वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई

अजमेर, 26 मई। प्रबन्ध निदेषक श्री बी.एम. भामु की अध्यक्षता में पंचशील स्थित कॉरपोरेट कार्यालय के सभागार में वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई। इस मौके पर प्रबन्ध निदेषक ने गत वित्तीय वर्ष में किये गये कार्यों की सभी वृत्त अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। इसमें मुख्य रूप से टी एण्ड डी लोसेस, राजस्व प्राप्ति शत-प्रतिषत, पीडीसी उपभोक्ताओं की वसूली, सिंगल और थ्री फेज के खराब व बन्द मीटर बदलना, ट्रांसफार्मर जलने में कमी, एपील व बीपीएल कनेक्षन, कृषि कनेक्षन, दीन दयाल उपध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों, घातक एवं अघातक दुर्घटनाऐं एवं डिस्कॉम में किये गये नवाचारों की प्रगति की विस्तृत जानकारी ली।
बैठक में प्रबन्ध निदेषक ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि गत वित्तीय वर्ष की अपेक्षा इस वित्तीय वर्ष में विद्युत छीजत में कमी एवं राजस्व में बढोत्तरी हुई है, साथ ही बताया कि ओवरलोडिंग के कारण जो ट्रांसफार्मर जल रहे हैं उनकी सही समय पर देख-रेख करें एवं स्थिति के अनुसार उन्हें तुरन्त बदल दिये जाऐं जिससे इनके जलने में कमी आए तथा इसके फलस्वरूप मरम्मत में होने वाले खर्चे में भी कमी आएगी एवं विद्युत आपूर्त्ति में भी व्यवधान नहीं होगा।
प्रबन्ध निदेषक ने सभी वृत्त अधिकरियों को निर्देष दिये कि उनके अधीन उपखण्डों में जिन कृषि उपभोक्ताओं के मांग पत्र की राषि जमा है उनके कुओं पर पोल खडे कर दिये जाऐं कारण कि वर्षा ऋतु का समय नजदीक होने के कारण पोल खडे करने में कोई दिक्कत ना आऐ, इसके पष्चात प्राथमिकता अनुसार उनके कनेक्षन करने की अग्रिम कार्यवाही करें। इसके लिए आवष्यक पोल व अन्य सामग्री की आवष्यकता अनुसार शीघ्र पूर्ति की जाएगी। इस कार्य के लिए ब्स्त्ब् के तहत प्रत्येक उपखण्ड में सहायक अभियन्ता को 5 लाख रूपये तक के कार्य करने की स्वीकृति होगी। सहायक अभियन्ता इस बात का ध्यान रखें कि 5 लाख से अधिक राषि का कार्य किसी भी ठेकेदार को आवंटन नहीं करें, आवष्यकता पडने पर अन्य ठेकेदार को कार्य आवंटन किया जाये इससे एक से अधिक छोटे ठेकेदार को कार्य करने का मौका मिलेगा एवं समय पर निगम का कार्य पारदर्षिता के साथ सम्पन्न होगा।

डिस्कॉम में किए गये नवाचारों की प्रगति रिपोर्ट
प्रबन्ध निदेषक ने बैठक में डिस्कॉम में किये गये नवाचारों जिसमें मुख्य रूप से घातक एवं अघातक दुर्घटनाओं में कमी लाने, विद्युत दुर्घटना से होने वाली पषुओं की मृत्यु एवं जनहानि में कमी लाने के लिए किये गये कार्यों की प्रगति रिपोर्ट सभी वृत्त अधिकारियों से ली। इस कार्यक्रम को शुरू करने से ट्रांसफार्मर से होने वाली विद्युत दुर्घटना में तथा परिचर्चा एवं जनसंवाद के द्वारा मनुष्यों एवं पषुओं की विद्युत दुर्घटना में कमी आयी है। स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के तहत डिस्कॉम के सभी कार्यालय एवं जीएसएस सुन्दर एवं साफ-सुथरे लगने लगे हैं, जिससे वहां पर कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों का जीवन भी स्वस्थ रहता है एवं परिसर भी स्वच्छ रहता है। यह कार्यक्रम डिस्कॉम के सभी वृत्तों में लागू किया गया, इस कार्यक्रम को पूर्ण दक्षता एवं मेहनत से किये जाने वाले डिस्कॉम के बारह वृत्तों में से प्रबन्ध निदेषक द्वारा अवलोकन करने पर तीन वृत्तों को ‘‘स्वच्छ एवं स्वस्थ डिस्कॉम‘‘ के तहत चुना गया, जिनमें से बैठक के दौरान प्रथम स्थान पर डुंगरपुर के अधीक्षण अभियन्ता श्री एन.एल. साल्वी, द्वितीय स्थान पर झुंझंुनु के संभागीय मुख्य अभियन्ता श्री जे.एस. मांजु एवं तृतीय स्थान पर भीलवाड़ा के अधीक्षण अभियन्ता श्री के.एस. सिसोदिया को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया एवं बताया कि इसी प्रकार सभी वृत्तांे में यह कार्यक्रम अपनाकर अपने परिसर, जीएसएस को पूर्ण रूप से स्वच्छ रखें।
उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति करना निगम का सर्वोपरि लक्ष्य है इसके लिए अजमेर डिस्कॉम के उपभोक्ताओं को निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा एकत्रित की गयी राषि से एलईडी बल्ब खरीदे गये जिससे डिस्कॉम के आदिवासी क्षैत्रों के उपभोक्ताओं के घरों में लगाये गये इससे विद्युत भार में कमी एवं उपभोक्ता के घरों में बल्ब से अधिक रोषनी पाकर जनहित में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार होने के साथ ही विद्युत छीजत में कमी आएगी। इसके लिए सभी फीडर इन्चार्ज अपने अपने फीडरों के अधीन आने वाले उपभोक्ताओं को जागरूक कर इनके घरों में एलईडी बल्ब लगाने का कार्य करेंगे।
प्रबन्ध निदेषक ने अजमेर शहर की विद्युत वितरण व्यवस्था को संभाल रही टाटा पावर कम्पनी के अधिकारियों को निर्देष दिये कि विद्युत आपूर्ति में होने वाली कटौती में कमी लावें एवं उपभोक्ताओं की बिलिंग, मीटर सम्बन्धी, कनेक्षन सम्बन्धी व अन्य किसी भी प्रकार की विद्युत सम्बन्धी षिकायतों का त्वरित गति से समाधान कर बेहतर विद्युत आपूर्ति उपलब्ध करावें।
बैठक में निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, सचिव (प्रशासन) श्री के. सी. लखारा, संभागीय मुख्य अभियंता श्री एम. बी. पालीवाल (अजमेर जोन), श्री एन. एस. सहवाल (उदयपुर जोन), श्री जे. एस. मांजू (झुंझनूं जोन), मुख्य अभियंता श्री वी.एस. भाटी (प्रोजेक्ट), श्री एन.एस. निर्वाण (एमएम), अति. मुख्य अभियंता श्री एस.एस. मीना (मुख्यालय), मुख्य लेखाधिकारी श्री एम.के. जैन (एटीपी), श्री बी.एल. शर्मा (ईआरबी), मुख्य लेखाधिकारी श्री एम.के. गोयल (आई.ए.-वेज एण्ड मीन्स), श्री वी.पी. सिंह (सतर्कता), अधीक्षण अभियन्ता श्री ऐ.के. गुप्ता (एम.एम.), अधीक्षण अभियन्ता श्री एम. एल. मीणा (अजमेर जिला वृत्त), अधीक्षण अभियन्ता श्री मुकेष ठाकुर (अजमेर शहर वृत्त), टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी, वरिष्ठ लेखाधिकारी (अजमेर-झुंझुनूं), टाटा पावर के अधिकारी श्री योगेष कुमार लुथरा एवं आलोक श्रीवास्तव, सहित समस्त संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!