेयजल के लिए बनायी गई है। जिसकी डीपीआर तैयार होकर कार्यादेश जारी किए गए है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध कनेक्शनों को हटाने का कार्य सख्ती से करे। इसमें पुलिस की आवश्यकता हो तो सहयोग लिया जाए। इसके साथ ही हैण्डपम्प मरम्मत का कार्य भी प्रारम्भ कर दिया जाए। जहां नई पाईपलाइन डाली गई वहां सड़क मरम्मत कार्य तत्काल करवाया जाए। विभाग के कनिष्ठ एवं सहायक अभियंता पेयजल वितरण के दौरान नियमित भ्रमण पर रहे तथा पेयजल वितरण सुचारू रूप से करावें। उन्होंने कहा कि पेयजल कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है।
बैठक में वार्ड संख्या 1 के आजाद नगर एवं सरपंच का बाड़िया, वार्ड संख्या 2 के प्रगति नगर, पसंद नगर, सूर्यनगरी पुष्कर रोड, वार्ड संख्या 3 में अम्बे विहार, कृष्णा विहार, दयानन्द कॉलोनी, गीता कॉलोनी, वार्ड संख्या 4 में बड़ी नागफनी एवं शिव शक्ति कॉलोनी, वार्ड संख्या 55 में आतेड़ बस्ती, शान्तिपुरा, वार्ड संख्या 60 मे ंगणपति नगर, खाटूश्याम क्षेत्र, रातीडांग, वार्ड संख्या 59 में किसान कॉलोनी, अलखनंदा कॉलोनी, फे्रंड्स कॉलोनी, वार्ड संख्या 11 में डिग्गी बाजार, घसीटी बाजार, वार्ड संख्या 7 में नवल नगर, वार्उ संख्या 53 में होलीदड़ा, सरावगी मौहल्ला, वार्ड संख्या 45 में कालू की ढाणी, कुन्दन नगर, वार्ड संख 52 में पूरानी मण्डी, घास कटला, काजीपुरा, बोराज, डिफेंस कॉलोनी, हाथीखेड़ा, वार्ड संख्या 49 में लोहाखान, भोपो का बाड़ा तथा वार्ड संख 8 में वाल्मिकी चौक एवं सुभाष मौहल्ले सहित संबंधित क्षेत्रों में पेयजल कम आने, बिना प्रेशर के आने तथा गंदा पानी आने के संबंध में समीक्षा की गई तथा तत्काल समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री नेमाराम परिहार ने कहा कि अजमेर शहर को प्रतिदिन 145 एमएलडी पानी की आवश्यकता रहती है। उसी अनुरूप पेयजल की वितरण व्यवस्था की जाएगी।
बैठक में समस्त अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता उपस्थित थे।

बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ
जिला स्तरीय टास्क फोर्स गठित

अजमेर 3 अपे्रल। जिला कलक्टर श्री गौरव गेायल की अध्यक्षता में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
श्री गोयल ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की जिला स्तरीय टास्क फोर्स के लिए महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस टास्क फोर्स के द्वारा अभियान के लिए निर्धारित लक्ष्यों की मोनिटरिंग कर पूर्ण करवाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अन्तर्गत जिले में प्रतिवर्ष लिंगानुपात में 2 अंकों की वृद्धि करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पीसीपीएनडीटी सहित विभिन्न प्रावधानों को प्रभावी तरीके से अमल में लाया जाएगा। जिले में शिशु मृत्यु दर में कमी करने के साथ ही लिंगभेद को कम करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। सुरक्षित मातृत्व की दिशा में आगे बढ़ते हुए संस्थागत प्रसव में प्रतिवर्ष 1.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।
उन्होंने बताया कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए माध्यमिक शिक्षा में बालिकाओं का अनुपात बढ़ाया जाएगा। बालिकाओं की ड्रॉप आउट रेट को कम करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा विशेष प्रयास किए जाएंगे। इसके साथ ही जिले के समस्त विद्यालयों में बालिकाओं के लिए पृथक शौचालयों की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि बालिकाओं के पोषण स्तर में सुधार करने के लिए समयकित बाल विकास सेवाओं की सार्वत्रिक उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। बालिकाओं में रक्तालप्ता को दूर करने के लिए 5 वर्ष से कम उम्र में ही आयरन एवं विटामिन के लिए पूरक पोषाहार के बारे में जागरूक करने का कार्य किया जाएगा।

जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 17 को
अजमेर 3 अपे्रल। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक आगामी 17 अप्रेल मंगलवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री विनोद कुमार ने यह जानकारी दी।

समीक्षा बैठक आयोजित
अजमेर 3 अपे्रल। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में मंगलवार को मुख्यमंत्री घोषणा, सुराज संकल्प, मुख्यमंत्री बजट घोषणा एवं निर्देश तथा कलक्टर एसपी कॉफे्रंस के विभिन्न बिन्दुओं के निस्तारण के लिए समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में श्री गोयल ने निर्देशित किया कि जनहित से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं पर त्वरित कार्यवाही कर नियमित रूप से ऑनलाइन अपडेट किया जाए। सार्वजनिक हित से संबंधित कार्यों को गम्भीरता से पूर्ण किया जाए। इन कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें। कार्य पूर्ण होने एवं उसके विभिन्न चरणों में प्रगतिरत कार्यों की सूचना सीएमआईएस पोर्टल पर अपडेट की जाए।
उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आनासागर के चारो और के अवैध निर्माण के संबंध में सात दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। अजमेर शहर सहित सम्पूर्ण जिले को पॉलीथिन फ्री करने के लिए विशेष प्रयास किए जाए। जिले में गर्मी की अधिकता को देखते हुए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 100-100 नए हैण्डपम्प स्वीकृत किए जाए। अजमेर शहर में निर्माणाधीन नगर वन उद्यान के कार्य जून तक पूर्ण कर लिए जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!