अफसर गोद लेंगे स्कूल, कराएंगे नामांकन और विकास

सभी उपखण्ड व विकास अधिकारी तथा तहसीलदार गोद लेंगे एक-एक स्कूल
अजमेर, 18 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने जिले के सभी अधिकारियों को सरकारी स्कूलों में नामांकन वृद्धि तथा विकास कार्यों में सहयोग के निर्देश दिये हैं। जिले के सभी उपखण्ड व विकास अधिकारी तथा तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्रा में एक स्कूल गोद लेकर उसमें नामांकन वृद्धि, शिक्षण गुणवत्ता, गतिविधियों में शामिल होने तथा स्कूल विकास के लिए प्रयास करने के निर्देश दिये हैं।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि कल 19 जून से सरकारी स्कूलो में नामांकन अभियान शुरू होने जा रहा है। राज्य सरकार के विशेष प्रयासों से प्रदेश में सरकारी स्कूलों की स्थितियों में विशेष सुधार हुआ है और भौतिक संसाधनों में वृद्धि हुई है। स्कूलों में विद्यार्थियों को कई सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हंै। हमें भी स्कूलों के विकास में अपनी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।
जिला कलक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देश दिये की वे अपने-अपने क्षेत्रा में एक-एक स्कूल को गोद लेकर उसके विकास में सक्रिय भूमिका निभाएं। अधिकारी गोद लिए स्कूलों में नामांकन वृद्धि, शिक्षण गुणवता में सुधार, सामुदायिक सामाजिक सहभागिता के तहत विकास कार्य तथा गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी निभाकर सहयोग करें।
उन्होंने कहा कि अजमेर जिले की स्कूलों को तकनीकी रूप से विकसित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। शहर की 43 स्कूलों में स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट क्लास रूम तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा जिला मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट एवं राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत भी करोड़ों रूपए के विकास कार्य स्कूलों में करवाए जाएंगे।
साप्ताहिक समीक्षा बैठक
भामाशाह सीडिंग, पशु बीमा एवं कृषि मिनी कीट वितरण के कार्य में गति लायें -जिला कलक्टर
अजमेर 18 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनता से सीधी जुड़ी योजनाओं पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य में गति लायें। भामाशाह सीडिंग, पशु बीमा एवं कृषि मिनी कीट वितरण के कार्य में कम प्रगति पर उन्होंने विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर सोमवार को विभिन्न विभागों के कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि राजस्व लोक अदालत अभियान के दौरान ग्राम पंचायतों के शत प्रतिशत भामाशाह कार्डो की सीडिंग एवं वितरण किया जाना है। इसी प्रकार पशु पालन विभाग द्वारा पशुओं का बीमा कार्य तथा कृषि विभाग द्वारा कृषि मिनी कीट वितरण का कार्य भी लक्ष्यानुरूप नहीं होनें को काफी गंभीरता से लिया है तथा इस कार्य में विशेष प्रयास कर गति लाने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने कहा कि विभिन्न कार्यकारी एजेन्सियों द्वारा बार बार सड़क खुदाई का कार्य करने पर पानी की लाईट टूट जाती है, जिससे पेयजल वितरण में समस्या आती है। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त कार्यकारी एजेन्सियां आपस में समन्वय रखें। किसी भी एजेन्सी द्वारा एडीए, नगर निगम, अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. द्वारा कोई भी कार्य करवाया जाता है तो उसकी सूचना जलदाय विभाग को आवश्यक रूप से दी जाये, ताकि पेयजल लाईन को कोई व्यवधान नहीं हो। उन्होंने अजमेर विद्युत वितरण निगम के अभियंता को निर्देश दिये कि वे पेयजल वाले फीडर पर ट्रीपिंग नहीं होने दें, ऐसे फीडर पर अधिकारी विशेष नजर रखें।
बैठक में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के कार्य के वर्षा पूर्व के फोटो तथा वर्षा के पश्चात के फोटो को वेबसाईट पर अपलोड किया जाना है, उसके लिए तैयारी रखें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को भी निर्देशित किया कि वे जिला मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की बैठक में नये कार्यो की स्वीकृतियां हुई है, उन समस्त नवीन कार्यो की प्रक्रिया तय कर उनके एस्टीमेट तैयार कर लें। उन्होंने जलदाय विभाग को भी निर्देशित किया कि वे शहर में गंदे जल वितरण की शिकायत मिलते ही जांच करें तथा वितरण सही करवायें।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि ऐसे विद्यालय जो जलदाय विभाग की स्कीम से जूडे हुए नहीं है, उनके प्रस्ताव शीघ्र तैयार किये जायें। अधिकारी शिक्षा विभाग के विशेष नामांकन अभियान पर भी ध्यान दें। विद्यालय जाने वाला कोई बच्चा विद्यालय जाने से छुटे नहीं। इसके लिए ब्लाक स्तर पर बैठक आयोजित कर अच्छी तैयारी करें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे शिविरों में पालनहार योजना के प्राप्त आवेदन पत्रों का फोलोअप करें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, एडीए के सचिव श्री हेमन्त माथुर, उप वन संरक्षक श्री अजय चितौडा सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के लिए अधिक से अधिक जन भागीदारी बढ़ाएं – जिला कलक्टर
योग दिवस की सायं को बारादरी पर होगी जल सरंक्षण पर कार्यशाला
कत्थक एवं शास्त्राीय गायन के माध्यम से बताएंगे जल का महत्व
अजमेर, 18 जून। अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस पर आगामी 21 जून को जिला मुख्यालय पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कार्यक्रम व्यवस्थित रूप से सम्पादित करने तथा उनमें अधिकाधिक जन भागीदारी बढ़ाएं जाने के प्रयास करने के लिए निर्देशित किया गया है।
जिला कलक्टर ने बताया कि 21 जून को प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक पटेल मैदान में जिला स्तरीय योगाभ्यास का कार्यक्रम होगा। इसमें इसमें आमजन के साथ समस्त सरकारी विभागों के अधिकारी/कर्मचारी, स्वयं सेवी संगठन, नर्सिग काॅलेज, शिक्षा विभाग, बी एड काॅलेज, स्काउट गाईड बड़ी संख्या में भाग लेगे। उन्होंने आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक को समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये। जगह जगह होर्डिग्स लगाये जायें।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलंबन अभियान के तहत आगामी 21 जून का सांय 7 बजे बारादरी पर एक भव्य कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला में भारतीय कत्थक नृत्य एवं शास्त्राीय गायन/नृत्य के माध्यम से जल के सरंक्षण का संदेश आम जन तक पहुंचाया जाएगा। कार्यशाला में इन्दिरा गांधी इंस्टीट्यूट आॅफ परफोरमिंग आर्ट नई दिल्ली की प्रमुख प्रो. डाॅ. दिव्या शर्मा के दल द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। समारोह में शहर की समस्त स्वयं सेवी संगठन, धार्मिक संगठन, जन प्रतिनिधि तथा आमजन भाग लेंगे।

