कलेक्ट्रेट में बाढ़ नियंत्राण कक्ष स्थापित

अजमेर, 15 जून। जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में बाढ नियंत्राण कक्ष की स्थापना कर दी गई है। जो 24 घंटे कार्यरत रहेगा।
जिला कलक्टर सहायता आरती डोगरा ने बताया कि नियंत्राण कक्ष में तीन पारियों में कार्मिकों की ड्यूटी लगा दी गई है। नियंत्राण कक्ष का दूरभाष नंबर 0145-2628932 रहेगा। यह कक्ष राजपत्रित अवकाश के दिनों में भी सामान्य दिनों की तरह कार्य करेगा। कक्ष में प्राप्त समस्त सूचनाओं का पंजीयन किया जाएगा।
राजीनामे से निपटा बंटवारे का वाद
अजमेर, 15 जून । जिले में चल रहे राजस्व लोक अदालत -न्याय आपके द्वार अभियान के तहत अनेक परिवारों के वर्षो से चल रहे पारिवारिक वाद के मुकदमों का हल भी हो रहा है। जिससे परिवार के बीच सौहार्द्धपूर्ण वातावरण बना है।
नसीराबाद उपखण्ड के ग्राम श्रीनगर के खाता संख्या 527 की आराजी पर लालचन्द पुत्रा देवीलाल ने अपने तथा भाई-बहनों के बीच विधिवत विभाजन नही होने एवं बंटवारे हेतु आपसी सहमति नहीं होने के कारण उपखण्ड न्यायालय में वाद दायर कर रखा था। उक्त विवाद के चलते उसके तथा उसके भाई-बहनों के बीच आपसी मनमुटाव की स्थिति बन गई थी तथा परिवारों के बीच आपसी संबंध बिगड़ने लगे थे।
श्रीनगर में आयोजित राजस्व शिविर में लालचन्द सुबह जल्दी ही शिविर में पहुंच गया तथा पीठासीन अधिकारी श्री वीरेन्द्र सिंह यादव से अपनी पत्रावली का अवलोकन करने का अनुरोध किया। पत्रावली पेश की गई एवं प्रतिवादियों को शिविर में बुलाने के प्रयास किये गये। प्रतिवादी उपस्थित हुए, पीठासीन अधिकारी द्वारा पक्षकारों से समझाईश की गई तथा उन्हें विवाद में ना पड़कर आपसी सहमति स्थापित करने की सलाह दी गई। प्रारंभ में पक्षकारों के बीच थोड़ी हिचकिचाहट तथा आनाकानी की स्थिति थी एवं विभाजन की प्रक्रिया को लेकर कुछ संदेह की स्थिति थी। पीठासीन अधिकारी द्वारा पक्षकारों को अवगत कराया गया कि न्यायिक प्रक्रिया में किसी भी पक्षकार के साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होगा एवं खाता विभाजन में प्रत्येक पक्षकार के हक का ध्यान रखा जाता है। कुछ संकोच के बाद अन्ततः पक्षकार सहमत हुए एवं राजीनामे पर हस्ताक्षर कर दिये। पीठासीन अधिकारी द्वारा तहसीलदार नसीराबाद को विभाजन प्रस्ताव तैयार कर पेश किये जाने के आदेश दे दिये गये। इस प्रकार विवाद का निपटारा हो सका।
विवाद के समाप्त होने पर वादी – प्रतिवादियों ने संतोष व्यक्त किया तथा राज्य सरकार एवं प्रशासनिक अधिकारियों को धन्यवाद दिया।
जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 25 को
अजमेर, 15 जून।जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आगामी 25 जून को दोपहर 12.30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी। पर्यटन उप निदेशक श्री संजय जौहरी ने यह जानकारी दी।
पीसीपीएनडीटी की बैठक 21 को
अजमेर, 15 जून। उपखण्ड स्तरीय गर्भ धारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के तहत गठित सलाहकार समिति की बैठक आगामी 21 जून को प्रातः 10.30 बजे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।
जल सरंक्षण पर कार्यशाला का आयोजन 21 को
कत्थक एवं शास्त्राीय गायन के माध्यम से बताएंगे जल का महत्व
अजमेर, 15 जून। मुख्यमंत्राी जल स्वावलंबन अभियान के तहत आगामी 21 जून का सांय 7 बजे बारादरी पर एक भव्य कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला की तैयारियों के संबंध में शुक्रवार को जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में भारतीय कत्थक नृत्य एवं शास्त्राीय गायन/नृत्य के माध्यम से जल के सरंक्षण का संदेश आम जन तक पहुंचाया जाएगा। कार्यशाला में इन्दिरा गांधी इंस्टीट्यूट आॅफ परफोरमिंग आर्ट नई दिल्ली की प्रमुख प्रो. डाॅ. दिव्या शर्मा के दल द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। समारोह में शहर की समस्त स्वयं सेवी संगठन, धार्मिक संगठन, जन प्रतिनिधि तथा आमजन भाग लेंगे। समारोह को व्यवस्थित रूप से संपन कराने के लिए व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी, भू सरंक्षण विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री शरद गेमावत सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!