फ्लोरोसिस एवं उससे जुड़े विकारों के संबंध में कार्यशाला आयोजित

अजमेर 8 मई। फ्लोरोरिस एवं उससे जुड़े विकारों के संबंध में कार्यशाला का आयोजन मंगलवार को सिविल लाइन, जवाहर विद्यालय के सामने स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय फ्लोरोरिस नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत फ्लोरोेरिस शोध तथा ग्रामीण विकास फाउंडेशन के द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला आयोजन किया गया। फाउंडेशन की कार्यकारी निदेशक प्रो. ए.के.सुशीला कार्यशाला की मुख्य वक्ता रही। उन्होंने बताया कि फ्लोरोसिस पानी एवं खाद्य पदार्थों के माध्यम से फ्लोराइड का सेवन करने से होती है। यह तीन प्रकार का होता है। दंत फ्लोरोसिस में दांत पीले, भूरे रंग के होकर कमजोर हो जाते है एवं टूटने लगते है। अस्थि फ्लोरोसिस में हड्डिया कमजोर हो जाती है। उनमें कैल्सियम के स्थान पर फ्लोराइड जमा होकर हड्डियों को मोड़ देता है। तीसरे प्रकार के गैर अस्थि फ्लोरोसिस में पेट में दर्द, कब्जी, बहु मुत्रता, बवासीर, एनिमिया एवं वात व्याधि के लक्षण दृष्टिगोचर होते है।
प्रो. सुशीला के अनुसार पानी में एक पीपीएम से अधिक फ्लोराइड होना खतरे का द्योतक है। ऎसे पानी को उपचारित करके ही उपयोग में लाना चाहिए। काला नमक, रॉक साल्ट, बाजारी चाट मसाला, आचार, नमकीन और तले हुए खाद्य पदार्थों में फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने से इनका सेवन हानिकारक होता है। फ्लोरोसिस से बचाव के लिए ताजे फल, हरी सब्जियां, खट्टे फल, जूस एवं सूप का नियमित सेवन करना चाहिए।

राष्ट्रपति की प्रस्तावित यात्रा तैयारी के संबंध में बैठक कल
अजमेर, 08 मई। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद की आगामी 13-14 मई को प्रस्तावित अजमेर यात्रा की तैयारियों को लेकर समीक्षात्मक बैठक कल 9 मई को दोपहर 3.30 बजे संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने दी।
राष्ट्रपति की यात्रा तैयारियों के संबंध में जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में दोपहर 12 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान ने यह जानकारी दी।

रूपनगर और बड़गांव ग्राम पंचायत वादमुक्त घोषित
अजमेर, 08 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार अभियान के अन्तर्गत रूपनगर एवं बड़गांव ग्राम पंचायतों को वादमुक्त घोषित किया गया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि भिनाय पंचायत समिति की बड़गांव ग्राम पंचायत में पूराने 17 सहित कुल 21 एवं ब्यावर उपखण्ड क्षेत्र की रूपनगर ग्राम पंचायत के 4 प्रकरणों का निस्तारण कर दोनों ग्राम पंचायतों को वादमुक्त घोषित किया गया।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने किया न्याय आपके द्वार शिविर का निरीक्षण
अजमेर, 08 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा ने मंगलवार को दाता ग्राम पंचायत में आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार शिविर का निरीक्षण किया गया।
उपखण्ड अधिकारी अंजली राजोरिया ने बताया कि दाता ग्राम पंचायत में आयोजित न्याय आपके द्वार शिविर का एडीएम श्री शर्मा ने निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को जन कल्याण से जुड़े हुए कार्यों को प्राथमिकता से सम्पादित करने के निर्देश दिए। किसानों को उन्नत कृषि एवं बागवानी विधियों की जानकारी शिविर स्थल पर प्रदान करने के लिए कहा। पेंशन एवं अन्य राजकीय अनुदानों की राशि लाभार्थी के सीधे खाते में स्थानांतरित करने में आने वाली तकनीकी समस्याओं का निराकरण किया जाए।

राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार 2018
कल यहां आयोजित होंगे शिविर

अजमेर, 08 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत कल 8 मई को जिले में विभिन्न स्थानों पर न्याय आपके द्वार श्ििावर आयोजित किए जाएंगे। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि बुधवार 9 मई को सहायक कलक्टर अजमेर में भांवता में, उपखण्ड अधिकारी पुष्कर में कानस में, उपखण्ड अधिकारी नसीराबाद में तिहारी में, उपखण्ड अधिकारी पीसांगन में रामपुरा डाबला में, उपखण्ड अधिकारी टॉडगढ़ में बड़ाखेड़ा में, उपखण्ड अधिकारी किशनगढ़ में सिरोंज में, उपखण्ड अधिकारी केकड़ी में जूनिया में, उपखण्ड अधिकारी मसूदा में दौलतपुरा प्रथम में, उपखण्ड अधिकारी भिनाय में एकलसिंगा में शिविर होंगे।

कैम्पस प्लेसमेंन्ट शिविर आयोजित
अजमेर, 08 मई। उप क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय द्वारा मंगलवार को जन शिक्षण प्राइवेट आईटीआई विकास नगर में कैम्प्स प्लेसमेंन्ट शिविर का आयोजन किया गया। रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक श्री राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि इस शिविर में अहमदाबाद की शिवम एन्ट्ररपा्रइजेज ने भाग लेकर उपस्थित 125 आशार्थियों मे से 41 आशार्थियों को चयनित किया।

ऋण के लिए आवेदन आमंत्रित
अजमेर, 08 मई। राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम के द्वारा ऋण प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है।
निगम के परियोजना प्रबंधक श्री केसर सिंह रावत ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की बजट घोषणा के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के परिवारों को जीविकोपार्जन के साधन उपलब्ध कराने के लिए श्री भैरोसिंह शेखावत अन्तोदय स्वरोजगार योजना एवं आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य श्रेणी के परिवारों को जीविकोपार्जन के साधन उपलब्ध कराने के लिए श्री सुन्दरसिंह भण्डारी ईबीसी स्वरोजगार योजना आरम्भ की गई है। इन योजनाओं के माध्यम से पात्र अभ्यर्थियाें को 50 हजार रूपए तक का ऋण 4 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध करवाया जाता है। इसके लिए किसी प्रकार की गारंटी अथवा रहन की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए व्यक्ति की ऊपरी आयु सीमा 60 वर्ष निर्धारित है। आवेदक की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रूपए तक होनी आवश्यक है। आवेदन पत्र 10 रूपए का शुल्क जमा करवाकर कलेक्ट्रेट परिसर में डीआरडीए भवन स्थित निगम कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते है। आवेदन 10 मई तक जमा करवाए जा सकते है।

राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार 2018
4 हजार 393 प्रकरणों का हुआ निस्तारण

अजमेर 8 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के अन्तर्गत मंगलवार को 4 हजार 393 प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन के स्तर पर 4 प्रकरण निस्तारित किए गए। उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 768 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें खाता दुरूस्ती के 528, विभाजन के 11, खातेदारी घोषणा के 107, स्थायी निषेधाज्ञा के 10, नामांतरण अपील के 4, ईजराय के 68, रास्ते के 3, पत्थरगढ़ी के 9, गैर खातेदारी से खातेदारी के 13 तथा अन्य 15 है। तहसीलदार स्तर पर 3 हजार 621 प्रकरण निस्तारित हुए । इनमे से नामांतरण के 702, खाता दुरूस्ती के 410, खाता विभाजन के 174, सीमाज्ञान के 35, गैर खातेदारी से खातेदारी के 4, धारा 251 के 8, राजस्व नकले एक हजार 67 एवं अन्य एक हजार 182 है।

error: Content is protected !!