नगर निगम एवं नगर पालिकाओं के कार्यो की समीक्षा बैठक

फ्लेगशिप योजनाओं एवं बजट घोषणाओं के कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करें- जिला कलक्टर
अजमेर, एक जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने नगर निगम एवं नगर पालिकाओं के आयुक्त एवं अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की फ्लेगशिप योजनाओं एवं बजट घोषणाओं के कार्यो को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिले के नगर निगम एवं नगर पालिकाओं के कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि अभियान के द्वितीय चरण के जो कार्य अभी तक पूर्ण नहीं हुए है उन्हें तत्परता के साथ पूर्ण करें। उन्हाेंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिये कि वे विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यो के फोटो वेवसाईट पर अपलोड करें। साथ ही समस्त अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे वन विभाग के कार्यो के बजट को वन विभाग को तत्काल हस्तान्तरित करें।

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री जन आवास योजना एवं प्रधानमंत्री जन आवास योजना के कार्यो में गति लाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि ये फ्लेगशिप योजना है इसमें कोताही नहीं बरते तथा कार्यो में गति लाये। उन्होंने अम्बेडकर भवनों के कार्यो की समीक्षा करते हुए भी निर्देशित किया कि सभी नगर पालिकाओं में ये भवन सितम्बर माह तक पूर्ण कर लिये जायें। उन्होंने नगर पालिका क्षेत्रों में शौचालयों के संधारण एवं उनकी साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने जिले में चल रही अन्नपूर्णा रसोई वेन के प्रभावी निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन वेन को अस्पताल, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन के आसपास रखी जाये ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सकें। वेन पर दो रूपये में चाय एवं ठंडे पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायें। उन्होंने रैन बसेरों की व्यवस्था पुख्ता रखने तथा कोई स्थायी रूप से वहां निवास नहीं करें, यह ध्यान देने की हिदायत भी दी। रैन बसेरों के शौचालयों की सफाई व्यवस्था पुख्ता हो तथा इन रैन बसेरों के स्थान की जानकारी लोगों को हो, इसके लिए प्रचारित भी किया जायें। उन्होंने राजस्थान सम्पर्क के बकाया प्रकरणों को भी समय पर निपटायें के निर्देश दिये।
बैठक में स्वायत्त शासन विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार ने विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत हुई प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत के तहत पूरा जिला ओडीएफ घोषित हो चुका है। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण के समस्त कार्य पूर्ण हो चुके है जिनका थर्ड पार्टी निरीक्षण भी करा दिया गया है।
बैठक में जिले भर के समस्त नगर निगम एवं नगर पालिकाओं , सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं वन विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

तेजपाल बना प्रदीप
अजमेर, एक जून। मावशिया का रहने वाला प्रदीप जाट लम्बे समय से परेशान था। राजस्व रिकार्ड में उसका नाम तेजपाल दर्ज होने के कारण परेशानी आ रही थी। राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान में उसे राहत प्रदान की गई।

उपखण्ड अधिकारी नसीराबाद श्री वीरेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि ग्राम मावशिया कैम्प कोर्ट में प्रदीप पुत्र गोपाल जाट ने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया कि उसकी पैतृक भूमि उसका नाम तेजपाल पुत्र गोपाल दर्ज है। जबकि आधार कार्ड, अंकतालिका आदि दस्तावेजो में उसका नाम प्रदीप पुत्र गोपाल दर्ज है। पत्रावली का अवलोकन किया गया तथा सह खातेदारों के बयानात दर्ज किए गए। शिविर में गवाहों, सुरता, प्रहलाद के बयानात, संलग्न दस्तावेजों, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र अंकतालिका आदि में प्रार्थी का नाम प्रदीप पुत्र गोपाल अंकित है। प्रकरण में मजमे आम में जानकारी की गई तथा समस्त से संतुष्ट हो ग्राम मावशिया के खाता संख्या 345/247 किता 7 रकबा 1.07, 346/456 किता 22 रकबा 4.4 खसरा नम्बर 2022 रकबा, 0.54 पर प्रार्थी का नाम तेज पाल पुत्र गोपाल के स्थान पर प्रदीप पिता गोपाल दर्ज किए जाने के आदेश दिए गए। अचानक ही अल्प समय में उक्त कार्य के निपट जाने से परिवादियों के चेहरे पर प्रसन्नता के भाव थे व उन्होंने उपस्थित अधिकारियों एवं राज्य सरकार के अभियान का धन्यवाद किया एवं सराहना की।

error: Content is protected !!