जिले की समस्त स्कूलों में होगी कम्प्यूटर लैब – जिला कलक्टर

अजमेर, 19 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो काॅफ्रेंस में कहा कि जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब की स्थापाना की जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को आधुनिक तरीके से अध्ययन करवाने के लिए कम्प्यूटर लैब स्थापित की जाएगी। इन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के माध्यम से अध्यापन करवाया जाएगा। इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए जिला मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट एवं सीएसआर सहित विभिन्न माध्यमों के द्वारा बजट उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि आगामी 2 जुलाई से अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारम्भ किया जाएगा। राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को मिड डे मील में सप्ताह में तीन दिन दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे बच्चों के पोषण स्तर में सुधार होने के साथ ही नामांकन में भी वृद्धि होगी। दूध सप्लाई एजेन्सी के द्वारा दूध की उपलब्धता के विषय में सामंजस्य स्थापित कर विद्यालयों एवं विद्याथियों के समूह बनाए जाएगे। इससे प्रत्येक विद्यार्थी को सप्ताह में तीन दिन दूध मिलना सुनिश्चित हो जाएगा। योजना के शुभारम्भ को विद्यालयांे में एक उत्सव की तहत मनाया जाएगा। इस दिन अभिभावक अध्यापक बैठकें भी आयोजित होगी। इससे समाज भी दूध योजना के साथ अपना जुडाव पैदा कर पाएगा।
उन्होंने कहा कि दूध योजना के लिए काम में आने वाले सामानों को क्रय करने के लिए पर्याप्त बजट जारी किया गया है। अपना बाजार से उच्च गुणवत्तायुक्त स्टेनलेस स्टील के बर्तन खरीदें जाए। इस संबंध में विद्यालय जिलास्तर से अतिरिक्त बजट भी मांग सकते हैं। दूध योजना के संचालन के लिए स्थानीय स्वयं सहायता समूह का सहयोग भी लिया जा सकता है।
उन्होने कहा कि विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के लिए विद्यालय परिवार की अपने क्षेत्रा के वंचित छात्रों को जोड़ा जाए। राज्य सरकार की उजियारी ग्राम पंचायत बनाने की थीम पर कार्य किया जाना चाहिए। जिले में अधिकतम ग्राम पंचायतों को ड्राॅप आउट विहीन किया जाए। इसके अन्तर्गत बेहतरीन कार्य करने वालों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चैहान, जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी एवं समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण पत्रों की मोनिटरिंग के लिए लाल मोहर व्यवस्था लागू
अजमेर, 19 जून। कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्राप्त होने वाले पत्रों में से महत्वपूर्ण पत्रों की माॅनिटरिंग हेतु लाल मोहर व्यवस्था को चालू की गई है। जिसके तहत उन सभी पत्रों/कागजों पर एक लाल मोहर लगा कर संबंधित अधिकारी को प्रेषित किये जायेंगे जो इस माॅनिटरिंग व्यवस्था का भाग होंगे। इससे यह पता चल सकेगा कि यह पत्रा/कागज विशेष माॅनिटरिंग व्यवस्था के तहत दर्ज कर लिया गया है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि इस संबंध में अधिकारियों से अपेक्षा है कि इस प्रकार के लाल मोहर लगे पत्रों/कागजों पर आवश्यक कार्यवाही तत्परता से कर पत्रावली कलक्टर को प्रस्तुत करेंगे। पत्रावली पेश करते समय नोट शीट के दाहीने ऊपरी कोने पर लाल मोहर के अंदर संख्या को स्पष्ट रूप से अंकित करना होगा। ताकि पत्रावली पर दिये गये निर्देशों को इस नई व्यवस्था के तहत कम्प्यूटर में इंद्राज किया जा सके।
उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के तहत विभागों को भेजे गये अथवा लम्बित पत्रों/कागजों की नियमित रूप से माॅनिटरिंग की व्यवस्था रहेगी। जिसके तहत व्यक्तिगत रूप से इस कार्यालय में प्रत्येक सोमवार या बुधवार को पृथक-पृथक रूप से बुलाकर जिसकी सूचना पृथक से प्रत्येक शुक्रवार को प्रातः संबंधित को भिजवा दी जाएगी व इन पत्रों/कागजों के संबंध में चर्चा की जायेगी। लम्बित पत्रों/कागजों पर आप द्वारा की गई कार्यवाही का ब्यौरा लेकर संबंधित पत्रावली के साथ उपस्थित होना होगा। यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू होगी।
उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के साथ यह ध्यान रखा जाए कि भिजवाये गये रेडसील मार्क के संबंध में अनावश्यक पत्रा/प्रतिलिपियां आदि नहीं भिजवाई जाएगी। प्रकरण केवल संबंधित विभाग की पत्रावली के साथ ही प्रस्तुत किया जाए। प्रकरण का निस्तारण होने पर डिस्पेज की सूचना की प्रविष्टि निजी सहायक शाखा में आवश्यक रूप से दर्ज करानी होगी। ताकि प्रकरण अनावश्यक रूप से आपके विभाग/शाखा के नाम लम्बित ना हो।
केकड़ी विकास अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी
अजमेर, 19 जून। संपर्क हेल्प लाईन पर दर्ज प्रकरणों को निर्धारित समयावधि में निस्तारित नहीं करने पर केकड़ी पंचायत समिति के विकास अधिकारी श्री बीरबल सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि सावर निवासी अनोपी देवी तथा खवास की जैतुन की पेंशन में संशोधन के लिए आॅनलाईन शिकायत की गई थी। इन प्रकरणों पर निर्धारित समय अवधि में निस्तारित नहीं किया गया। यह दायित्वों के प्रति लापरवाही दर्शाता है। इस कारण केकड़ी विकास अधिकारी श्री बीरबल सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी कर सात दिवस में स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है।
विश्व योग दिवस पर पूरे जिले में होंगे कार्यक्रम
अजमेर, 19 जून। विश्व योग दिवस के अवसर पर आगामी 21 जून को जिले में समारोह पूर्वक कार्यक्रम आयोजित कर योग किए जाएंगे।
आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक श्री मोहनलाल शर्मा ने योग दिवस के संबंध में पत्राकारों से बातचीत में बताया कि जिले में आगामी योग दिवस समारोह पूर्वक आयोजित किया जाएगा। जिले में विभिन्न स्थानों पर प्रातः 7 से 8 बजे तक आयुष विभाग द्वारा निर्धारित प्रोटाॅकोल के अनुसार योग करवाए जाएंगे। इस वर्ष एक घण्टे प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक का किया गया है।
राज्य सरकार द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार आयुर्वेद विभाग में कार्यरत प्रधानाध्यापकों एवं शारीरिक शिक्षकांे की प्रत्येक ग्राम पंचायत, ब्लाॅक, पंचायत समिति एवं उपखण्ड स्तर पर कमेटियां बनाकर जिम्मेदारियां दे दी गई है। जिला स्तरीय आयोजन हेतु आयुष अधिकारियों /कार्मिको की समितियां बनाकर ड्यूटियां लगा दी गई है तथा व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

जिला स्तरीय अधिकारी बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोडेंगे
अजमेर, 19 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने एक आदेश जारी कर समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को पाबंद किया है कि वे बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोडेंगे।
उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी बिना अनुमति के राजकीय/निजी कारणों से मुख्यालय से अनुपस्थित रहते हैं जिससे राजकार्य सुचारू रूप से संपादित कराये जाने में व्यवधान उत्पन्न होता है एवं जनसाधारण/महत्वपूर्ण कार्यों में अनावश्यक विलम्ब भी होता है। उन्होंने कहा कि इस आदेश की कठोरता से पालना की जावे तथा पालना नहीं किया जाना पाये जाने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

error: Content is protected !!