राजस्थान के गौरवशाली इतिहास को संरक्षित करने का काम किया

अजमेर/जयपुर 22 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने सभी जाति, मजहब एवं वर्गों के महापुरूषों के पेनोरमा बनाकर राजस्थान के गौरवशाली इतिहास को आने वाली पीढ़ी के लिये संरक्षित करने का काम किया है। इन पेनोरमा के माध्यम से नई पीढ़ी को ऐसे महापुरूषों की गाथाओं और उनके कार्यों से प्रेरणा मिलेगी।
श्रीमती राजे मंगलवार को 8,सिविल लाइंस पर राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण में चार गैर सरकारी सदस्यों के मनोनयन पर आभार व्यक्त करने आए प्रतिनिधिमंडल को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने प्राधिकरण के नए सदस्यों को बधाई देते हुए पेनोरमा और अन्य धार्मिक स्थलों के विकास कार्यों को तेज गति से पूरा करने के लिये जुट जाने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीम में नये सदस्यों के आने के बाद प्राधिकरण और अधिक मजबूती से काम कर सकेगा।
प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकारसिंह लखावत ने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि पेनोरमा निर्माण और धार्मिक स्थलों के विकास के जो काम हाथ में लिये गये हैं वे तय समय में पूरे किये जाएंगे। उन्होंने मनोनीत सदस्यों श्री कंवल प्रकाश किशनानी, श्री जीएल राव, श्री भैरूलाल गुर्जर एवं श्री एच खान का परिचय मुख्यमंत्री से कराया।
राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने बताया कि सभी सदस्यों सहित साथ में गये प्रतिनिधिमंडल ने राज्य की यशस्वी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का, राजस्थान में हो रहे विकास कार्याे के लिए सहभागी बनाने पर उनके जयपुर निवास स्थान पर माला, चुनरी और पुष्प गुच्छ, हिंगलाज माता, ईष्ट झूलेलाल, महाराज दाहरसेन के स्मृति चिन्ह भेंटकर उनका आभार व्यक्त किया। उन्होने बताया कि यह सभी सदस्य काफी समय से हमारे के साथ मिलकर काम कर रहे। अब इनके सदस्य नियुक्त हो जाने के बाद प्रदेश में अलग अलग स्थानों पर चल रहे 40 कार्यो में ओर अधिक गति आयेगी और जल्द ही वह पूरे किये जा सकेंगे।
साथ ही सभी मनोनयन सदस्यों ने प्राधिकरण कार्यालय में अधिकृत रूप से जाकर जोईनिंग की। वहीं प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीकम बोहरा सहित अन्य अधिकारियों ने सभी सदस्यों को कार्यभार ग्रहण कराया।
सदस्यों ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा राज्य की गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत को प्रेरणादायी तरीके से प्रस्तुत करने के पुनीत कार्य से जुड़ना मेरे लिये हर्ष एवं गर्व का विषय है और सदस्यों ने राज्य सरकार, प्राधिकरण, मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल सहित प्रतिनिधिमंडल में पूर्व विधायक हरीश झामनानी, उपमहापौर सम्पत सांखला, महेश लखन, नवीन सोगानी, राजेन्द्र सांखला, शैलेन्द्र सतरावला, मोहन तुलसियानी, ब्रिजेश पंवार, आई.जी. भम्भानी, नारायण गुर्जर, सुरेश शर्मा, राजेश आचार्य, जितेन्द्र मित्तल, लोकमल गोयल, सुल्तान बंजारा, सुरेश तंबोली, राधाकिशन आहूजा, गुरूदयाल राधा किशन गर्जुर, भोलाराम सुनील भारमल, बलदेव साईल गुर्जर, किसना राजू गुर्जर, किसना हरीश किशन, बलदेव गुर्जर सरपंच अध्यक्ष, सांवताराम कुवाडग, देवा लादू गुर्जर, गोविन्द राम भडाना, भैरू गुर्जर, ओमप्रकाश गुर्जर, केशव नाथ, सैयद जमाल, नरपतजी, भरत मूलचन्दानी, दौलत सिंह, शिवराज गुर्जर, पूर्व प्रधान रामाजी, मेवा जी महाराज, वीरमल चौहान, राधाकिशन कटारिया, भूरालाल व नागौर, जयपुर के लोग उपस्थित थे।
कंवल प्रकाश किशनानी
सदस्य
राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण
मो. 9829070059

error: Content is protected !!