पुष्कर मेले में फोटोग्राफर अपनी कला दिखा सकेंगे

अजमेर। अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में आने वाले फोटोग्राफर अपनी फोटो कला का प्रदर्शन कर सकेंगे, इसके लिए पुष्कर मेला विकास समिति की ओर से पुष्कर फोटो कन्टेस्ट आयोजित किया जा रहा है। संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता के प्रयासों से पुष्कर मेले में इस बार कला के प्रदर्शन में विशेष जोर दिया गया है और उनकी पहल पर पुष्कर फोटो कन्टेस्ट आयोजित किया जा रहा है।
संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न एक बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार फोटो कन्टेस्ट आगामी 17 से 26 नवम्बर तक आयोजित होगा। कोई भी फोटोग्राफर 17 से 26 नवम्बर की सायंकाल 8 बजे तक पुष्कर मेले से संबंधित फोटो अपने कैमरे से क्लिक कर उसे ई-मेल के द्वारा भेज सकेंगे। एक फोटोग्राफर 3 फोटो तक भेज सकेंगा जो अच्छे रिजोलेशन व पिक्सल में होगी। फोटोग्राफी द्वारा ली गई फोटो संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता, सहायक निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी तथा उपनिदेशक पर्यटन जी.एस.गंगवाल के तीन ई-मेल पर सोफ्ट कॉपी में ईमेल की जा सकेंगी। बैठक में लिये गये निर्णयों के अनुसार 5 सर्वश्रेष्ठ व 5 श्रेष्ठ फोटो को नकद राशि के पुरस्कार से पुष्कर मेले के 28 नवम्बर को आयोजित समापन समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा।
संभागीय आयुक्त ने बताया कि ईमेल से प्राप्त फोटो एन्ट्री में प्राप्त फोटोज में सर्वश्रेष्ठ व श्रेष्ठ का चयन 27 नवम्बर को निर्णायक समिति द्वारा किया जायेगा तथा 29 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक सूचना केन्द्र की प्रदर्शनी दीर्घा में पुरस्कृत फोटो तथा कन्टेंस्ट में आये अच्छे फोटो ग्राफ की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। ई-मेल से फोटो निकालकर उसके निर्धारित साईज में फोटो बनवाने का कार्य पुष्कर मेला विकास समिति के माध्यम से किया जायेगा।
संभागीय आयुक्त ने पुष्कर फोटो कन्टेस्ट के लिए सहायक निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क प्यारे मोहन त्रिपाठी तथा उप निदेशक पर्यटन घनश्याम गंगवाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। बैठक में उपखंड अधिकारी व पुष्कर मेला मजिस्ट्रेट निशु अग्निहोत्री भी मौजूद थे।

जिले के कलाकार पुष्कर मेले को अपनी पेंटिग में उतारेंगे
अजमेर। अजमेर जिले के कलाकारों को अपनी कला के माध्यम से पुष्कर मेले को अपनी पेंटिग में उकेरने का मौका पुष्कर मेले में मिलेगा इसके लिए वाटर कलर पेंटिग प्रतियोगिता पुष्कर में आयोजित की गई है।
संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता की कला के क्षेत्र में रूचि को देखते हुए उन्होंने यहां के कलाकारों को प्रोत्साहित करने और उनकी कला के माध्यम से पुष्कर मेले को प्रदर्शित करने का निर्णय लिया है। संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारियों व कलाकारों की बैठक में 21 से 25 नवम्बर तक पुष्कर में कार्तिक कला मेला आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इस मेले में कलाकार कार्डशीट पर वाटर कलर से पुष्कर मेले को उकेरेंगे और चयनित पेंटिंग की प्रदर्शनी 26 से 28 नवम्बर तक विकास प्रदर्शनी मण्डप मेला मैदान पुष्कर में लगाई जायेगी। संभागीय आयुक्त की बैठक में लिए गये निर्णयों के अनुसार इस पेंटिग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले कलाकार 21 नवम्बर को प्रात: 9 बजे से पुष्कर स्थित पुराना रंगजी के मंदिर कार्यालय से कार्डशीट व वाटर कलर नि:शुल्क प्राप्त कर अपना पंजीयन करा सकेंगे। ये कलाकार 21 से 25 नवम्बर तक पुष्कर में कहीं भी बैठकर अपनी पेंिटंग का निर्माण कर 25 नवम्बर की सायंकाल तक पुराना रंगजी मंदिर स्थित कार्यालय में जमा करा सकेंगे। कलाकार एक या एक से अधिक पेंटिंग बना सकते हैं।
संभागीय आयुक्त ने कार्तिक कला मेले का समन्वयक डॉ. बी.सी.गहलोत को नियुक्त किया है। जिनके मोबाईल नम्बर 9413761788 है। 26 से 28 नवम्बर तक लगने वाली प्रदर्शनी का प्रभारी डॉ. तिलकराज को बनाया है जिनका मोबाईल नम्बर 9660022163 है।
संभागीय आयुक्त ने बताया कि 5 सर्वश्रेष्ठ व 5 श्रेष्ठ पेंटिंग के कलाकारों को 28 नवम्बर को आयोजित होने वाले पुष्कर मेला समापन समारोह में नकद राशि के पुरस्कार से पुरस्कृत किया जायेगा। बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार इस प्रतियोगिता में छात्र एवं व्यावसायिक पेंटर भाग नहीं ले सकेंगे। बैठक में उपखण्ड अधिकारी एवं पुष्कर मेला मजिस्ट्रेट श्री निशु अग्निहोत्री सहित अन्य अधिकारी व कला से जुड़े व्यक्ति मौजूद थे।

error: Content is protected !!