डाॅ विवेक माथुर को हार्ट फैलियर के उपचार में विशेष दक्षता

यूरोप की हार्ट फैलियर एसोशिएशन ने दिया प्रमाण पत्र
हार्ट फैलियर में एडवांस लेवल आॅफ काॅम्पीटेंस सर्टीफिकेट पाने वाले डाॅ विवेक राजस्थान में प्रथम व देश के चुनिंदा कार्डियोलोजिस्टों में शामिल

अजमेर, 25 जून( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ विवेक माथुर ने यूरोप की प्रतिष्ठित हार्ट फैलियर एसोशिएशन की ओर से आयोजित हार्ट फैलियर में विशेष दक्षता (एडवांस लेवल आॅफ काॅम्पीटेंस सर्टीफिकेट) परीक्षा उत्तीर्ण कर राजस्थान में प्रथम और देश के चुनिंदा इंटरवेंशनल कार्डियोलोजिस्टों में अपना नाम दर्ज करा लिया है।
जानकारी के अनुसार डाॅ विवेक माथुर को आॅस्ट्रिया वियना में मई 2018 में आयोजित इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर हाल ही में प्रमाण पत्र जारी किया गया है। यूरोप की हार्ट फैलियर एसोशिएशन ऐसी अग्रणी संस्था है जो हार्ट फैलियर जैसी तेजी से बढ़ती समस्या को मिटाने के लिए शोध, उपचार व प्रशिक्षण प्रदान करने में महती भूमिका निभा रही है।
डाॅ विवेक ने बताया कि इस परीक्षा में विश्व के विभिन्न देशों से करीब 100 हृदय रोग विशेषज्ञों का चयन किया गया था। डाॅ माथुर ने बताया कि हाॅर्ट फैलियर का मतलब हार्ट का कमजोर होना है जिसका कारण मुख्यतः हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, पे्रग्नेंसी, वंशानुगत बीमारियां हैं। इस बीमारी का उचित उपचार संभव है तथा इसके बारे में जागरूकता की आवश्यकता है। यह समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि जरूरी नहीं कि हार्ट को रक्त की आपूर्ति करने वाली नसों में रुकावट होने पर ही हार्ट फैलियर होता है, नसों के साफ होने पर भी हार्ट फैलियर हो सकता है। उन्होंने कहा कि सामान्य रूप से हार्ट का 50 प्रतिशत से कम पंपिंग करने की स्थिति में भी हार्ट फैलियर हो सकता है।
गौरतलब है कि डाॅ विवेक माथुर को पूर्व में भी अमेरिकन सोसायटी आॅफ कार्डिक एंजियोग्राफी एण्ड इंटरवेंशन द्वारा फैलोशिप प्रदान की गई है।

error: Content is protected !!