एलिवेटेड रोड़ के संबंध में हुआ विचार विमर्श

अजमेर, 24 जून। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार एवं स्मार्ट सिटी दिशा निर्देशों के प्रावधानों के तहत हाल ही गठित सिटी लेवल एडवाईजरी फोरम की पहली बैठक रविवार को जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी।
फोरम के सदस्यों के रूप में शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, नगर निगम के महापोर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, स्थानीय स्वयं सेवी संगठन, स्थानीय युवा, विभिन्न विभागों में कार्यरत तकनिकी अधिकारीगण सहित विशेष आमंत्रित सदस्य अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी एवं जिला पत्राकार संघ के अध्यक्ष श्री दीनबंधु चैधरी भी उपस्थित थे।
बैठक में एलिवेटेड रोड़ पर खुली चर्चा हुई। जिसमें शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी तथा जिला पत्राकार संघ के अध्यक्ष श्री दीनबंधु चैधरी ने अपने सुझाव दिये। प्रमुख रूप से मार्टिण्डल ब्रिज – एलिवेटेड रोड़ के जंक्शन पर यातायात में होने वाली संभावित असुविधा को दूर करने के सुझाव दिये गये। इस पर विस्तृत चर्चा के दौरान स्थानीय प्रशासनिक एवं परिवहन अधिकारी तथा ठेकेदार फर्म के विशेषज्ञों ने यह स्पष्ट किया कि इस जंक्शन पर यातायात प्रबंधन के वे सभी उपाय लागू किये जायेंगे, जिससे कि यातायात की किसी को कठिनाई नहीं हों।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा ने सुझाव दिया कि एलिवेटेड रोड को महावीर सर्किल से आगे बढ़ाकर बजरंग चैराहे तक कर दिया जायें। लेकिन इसे तकनिकी रूप से सदस्यों ने उचित नहीं माना तथा यह तय किया गया कि महावीर सर्किल से बजरंग चैराहे तक सड़क को अधिक सुविधाजनक बनाया जायेगा। मार्टिण्डल ब्रिज से ब्यावर रोड़ की ओर उतरने वाली सड़क के बीच में आ रही दुकानों के बारे में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी ने चर्चा की। जिस पर निर्णय लिया गया कि मार्टिण्डल ब्रिज से काॅलेज चैराहे तक की सड़क पर हो रहे अतिक्रमण हटा कर आवश्यकतानुसार भूमि अवाप्त कर इसे बेहत्तर करने का कार्य अलग से हाथ में लिया जायेगा। जिसमें आवश्यकतानुसार रेलवे से भी भूमि की पट्टी देने का आग्रह एवं प्रयास किया जायेगा।
बैठक में शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, जिला पत्राकार संघ के अध्यक्ष श्री दीनबंधु चैधरी ने एलिवेटेड रोड़ का कार्य तत्काल प्रारंभ करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह शहर की लाईफ लाईन है। इससे व्यापारियों को भी कोई नुकसान नहीं होगा, वरन् लाभ ही होगा।
बैठक में एलिवेटेड रोड़ पर विस्तार से चर्चा कर सुझाव लिये गये। प्रारंभ में एलिवेटेड रोड़ पर बनायी गयी एक लघु डाॅक्युमेन्ट्री फिल्म को प्रदर्शित किया गया, जिसमें अजमेर में प्रस्तावित इस एलिवेटेड रोड के प्रमुख बिन्दू यथा लम्बाई, तकनिकी विशेषताएं, होने वाले व्यय आदि की विस्तार से जानकारी दी गयी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हिमांशु गुप्ता एवं ठेकेदार फर्म के प्रतिनिधि श्री अक्षय हाडा एवं अनुराग मिश्रा ने पावर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से डिजाईन एवं निर्माण सामग्री एवं निर्माण की योजना के बारे में जानकारी दी।
इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह चैधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविन्द कुमार सेंगवा, यातायात उप अधीक्षक प्रीति चैधरी सहित स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के समस्त अधिकारीगण उपस्थित थे।
राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष 25 को अजमेर में
ं अजमेर, 24 जून। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी 25 जून सोमवार को प्रातः 9.30 बजे मदार स्थित चाइल्ड लाइन इंडिया द्वारा दिशा रोमन कैथोलिक डायोसेशन साॅशल सर्विस सोसायटी द्वारा बाल यौन दुव्र्यवहार और आॅन लाईन सुरक्षा विषयक आयोजित 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में भाग लेगी।

राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018
सोमवार को 6 स्थानों पर लगेंगे शिविर
अजमेर, 24 जून। जिले में चल रहे राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के तहत सोमवार को 6 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाशचन्द शर्मा ने बताया कि सोमवार को अजमेर के कायड़ में शिविर का आयोजन होगा। जबकि नसीराबाद के देराठू में, किशनगढ़ के भोगादीत में, केकड़ी के कणोज में, मसूदा के जीवाणा में तथा सरवाड़ के मनोहरपुरा में शिविर का आयोजन होगा।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 24 जून। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री मनहर वलजीभाई झाला 25 तथा 26 जून को अजमेर प्रवास पर रहेंगे। वे यहां 25 जून को दोपहर 3 बजे नगर निगम सभागार में सफाई कर्मचारी संगठनों, पार्षदों तथा गैर सरकारी संगठनों से मिलेंगे। इसके पश्चात 4 बजे पूर्व में 20 अप्रेल को आयोजित बैठक के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेंगे। वे 26 जून को सर्किट हाउस में प्रातः 10 बजे बड़ौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक के अधिकारियों, 11 बजे यूको बैंक के अधिकारियों, 12 बजे बैंक आॅफ बड़ौदा के अधिकारियों तथा दोपहर 2 बजे एवीवीएनएल के अधिकारियों के साथ बैठक लेंगे।

जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 25 को
अजमेर, 24 जून। जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 25 जून को दोपहर 12.30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी। पर्यटन उप निदेशक श्री संजय जौहरी ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!