अजमेर शहर में सड़क कार्यो के लिए 15 करोड़ रूपये व्यय होगे

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर 19 जून। शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने मंगलवार को नगर निगम के अधिकारियों के साथ शहर में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा की तथा कार्यो में गति लाने के निर्देश दिये।
श्री देवनानी ने बताया कि अजमेर शहर के दोनों विधानसभा क्षेत्रा के वार्डो में सड़कों के निर्माण एवं सुदृढीकरण के लिए 7.50 – 7.50 लाख रूपये केन्द्र सरकार से प्राप्त होना प्रस्तावित है। इनमें से दस करोड़ रूपये के टेण्डर का कार्य पूर्ण हो चुका है । कार्यादेश दिया जाना शेष है। बैठक में वार्ड वार किये जाने वाले कार्यो पर चर्चा की गयी।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर में सीवरेज लाईन के कारण काफी सड़के उखडी हुई है, उनका तत्काल डामरीकरण का कार्य करवाया जायें। उन्होंने शहर में सफाई व्यवस्था को भी सुदृढ़ बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मानसून की वर्षा आने से पूर्व समस्त नालों की सफाई अच्छी तरह से हो जायें। किसी क्षेत्रा में पानी के भराव की समस्या नहीं आये, यह सुनिश्चित किया जायें।
इस मौके पर नगर निगम के महापोर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, उपायुक्त एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

विधायक एवं सांसद मद की स्वीकृतियां समयबद्धता से जारी हो – शिक्षा राज्यमंत्राी
अजमेर, 19 जून। शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि वे विधायक एवं सांसद मद जिनकी प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी हो गयी है, उनकी वित्तीय स्वीकृतियां शीघ्र जारी करें।
श्री देवनानी मंगलवार को सर्किट हाउस में जिला परिषद के अधिकारियों के साथ ग्रामीण विकास के कार्यो पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विधायक एवं सांसद मद के विकास कार्य समयबद्धता के साथ संपादित किये जाने चाहिए ताकि आमजन को उसका समय पर लाभ मिल सकें। उन्होंने बताया कि नरेगा योजना के माध्यम से गांवों में डेढ करोड़ रूपये के 14 विकास कार्यो की स्वीकृतियां जारी की गयी है। जिनमें सडक नाली निर्माण के कार्य है।
शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि फाय सागर रोड क्षेत्रा की पंचायतों में सफाई व्यवस्था पुख्ता हो इसके लिए विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया है। यहां तीन दिवस में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने का आश्वासन दिया गया। उन्होंने नरेगा के कार्यो की समीक्षा भी की। उन्होंने बताया कि हाल ही तीन महिला स्नानघर बनाये गये है जिनमें दो लोहागल एवं एक माकडवाली में बनाया गया है, जिससे लोगों को काफी राहत है।
श्री देवनानी ने उनके द्वारा गोद ली गयी हाथीखेड़ा आदर्श गांव पर भी चर्चा की। उन्होंने निर्देश दिये कि वहां जो कार्य बाकी चल रहे है, उन्हें शीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने गांव में चल रहे विकास कार्यो पर भी समीक्षा की।
इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

योग,जल एवं संगीत का समागम होगा बारादरी पर
अजमेर, 19 जून। आनासागर बारादरी पर गुरूवार को सायं 7 बजे योग,जल एवं संगीत का शानदार समागम होगा। इस संबंध में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में गैर सरकारी संगठनों की बैठक आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने बताया कि 21 जून को विश्व योग दिवस एवं विश्व संगीत दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत जल संरक्षण पर एक संगीतमय कार्यशाला आयोजित होगी। इसमें अन्तराष्ट्रीय नृत्यांगना प्रो. डाॅ. दिव्या शर्मा अपनी प्रस्तुति देगी। उनके द्वारा भारतीय शास्त्राीय नृत्यों के माध्यम से जल की महिमा का बखान किया जाएगा। वे कत्थक शैली में अपनी प्रस्तुति देंगी। साथ ही भरतनाट्यम और ओडीसी नृत्यों की झलक भी देखने का मिलेगी।
उन्होंने बताया कि नृत्य की विभिन्न भंगिमाओं के तहत योग मुद्राओं की जाएंगी। इसके माध्यम से योग के लिए पे्ररित किया जाएगा। कार्यशाला में स्थानीय कलाकार श्री गोपाल बंजारा भी अपनी प्रस्तुति देंगे। जल को बचाना वर्तमान समय की मांग है। इसके लिए मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान चलाया जा रहा है। जल स्वावलम्बन पर योग और संगीत का संगम अपने आप में अनूठा है।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, यूनाईटेड अजमेर की कीर्ति पाठक, रोटरी क्लब की डाॅ. निशा शेखावत, रंगकर्मी लाखन सिंह, राजस्थान महिला कल्याण मण्डल की क्षमा काकड़े, पृथ्वीराज फाउण्डेशन के दीपक शर्मा, संस्कार भारती के श्री कृष्ण मोहन, महावीर इन्टरनेशलन के प्रेम कुमार , माई एफएम के प्रशान्त कुकरेती, लोक कला संस्थान के संजय सेठी, लांयन्स क्लब के राजेन्द्र गांधी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!