वन विहार में एक किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन कार्य का शुभारम्भ

अजमेर, 31 मई। शिक्षा पंचायतराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानीने कहा कि स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे अजमेर में पेयजल व्यवस्था भी सृदृढ़ और स्मार्ट बनेगी। राज्य सरकार ने शहर की पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए सैंकड़ों करोड़ रूपए खर्च किए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे है। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में अधिकतर ईलाकों में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था में सुधार आया है। शेष क्षेत्रों में भी शीघ्र ही पेयजल आपूर्ति व्यवस्था सुधारी जा रही है।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज बधिर विद्यालय के पिछे वन विहार कॉलोनी में करीब एक किलो मीटर लम्बी पाइप लाइन के कार्य का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री देवनानी ने कहा कि अजमेर में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था सुधार के लिए हमने सैकड़ों करोड़ रूपए खर्च किए हैं। कई दशकों से जिन ईलाकों की सुध नहीं ली गई हमने उन क्षेत्राें में भी पानी पहुंचाया और घर-घर जलापूर्ति की। हमारा प्रयास रहा की प्रत्येक क्षेत्र को पूरे प्रेशर से पूरे समय तक जलापूर्ति मिले। ज्यादातर क्षेत्रों में हमने अपने उद्देश्य को पूरा किया। कई क्षेत्रों में नई पाइप लाइन डाली जा रही है। शीघ्र ही इन ईलाकों में भी आपूर्ति व्यवस्था सुधर जाएगी।
उन्होंने कहा कि गर्मी को देखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को फील्ड में मुश्तैद रहने के लिए कहा गया है। इस कार्य में किसी प्रकार भी कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जलापूर्ति के समय स्वयं क्षेत्र में उपस्थित रहे और आपूर्ति व्यवस्था का निरीक्षण करें।
उन्होंने कहा कि हाथीखेड़ा, अजयसर, खरेकड़ी, माकड़वाली, लोहागल सहित शहर के विभिन्न वार्डों में जलापूर्ति व्यवस्था को मजबूत करने के लिए करोड़ों रूपए के कार्य करवाए गए हैं। हमारा फोकस शहर के सभी हिस्सों में और विशेषकर अन्तिम छोर तक पानी पहुंचाने पर है। हम लगतार इस कार्य की निगरानी भी कर रहे है। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि और क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

गढी मालियान में नालियों एवं सड़क कार्य का किया शिलान्यास
15 लाख रूपये होगे व्यय

अजमेर, 31 मई। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने गुरूवार को गढ़ी मालियान बाडिया ़क्षेत्र में 15 लाख रूपये की लागत से बनने वाली नालियों एवं सडक कार्य का शिलान्यास किया। श्रीमती भदेल ने बताया कि इस क्षेत्र में नगर निगम द्वारा अतिक्रमण हटाये जाने के पश्चात आज अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा सडक निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया है। लगभग 250 मीटर की इस सड़क का निर्माण सीसी सड़क के रूप में होगा। इससे बाडिया ़क्षेत्र के निवासियों को काफी सुविधा मिलेगी

रामगंज डिस्पेंशरी को मिला नया भवन
अजमेर, 31 मई। रामगंज डिस्पेंशरी के लिए श्री ब्रिजेन्द्र कुमार सांवरिया, श्री अशोक कुमार सावंरिया, श्री शिरवहरे सांवरिया एवं श्रीमती मीरा महावर ने अपना पैतृक घर भेंट किया।
महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने बताया कि वर्तमान मे रामगंज डिस्पेन्सरी जिस भवन मे संचालित है। यह भवन डिस्पेंशरी के अनुसार अपर्याप्त है। सावंरिया परिवार ने अपने पिता श्री भूदरमल सावंरिया एवं माता श्रीमती सोना देवी की स्मृति में अपना पैतृक भवन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को दान किया है। वर्तमान में यह भवन दो मंजिला निर्मित है। इसमें लगभग 8 कमरे, सुविधाएं निर्मित हैं। भवन मुख्य सड़क के पास स्थित होने से मरीजों एवं परिजनों को सुविधा प्राप्त होगी। भवन प्राप्त होने के पश्चात राज्य सरकार ने राजकीय सिटी डिस्पेंशरी रामगंज का नामकरण श्रीमती सोनादेवी भूधरमल सावंरिया राजकीय सिटी डिस्पेंशरी रामबाग चौराहा भगवानगंज किया गया है। । उन्होंने बताया कि दानदाता श्री ब्रिजेन्द्र कुमार सेवानिवृत मुख्य श्रम आयुक्त भारत सरकार, राज्य सरकार, श्री अशोक कुमार सांवरिया सेवानिवृत आईएएस, श्री शिवहरे सांवरिया भारतीय स्टेट बैंक की अजमेर स्थित मुख्य शाखा में मुख्य प्रबंधक तथा इनकी बहन श्रीमती मीरा महावर पत्नी श्री सूर्यप्रकाश महावर ने यह भवन सरकार को प्रदान कर अनुक्ररणीय कार्य किया है। यह भवन 200 वर्ग गज क्षेत्र में निर्मित है।
उन्होंने बताया कि श्री भूधरमल सांवरिया ने अपने जीवनकाल में समाजसेवा एवं परोपकार के अनगिनत कार्य किए उनके उत्तराधिकारियों ने अपने माता -पिता की अन्तिम इच्छा को पूर्ण करने के लिए यह भवन डिस्पेंशरी के लिए दान किया है। समाज को इस तरह के भामाशाहों से सकारात्मक प्रोत्साहन मिलता है। भगवानगंज एवं रामगंज के निवासियों को इससे लाभ मिलेगा। इस चिकित्सालय के माध्यम से उपचार करवाने वाले समस्त मरीज एवं परिजन सांवरिया परिवार के ऋणी रहेंगे।

मतदाता सूचियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2018
बीएलओं/पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित

अजमेर, 31 मई। मतदातासूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अजमेर उत्तर (100) में गुरूवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार, जयपुररोड, अजमेर में बीएलओं/पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण आयोजन किया गया ।निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ए.डी.एम (शहर) श्री अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि प्रशिक्षण बीएलओं द्वारा 01 जून से 15 जून 2018 तक घर-घर जाकर सर्वे का कार्य मोबाईल एप द्वारा किया जाकर निर्वाचन विभाग द्वारा जारी बीएलओं रजिस्टर में मतदाताओं का पुनरीक्षण संबंधी कार्य हेतु करने हेतु निर्देश दिये गये।

error: Content is protected !!