बजट घोषणाओं की समीक्षा बैठक आयोजित
अजमेर, 18 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में सोमवार को बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के संबंध में समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इसमें इनका शीघ्र क्रियान्वयन करने के निर्देश प्रदान किए।
जिला कलक्टर ने कहा कि केकड़ी में निर्माणाधीन देवनारायण आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाये। इस विद्यालय से जुड़े निर्माण कार्य 30 जून तक पूर्ण किये जायें। इससे कि आगामी सत्रा से विद्यालय आरम्भ करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा सके। आवास संबंधी कार्य को तेज गति के साथ सितम्बर तक पूर्ण किये जाये। इस समयावधि के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में विभाग द्वारा प्रयास किया जाये।
उन्होंने कहा कि जिले की ग्रामीण गौरव पथ के लिए उपयुक्त समस्त ग्राम पंचायतों में गौरवपथ अक्टुबर माह तक निर्मीत किये जाए। जिले में पुरातात्विक महत्व के सिलोरा में पीताम्बर की पाल तथा सरवाड़ में गोपीनाथ मन्दिर का जीर्णोद्धार एवं विकास कार्य जुलाई माह तक पूर्ण हो। औद्योगिक संस्थानों के मध्य इन्ट्रक्सन बढ़ाने के लिए आई आई आई सेल की स्थापना महिला पोलीटेक्निक महाविद्यालय में भी की जाये। चिकित्सा महाविद्यालय में निर्मित 4 आॅपरेशन थियेटर्स की कवक तथा जीवाणु सम्बन्धी जाचं करवाकर तुरन्त उपयोग में लेना सुनिश्चित किया जाये।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, उपवन सरंक्षक श्री अजय चितौड़ा सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

भेड निष्क्रमण के नियंत्राण के संबंध में बैठक 28 को
अजमेर, 18 जून। भेड निष्क्रमण के नियंत्राण एवं सुचारू रूप से संचालन के संबंध में आगामी 28 जून को सायं 5 बजे संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीणा की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में समीक्षा बैठक का आयोजन किया जायेगा। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के. शर्मा ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!