पेयजल के लिए नल लगाने की मांग को लेकर आक्रोश जताया

सूरजपुरा (शंकर खारोल)27मई2018
गर्मी के बढते तेवर के चलते पानी की मांग बढने लगे है।पेयजल के जुगाड़ के लिए तेज धूप मे पसीना बहाना पड रहा है। महिलाओं को कामकाज को छोड़कर पानी के लिए मशक्कत करनी पडती है। चण्डाली झोपडा , कालबेलिया बस्ती मे ग्रामीणो ने रविवार को पेयजल के लिए नल लगाने की मांग को लेकर आक्रोश जताया। वही गुन्दाली झोपडा मे टंकी भरने की मांग की। कस्बे मे अपर्याप्त पेयजल सप्लाई से ग्रामीणों को पेयजल समस्या से झुझना पड रहा है तो प्रतापपुरा मे लाइन के लीकेज पानी व्यर्थ बहता है , टंकी शो पीस बनी हुई है।
चण्डाली झोपडा मे नल लगाने की मांग कर जताया आक्रोश:
ग्रामीणों ने रविवार को पेयजल समस्या को लेकर आक्रोश जताया।पूर्व वार्ड पंच किशन लाल गुर्जर ने बताया कि झोपडा व कालबेलिया बस्ती मे ग्रामीणों को पेयजल समस्या से झुझना पड रह है। गाव मे पेयजल का एकमात्र साधन टंकी है। टंकी पर पानी से जुगाड़ के लिए महिलाओं की कतार लग जाती है। जिससे पानी भरने के लिए घण्टों इन्तजार करना पडता है। कई मर्तबा लडाई झगड़े की नौबत आ जाती है। झोपडा मे पेयजल के लिए मंदिर के पास लगा हैडपम्प भी कई माह से बंद पडा है। पूर्व वार्ड पंच किशनलाल गुर्जर,उगमा गुर्जर, महादेव शर्मा,शंकर कालबेलिया, मेवा कालबेलिया, मंगल हरिजन, रामदेव कुम्हार ने पेयजल समस्या पर आक्रोश जताते हुए चण्डाली झोपडा व कालबेलिया बस्ती मे नल लगाने व हैडपम्प को दुरस्त कराने की मांग की।

गुन्दाली झोपडा मे पानी के पाइप डालकर पानी के लिए मशक्कत करते हुए ग्रामीण।
फोटो-शंकर खारोल।
गुन्दाली झोपडा मे टंकी भरने की मांग- सप्ताह मे एक बार पेयजल समस्या पर नवज्योति मे उजागर करने के बाद चार दिनौ के अन्तराल मे सप्लाई हो रही है लेकिन कुछ समय के बाद सप्लाई बंद होने से टंकी खाली रह जाती है। गोपाल प्रजापत ने बताया कि गांव मे झोपडा व स्कूल के पास टंकी बनी हुई है। झोपडा मे टंकी के भरने से पहले स्कूल वाली टंकी मे सप्लाई शुरू कर दी जाती है।सावर लाल गुर्जर,गोपाल प्रजापत,मंगल माली, रामलाल गुर्जर,कालु जागीड, पांचु गुर्जर ग्रामीणों ने गांव व झोपडा मे दोनों टंकी को पूरी भरने की मांग की।
विभागीय उदासीनता से व्यर्थ बहता पानी- ग्रामीणों ने बताया कि देवजी के मंदिर के पास स्थित टंकी से चारभुजा मंदिर के पास वाली टंकी तक पुरानी लाइन से जुड़ी हुई है लेकिन लाइन मे जगह जगह लीकेज होने से पानी के दूषित होने की आशंका से पीने के उपयोग मे नही लेने से पानी व्यर्थ बहता है। ग्रामीणों ने नई लाइन डालकर चारभुजा मंदिर पास वाली टंकी मे भी पेयजल सप्लाई करने की मांग की।
सूरजपुरा मे अप्रयाप्त सप्लाई से रोष:-कस्बे मे 3 दिनों के अंतराल में होने वाली अपर्याप्त पर रोष जताया ।ग्रामीणों ने बताया कि 3 दिनों के अंतराल में अपर्याप्त सप्लाई होने से परेशानी का सामना करना पडता है। ग्रामीणों ने पर्याप्त सप्लाई करने व रामदेव मंदिर के पास हैडपम्प खुदवाने की मांग की।

error: Content is protected !!