षिक्षा राज्य मंत्राी ने 100 जरूरतमंद लोगों को बांटे सहायता राषि के चैक

अजमेर, 15 जून। षिक्षा एवं पंचायतीराज राज राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार हर वर्ग के दुख दर्द में भागीदार है, हमने प्रत्येक वर्ग को राहत पहुंचाने के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। राज्य सरकार की मंषा है कि सभी वर्गों को साथ लेकर सभी का विकास करें।
षिक्षा राज्य मंत्राी ने आज विवेकाधीन कोटे से 100 जरूरतमंद परिवारों को सहायता राषि के चैक वितरित किए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में षिक्षा राज्य मंत्राी श्री देवनानी ने कहा कि प्रदेष के विभिन्न वर्गों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा षुरू की गई भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना एक क्रांतिकारी षुरूआत है। लाखों लोगों को योजना के तहत 20 हजार से 3 लाख रूपये तक का उपचार निषुल्क प्रदान किया गया है। इसी तरह मुख्यमंत्राी जलस्वावलम्बन अभियान में प्रदेष के हजारों गांवों की तस्वीर बदल दी है। जिन गांवों में अभियान तहत कार्य करवाए गए । वहां जल स्तर तो बढ़ा ही बुवाई क्षेत्रा में भी अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।
उन्होंने मुख्यमंत्राी राजश्री योजना, भामाषाह योजना, राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार योजना, किसानों के फसली ऋण माफी योजना सहित अन्य फ्लेगषीप योजनाओं तथा राज्य सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में पीड़ित एवं वंचित परिवारों को राहत प्रदान की है।
उन्होंने कहा कि वंचित तबकों राहत प्रदान करने के साथ ही राज्य सरकार ने षहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रांे में बुनियादी सुविधाओं विकसित करने के पर भी पूरा जोर दिया है। पिछले साढ़े चार साल में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में एक हजार करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्य करवाएं गए है। विधानसभा क्षेत्रा में सड़क, पानी, बिजली एवं अन्य सुविधाओं के विकास पर यह राषि खर्च की गई है। केन्द्र सरकार ने अजमेर शहर को विकसित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। अजमेर में स्मार्ट सिटी बनाने के लिए करीब 2 हजार करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। इनमें से सैकडो कराडो रूपये के काम शुरू भी हो चुके हैं।
इस अवसर पर योगेश शर्मा, मण्डल अध्यक्ष, राजू धावा, पार्षदगण रमेश सोनी, भागीरथ जोशी, दीपेन्द्र लालवानी, प्रकाश मेहरा, चन्द्रेश सांखला एवं कार्यकर्ता सुभाष काबरा, सत्यनारायण शर्मा, राजू धावा, प्रकाश बंसल, विजय लक्ष्मी, बिजेन्द्र सोढा आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!