प्रवेश हेतु काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ

बी.एड. 2018 एवं 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बी.ए.बी.एड./बी.एससी. बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ
पीटीईटी समन्वयक प्रो. बी.पी. सारस्वत ने बताया है कि पीटीईटी 2018 एवं 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बी.ए. बी.एड./ बी.एससी. बी.एड. प्रवेश परीक्षा दिनांक 13 मई 2018 को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित करवाई गई थी। उक्त परीक्षा का परिणाम दिनांक 06 जून 2018 को जारी किया जा चुका है।
बी.एड. पाठ्यक्रम एवं 4 वर्षीय बी.ए.बी.एड./बी.एससी. बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु काउंसलिंग प्रक्रिया दिनांक 20 जून 2018 से प्रारंभ की जा रही है। ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु अभ्यर्थियों को वैबसाईट पर रजिस्ट्रेशन करवाकर रजिस्ट्रेशन शुल्क 5000/- आई.सी.आई.सी.आई. बैंक में चालान के माध्यम से अथवा ऑनलाईन पेमेन्ट गेटवे के माध्यम से ऑनलाईन में जमा करवाना होगा।
अभी दिनांक 26.06.2018 से महाविद्यालयों के विकल्प भी ऑनलाईन भर सकेंगे। ऑनलाईन विकल्प भरने की दिनांक से पूर्व वैबसाईट पर इस वर्ष जिन महाविद्यालयों में प्रवेश दिये जायेंगे उन महाविद्यालयों की सूची उपलब्ध करवा दी जाएगी।
जिन विश्वविद्यालयों से अनापत्ति प्रमाण पत्र तथा सम्बद्धता प्राप्त महाविद्यालयों की सूची निर्धारित अवधि में प्राप्त हो जाएंगी उन महाविद्यालयों को ही काउंसलिंग में सम्मिलित किया जायेगा।
जिन महाविद्यालयों द्वारा दस्तावेज कार्यालय में उपलब्ध करवा दिये गये हैं उन महाविद्यालयों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड उपलब्ध कर दिये गये हैं। तथा आज दिनांक तक लगभग 450 महाविद्यालयों द्वारा अपनी प्रोफाईल भी ऑनलाईन अपलोड कर दी गई है। जो महाविद्यालय अपनी प्रोफाईल ऑनलाईन अपलोड नहीं करेंगे उन महाविद्यालयों को भी काउंसलिंग में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।
अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि उनके द्वारा महाविद्यालयों के अधिक से अधिक विकल्प भरे जायें ताकि उनके द्वारा प्राप्त प्राप्तांकों के आधार पर महाविद्यालय का आवंटन हो सके। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों द्वारा जिलों के विकल्प आवश्यक रूप से भरे जायें ताकि महाविद्यालयों के विकल्पों के आधार पर महाविद्यालय आवंटन नहीं होने की स्थिति में उनको इच्छित जिले में महाविद्यालय आवंटित किया जा सके।
अभ्यर्थी इस बात का भी विशेष ध्यान रखे कि महाविद्यालय के अधिक से अधिक विकल्प व जिला विकल्पों के अतिरिक्त कम प्राप्तांक वाले अभ्यर्थियों को एनिवेयर इन राजस्थान के विकल्प का भी चयन आवश्यक रूप से करें। ताकि उनको उनके वर्ग, उपवर्ग, श्रेणी व प्राप्तांकों के आधार पर राजस्थान के किसी भी महाविद्यालय का आवंटन किया जा सके।

error: Content is protected !!