अजमेर शहर में सुचारु पेयजल का आश्वासन दिया

अजमेर 25 अप्रैल। पेयजल समस्या को लेकर कांग्रेस का घेराव आपूर्ति सुधारने के लिए जलदाय विभाग को तीन दिवस की चेतावनी देने के बाद जलदाय विभाग हरकत में आया और कांग्रेस अध्यक्ष के साथ मीटिंग आयोजित कर शहर में सुचारु पेयजल का आश्वासन दिया।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के मुताबिक गत दिनों शहर की पेयजल समस्या को लेकर कांग्रेस द्वारा जलदाय विभाग के एडिशनल चीफ नेमाराम परिहार के कक्ष पर कब्जा जमा कर तीन दिवस में शहर की पेयजल व्यवस्था सुधारने की चेतावनी पर विवाह हरकत में आया और शहर के अधीक्षण अभियंता एवं दोनों विधानसभा क्षेत्र के अधिशाषी अभियंता की मौजूदगी में कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन को बातचीत करने को आमंत्रित किया कांग्रेस अध्यक्ष ने मांग रखी की शहर को किसी भी हाल में 24 घंटे में निर्बाध रुप से पानी की सप्लाई हो क्योंकि स्मार्ट सिटी योजना का पहला संकल्प यह है कि नागरिकों को 24 घंटे शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाना है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताहि या खाना पूर्ति कांग्रेस बर्दाश्त नहीं करेगी।
कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में गए शहर कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल को परिहार ने आश्वस्त किया कि पेयजल के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं के पूरा होने के बाद वर्ष 2019 तक शहर में 24 घंटे के भीतर पानी सप्लाई कर दिया जाएगा मगर उससे पूर्व शहर में आ रही पानी की किल्लत को किसी भी हाल में दुरुस्त कर लिया जाएगा। परिहार ने बताया कि वर्तमान में शहर में सौ एम.एल.डी पानी स्टोरेज की क्षमता है इस कारण से विभाग को शहर में नियमित सप्लाई में समस्या का सामना करना पड़ रहा है लेकिन 18 करोड की लागत से 40 एम.एल. डी. स्टोरेज की क्षमता 2019 तक पूरी कर ली जाएगी इसके बाद शहर में 24 घंटे पेयजल सप्लाई मैं किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि इस योजना के फोन होने के बाद शहर में 140 एम.एल.डी. पानी स्टोरेज की क्षमता हो जाएगी। इसके अलावा स्मार्ट सिटी योजना के तहत विभाग को मिले 97 करोड़ रुपए भी शहर की पेयजल समस्या के निदान के लिए सार्थक साबित होंगे।
कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा अजमेर को 140 एवं जयपुर को 490 एम.एल. डी. पानी की सप्लाई के सवाल पर परिहार ने कहा कि अजमेर को 130 एम.एल.डी. पानी की ही आवश्यकता है मगर लीकेज एवं पानी के अधिक वेस्टेज के कारण समस्या उत्पन्न हो रही है जिसे शीघ्र दूर किया जाएगा। एडिशनल चीफ ने कांग्रेस को आश्वस्त करनी की कोशिश की कि 2021 में पेयजल की नई योजना डिजाइन हो जाएगी तब अजमेर की जल आपूर्ति की समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।
बैठक में प्राकृतिक जल स्रोतों को पूर्व की भांति इस्तेमाल करने और शहर भर में खराब पड़े हैंडपंप को ठीक कर आए जाने पर व्यापक रुप से चर्चा हुई जिस पर एडिशनल चीफ परिहार ने विभाग के अधिकारियों को योजनाबद्ध एवं समयबद्व तरीके से प्राकृतिक जल स्रोतों का इस्तेमाल एवं खराब पड़े हैंडपंप दुरुस्त करने के निर्देश दिए। बैठक में इस बात पर भी गंभीरता है चर्चा हुई की आम जनता मैं इस बात की जन जागृति बनाई जाए कि लोग घरों में टांके बनाकर बारिश का पानी संग्रह करें ताकि उनको जल सप्लाई पर निर्भर नहीं रहे। एडिशनल चीफ परिहार ने कांग्रेस द्वारा प्रेषित ज्ञापन पर अक्षरशः कारवाई का आश्वासन प्रतिनिधिमंडल को दिया।
बैठक जल भवन में आयोजित की गई जिसमें जल्दी विभाग की ओर से एडिशनल चीफ नेमाराम परिहार अधीक्षण अभियंता सतेंद्र सिंह अधिशासी अभियंता दक्षिण गोपाल शर्मा एवं उत्तर जीगर और जगमाल सिंह शामिल रहे जबकि कांग्रेस की और से शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन महामंत्री श्याम प्रजापति प्रवक्ता मुजफ्फर भारती मौजूद रहे।

error: Content is protected !!