सकारात्मक एवं विकासात्मक दृष्टिकोण बच्चों के लिए सफलता की कुंजी है

अजमेर 8 मई 2018 बच्चे सकारात्मक एवं विकासात्मक दृष्टिकोण रखकर ही अपने जीवन की हर परीक्षा में सफलता अर्जित कर सकते हैं बच्चे अभी कोरी स्लेट के समान है अभी उन पर जो लिखा जाएगा वही उनके जीवन का आधार होगा यह बात जिला परिषद अजमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण गर्ग ने विवेकानंद केंद्र शाखा अजमेर एवं लायनेस क्लब सर्व उमंग अजमेर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित आउटडोर समर कैंप के समापन समारोह में उपस्थित बच्चों और अभिभावकों को कहीं।
गर्ग ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद गीत व्यायाम एवं साहित्य का ज्ञान होना भी बच्चों के लिए अति आवश्यक है जिससे कि उनका सर्वांगीण विकास हो सके । आउटडोर समर कैंप के समापन समारोह में लायनेस क्लब सर्व उमंग अजमेर की प्रांतीय अध्यक्ष लायन आभा गांधी ने कहां की बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों में अपनी रुचि के अनुसार भाग लेना चाहिए समापन सत्र में आउटडोर कैंप में भाग लेने वाले बच्चों ने अपने अनुभव अतिथियों एवं अभिभावकों के सामने रखें बच्चों ने सामाजिक सरोकार से जुड़े हुए विषयों पर एक लघु नाटिका प्रस्तुत की साथ ही साथ सूर्य नमस्कार के 12 चरणों का भी प्रदर्शन किया गया ।
समापन समारोह में अभिभावकों ने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि कैंप में सिखाई गई बहुत सी बातों का बच्चे अब घर पर आकर पालन करने लगे हैं उन्होंने कहा कि बच्चे अपना खाना छोटा नहीं छोड़ते हैं मां-बाप का कहना मानते हैं और उनके बताए कामों में तत्परता दिखाते हैं उन्होंने बताया कि कैंप के दौरान वैदिक गणित के 70 से बच्चों में गणित के प्रति जो भय था वह अब पूर्ण रूप से खत्म हो गया है बच्चों को गणित विषय में अब रुचि हो गई है इस कैंप से बच्चों में बहुत बदलाव आया है उन्होंने आग्रह किया कि आउटडोर समर कैंप कम से कम 1 महीने तक लगाया जाना चाहिए जिससे बच्चों को और भी बहुत सारी बातें सीखने का मौका मिल सके।
कार्यक्रम के दौरान साहित्यकार उमेश चौरसिया ने बच्चों को स्वामी विवेकानंद के शिक्षाप्रद कहानी सुनाकर उन्हें जागरुक किया। इसी क्रम में योग प्रमुख अंकुर प्रजापति ने विवेकानंद केंद्र विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी के उद्देश्यों एवं गतिविधियों की जानकारी दी कार्यक्रम के दौरान आए हुए सभी अतिथियों व अभिभावकों का आभार लायनेस क्लब सर्व उमंग अजमेर की अध्यक्ष लायनेस प्रभा गुप्ता ने दिया ।

error: Content is protected !!