संस्कृति द स्कूल में फोगाट एकेडमी का भव्य आगाज

अजमेर 22 अप्रैल 2018 सुपरहिट फिल्म “दंगल” को देखकर लोगों में परम्परागत कुष्ती के प्रति पुनः रूझान बढ़ा है । यह बात स्पष्ट हो गई जब संस्कृति द स्कूल में फोगाट एकेडमी का भव्य शुभारम्भ हुआ । अजमेर शहर में कई दिनों से चर्चा का विषय था कि वास्तव में अजमेर शहर में फोगाट स्पोर्टस एकेडमी खुल रही है, और यह सपना तब साकार हुआ जब कॉमनवेल्थ खेंलों में रजत पदक हासिल करने वाली बबीता फोगाट तथा उनके पिता द्रोणाचार्य अवाड़ी पहलवान महावीर सिंह फोगाट ने अपने कर-कमलों से “फोगाट फैमिली इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्टस” का शुभारम्भ किया ।
संस्कृति द स्कूल के परिसर में सर्वप्रथम रोमांचक दंगल हुआ जिसमें राजस्थान के विभिन्न प्रांतो सहित हरियाणा व उत्तरप्रदेष के पहलवानों ने कुष्ती के विभिन्न आयाम प्रस्तुत किये, विजेता पहलवानो को स्कूल की ओर से पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ महावीर सिंह फोगाट व बबीता फोगाट के द्वारा दीप प्रज्जवलन से हुआ । संस्कृति द स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वागत गीत व नृत्य प्रस्तुत किया । छोरी धाकड़ तथा बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक है पर नृत्य ने कुष्ती का सामंजस्य किया एंव दंगल मूवी की याद दिलादी, कि किस तरह महावीर सिंह फोगाट ने कड़ी मेहनत के साथ अपनी पुत्रीयों को अन्तराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी बनाया ।
विद्यालय के चैयरमैन सीताराम गोयल तथा विद्यालय के निर्देषक मुकेष गोयल ने महावीर सिंह व बबीता फोगाट को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया । स्वागत के उपरान्त महावीर सिंह व बबीता ने कॉमनवेल्थ के साथ-साथ अन्य राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तैयारी के अनुभव का साझा किये तथा अजमेर के युवाओं को परमपरागत कुष्ती की ओर मुड़ने के लिए प्रेरित किया।
महावीर सिंह फोगाट ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए बताया कि हमारे देष में 125 करोड़ की आबादी है किन्तु खेंलों में अन्तराष्ट्रीय स्तर पर देखे तो हमारी उपस्थिति नगण्य है । उनका मानना है कि हमें हर एक कार्य के लिए सरकार पर आश्रित नही होना चाहिए कुछ प्रयत्न स्ंवय के स्तर पर भी करना चाहिए । इसी बात को घ्यान मे रखते हुए उन्होने फोगाट फैमिली इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्टस की स्थापना की ।
इंस्टीट्यूट के प्रबंधक सतीष यादव ने शहरवासियों की उत्सुकता को शांत करते हुए एकेडमी की कार्यषैली की जानकारी दी तथा स्थानीय खेलें प्रेमियों को एकेडमी संचालन में भरपूर योगदान देेने के लिए प्रेरित किया । सभी गणमान्य अतिथियों तथा विद्यालय समिति के पदाधिकारी संस्कृति द स्कूल मे आयोजित दंगल के विजेताओं को पुरस्कृत किया । तथा प्रबंध कार्यकारिणी ने कॉमनवेल्थ ने उत्कृष्ट प्रर्दषन करने वालो को सम्मानित किया ।
अन्त में विद्यालय के प्राचार्य ले.कर्नल. ऐ.के. त्यागी ने सभी को कार्यक्रम आगमन पर धन्यवाद ज्ञापित किया तथा अभिभावाकों को प्रेरित किया कि प्रषिक्षण के लिए अधिक से अधिक अपने बच्चों को एकेडमी में दाखिला दिलायेंगें ।

error: Content is protected !!