जगह जगह छाया दार पेड लगाने की मांग की

अजमेर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस खेलकूद प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव शैलेश गुप्ता ने निगम मेयर धर्मेन्द्र गहलोत,एडीए अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा, जिलाधीश,आयुक्त नगर निगम से अजमेर जिले में स्मार्ट सिटी के नाम पर जो सीमेंट ओर कंक्रीट में तब्दील हो रहे अजमेर शहर में जगह जगह बड़े बड़े विशाल पेड़ जो काट दिए गए है उनकी एवज में एक सघन अभियान चला कर जगह जगह छाया दार पेड लगाने की मांग की है।
कांग्रेस नेता शैलेश गुप्ता ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि सड़कों को चौड़ा करने की आड़ में जगह जगह बर्षो पुराने विशालकाय छाया दार पेड़ काट दिए गए है परंतु अधिकारियों की निष्क्रियता के चलते एक भी छायादार पेड़ नही लगाया जबकि वरक्षारोपन के लिये लाखो रुपये का बजट हर साल आता है।
शैलेश गुप्ता ने अधिकारियों से मांग की है कि जितने भी सड़को के बीच मे डिवाइडर बने है उस पर छायादार पेड़ लगाए जाएं उस जगह की व्यपारिक एसोसियशन उनकी देखभाल की जिमेदारी लेने को तैयार है।संभंधित विभाग तो इस काम के लिये आगे आये ।
आज आप किसी भी मुख्य सड़क पर चलेजाये दूर दूर तक एक भी छायादार पेड़ आप को नजर नही आयंगे, आने जाने वाले पैदल चलने वाले यात्रियों बसों का इंतजार करने वालो से पूछिये छाया का महत्व।
शैलेश गुप्ता ने आनासागर के चारो ओर बड़े बड़े छायादार पेड़ लगाने की भी मांग की है साथ ही कहा है के आनासागर नई चौपाटी जहां मुख्यमंत्री के आगमन के समय 12,12 हजार के ऐसे सूखे खजूर के पेड़ न लगाएं जिस का कोई महत्व ही नही हो।आज अगर इतना पैसा लगा कि उस जगह छायादार पेड़ लगा दिए जाते तो कितने बड़े हो जाते।
शैलेश गुप्ता ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि वन विभाग में सघन वरक्षारोपन के लिये लाखो रुपये आते है पूरा विशालकाय विभाग है नर्सरियों में हजारो पौधे प्रतिवर्ष लगाए जाते है परंतु आज तक समझ नही आया के वो हजारो पेड़ कहा लगाते है ये विभाग वाले है इतना जरूर करते है हजारो रुपये मीटिंगों में चाय नाश्ते पर जरूर खत्म कर के वरक्षारोपन पर्व माह मना लेते है।
शैलेश गुप्ता ने अधिकारियों से निवेदन किया है कि इस बात पर गहनता से सोचना होगा हम हमारी आने वाली पीढ़ी को सिर्फ सीमेंट कंक्रीट दे के जा रहे है जहाँ ऑक्सीजन का कहि नाम नही होगा।बड़ी शहरो की तरह ऑक्सीजन मास्क साथ ले के चलना पड़ेगा।

error: Content is protected !!