पेयजल वितरण व्यवस्था सुचारू बनायें – जिला कलक्टर

अजमेर, 11 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने पेयजल अधिकारियाें को निर्देशित किया है कि वे शहर में पेयजल वितरण व्यवस्था को सुचारू बनायें, ताकि आमजन को पेयजल की कठिनाई नहीं हों।
जिला कलक्टर सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित समस्त विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि जहां पेयजल वितरण में जो व्यवधान आया है वह अब दूर हो गया है। अब पुनः पेयजल व्यवस्था सुचारू बनाये । इसके लिए अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों से समन्वय बनाये रखें।
जिला कलक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियाें से कृषि मिनी किट वितरण कार्य में गति लाने के निर्देश दिये वहीं पशुपालन विभाग को पशु बीमा योजना का लाभ तत्काल दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि अब तक छः हजार से अधिक प्रस्ताव तैयार किये गये हैं, उनका लाभ पशुपालकों को उपलब्ध करावें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियाें को पालनहार योजना के कार्य में गति लाने के निर्देश दिये। वहीं खान विभाग को अवैध खनन रोकने के कार्य में सख्ती से कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा योजना में कोषाधिकारी को शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन कर भुगतान कराने के लिए निर्देशित किया गया।
बैठक में जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि शहर में 72 घंटे में पेयजल वितरण हो रहा है, जिसे मंगलवार तक सामान्य कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि शहर में 571 हैण्डपंप मरम्मत किये गये है तथा 862 लीकेज को रिपेयर भी किया जा चुका है। बीसलपुर प्रोजेक्ट के अभियंता ने बताया कि लाईन से 83 अवैध कनेक्शन काटे गये है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, उप निदेशक स्थानीय निकाय श्री किशोर कुमार, उपवन संरक्षक श्री अजय चितौडा, उपखण्ड अधिकारी अंजली राजोरिया, नगर निगम के उपायुक्त ज्योति ककवानी सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) की समीक्षा बैठक सम्पन्न
एसएचजी को बैंक से ऋण दिलाने के कार्य समयबद्धता के साथ करें

अजमेर, 11 जून। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) की समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी।
बैठक में जिला कलक्टर ने सोशल मोबिलाइजेशन एवं संस्थागत विकास के लिए स्वयं सहायता समूहों के गठन पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि एसएचजी को अगस्त माह से बैंक लिंकेज करने का कार्य प्रारंभ कर दिया जायें। इसके लिए उन्होंने लीड़ बैक अधिकारी को भी समयबद्धता के साथ बैंक लिंकेज का कार्य सम्पादित करने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने रोजगार के लिए स्कील डवलपमेन्ट कार्य में गति लाने के निर्देश दिये। साथ ही निर्देशित किया कि गत वर्ष के जो बकाया आवेदन पत्र है उन्हें ऋण प्राथमिकता के साथ स्वीकृत करें। उन्होंने शहर में वैंडिग जॉन की समीक्षा करते हुए कहा कि ऎसे वेण्डर्स जिनके आवेदन पत्र स्वीकृत किये गये है उन्हें पंजीकृत किया जायें। उन्होंने आश्रम स्थल के कार्य को भी व्यवस्थित बनाये रखने के निर्देश दिये।

बैठक में बताया कि जिले में अब तक 734 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है जिनमें से 492 समूहों को रिवाल्विंग फण्ड उपलब्ध कराया गया है। युवाओं को स्कील डवलपमेन्ट प्रशिक्षण के तहत अब तक 1121 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। जिले में 15 आश्रय स्थल काम कर रहे है, जिनकी क्षमता 659 व्यक्तियों की है। इसी प्रकार अजमेर में 28 वैडिंग जोन का चयन किया गया है जबकि किशनगढ़ में 8, केकडी में 2, सरवाड में 4 तथा विजयनगर में 2 वैडिंग जोन का चयन किया गया है।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, उप निदेशक स्वायत्त शासन विभाग श्री किशोर कुमार, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!