जिले के औद्योगिक विकास पर हुई चर्चा

अजमेर, 24 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक आयोजित हुई। इसमें जिले के औद्योगिक विकास पर चर्चा की गई।
बैठक में रीको के प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र बेवन्जा विस्तार, किशनगढ छठा चरण एवं खोड़ा गणेश में अवाप्तशुद्वा शेष भूमि का शीध्र कब्जा प्राप्त करने हेतु रीको के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों में समस्त आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता, उनका नियमित रखरखाव एवं अतिक्रमणों को शीघ्र हटाकर आगामी बैठक में ठोस प्रगति से अवगत कराने के लिए कहा। जिले में नए औद्योगिक क्षेत्रों रधुनाथपुरा, भिनाय दानियों की ढाणी (खरवा-लमाना) के लिए भूमि का आवंटन के संबंध में मुख्यालय से प्रस्तावों का निरन्तर फोलोअप किया जाए। बैठक में एक्जीबिशन सेन्टर के लिए ग्राम जाटली में प्रस्तावित चिन्हित भूमि को उपयुक्त नही मानते हुए अध्यक्ष अजमेर जिला लधु उधोग संध को सुझााव दिया गया कि वे अजमेर विकास प्राधिकरण से सम्पर्क कर उपयुक्त भूमि की पहचान कर चिन्हित करें ।
उन्होंने कहा कि अजमेर शहर के प्रस्तावित मास्टर प्लान पर चर्चा के दौरान प्राप्त सुझावों के आधार पर एक 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। इसमें औद्योगिक क्षेत्र के पदाधिकारी, वरिष्ठ नगर नियोजक एवं निदेशक आयोजना, अजमेर विकास प्राधिकरण, वरिष्ठ उप-महाप्रबंधक-रीको एवं संबंधित क्षेत्र के तहसीलदारों को सम्मिलत किया गया है। यह समिति प्रस्तावित मास्टर प्लान के ड्राफ्ट का अध्ययन करते हुए औद्योगिक क्षेत्रों के लिए उपयुक्त भूमि को रेखांंिकत कर मास्टर प्लान में तद्नुसार संशोधन के लिए प्रस्ताव जिला प्रशासन को प्रस्तुत करेगी।
ब्यावर के समीप स्थित रानीसागर, कानाखेडा, एवं पीपलाज में स्थापित औद्योगिक इकाईयां के क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के लिए डिस्टि्रक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट के जरिए खनिज क्षेत्रों के आसपास क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पेयजल के प्रोजेक्टस को प्राथमिकता दिए जाने का प्रावधान है। इन क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण द्वितीय प्राथमिकता में आता है। इस संबंध में जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक के द्वारा विभिन्न पक्षों से संपर्क कर प्रस्ताव तैयार करवाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि रीको के औद्योगिक क्षेत्रों में ग्रीन बेल्ट हेतु आरक्षित भूमि की सुरक्षा हेतु चारदिवारी का निर्माण करें, उसके पश्चात ही हरित पट्टी के विकास हेतु उधोग संघों से प्रस्ताव प्राप्त करें । मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में किशनगढ मार्बल एसोसियेशन के सहयोग की सराहना करते हुए सभी उद्योग संघों से आह्वान किया गया कि वे इस महत्वपूर्ण जन उपयोगी कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करते हुए अपनी रचनात्मक भागीदारी सुनिश्चित करें ।
बैठक में राज्य सरकार की ओर से मनोनीत सदस्य श्री सुभाष काबरा, श्री सीताराम शर्मा, श्री चैनसुख हेडा, श्री गोविन्द बंसल, अजमेर जिले के उधोग संघों से श्री सुगन चन्द गहलोत, श्री सम्पत शर्मा, श्री दीपक शर्मा, श्री मानकरण हेडा, विमल कुमार जैन, श्री अशोक शर्मा, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री हेमन्त माथुर, रीको के क्षेत्रिय प्रबंधक श्री डी.आर.पाटन, प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के श्री संजय कोठारी, वित्त निगम के श्री जी.के.बारूपाल एवं खनि अभियंता श्री एस.के.शर्मा उपस्थित थे।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
अजमेर दक्षिण क्षेत्र में दो कार्यों के लिए 17 लाख स्वीकृत

अजमेर, 24 मई। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत अजमेर दक्षिण विधायक एवं महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल की अनुशंषा पर दो विकास कार्यों के लिए 17 लाख रूपए की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि अजमेर के वार्ड संख्या 27 माखुपुरा में स्थित तेजाजी चौक पर बरामदा निर्माण के लिए 15 लाख रूपए तथा वार्ड संख्या 38 शिव मन्दिर के पास नाला मरम्मत कार्य के लिए 2 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार 2018
शुक्रवार को यहां आयोजित होंगे शिविर

अजमेर, 24 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत कल 25 मई को जिले में विभिन्न स्थानों पर न्याय आपके द्वार शिविर आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि शुक्रवार 25 मई को अजमेर के हाथीखेड़ा में, नसीराबाद के साम्प्रोदा में, पीसागन के मकरेड़ा में, ब्यावर के कोटड़ा में, किशनगढ़ के अरांई में, केकड़ी के मोलकिया में, मसूदा के पीपलाज में, सरवाड़ के रामपाली में, भिनाय के नागोला में तथा रूपनगढ़ के त्योद मेंं शिविर आयोजित होंगे।

error: Content is protected !!