प्रदेश की भावी पीढ़ी होगी सशक्त और सुडौल

अजमेर, 4 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अन्नपूर्णा दूध योजना प्रदेश की भावी पीढ़ी को सशक्त एवं सुडौल बनाने की दिशा में एक ऎतिहासिक योजना है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में हमने राजस्थान के युवाओं को ताकतवर बनाने का बीड़ा उठाया है। इस योजना में आठवीं तक के बच्चे, चाहे वे शहर में रहते हों या गांव में, सभी को समान रूप से पोषण मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र में ऎतिहासिक सुधार के बाद हम स्कूली विद्यार्थियों के स्वास्थ्य में भी सकारात्मक सुधार के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज अन्नूपूर्णा दूध योजना के तहत दाता नगर जटिया हिल्स स्थित राजकीय विद्यालय में बच्चों को दूध पिलाया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार मिड डे मील योजना के तहत पूरे सप्ताह बच्चों को पौष्टिक भोजन देती है। सप्ताह के प्रत्येक दिन अलग-अलग तरह का भोजन उपलब्ध कराया जाता है। अब इसमें दूध का पोषण और जोड़ दिया गया है ताकि हमारी भावी युवा पीढ़ी सशक्त और सुडौल बने। कई गरीब बच्चों को यह पोषण उपलब्ध नहीं होता है, ऎसे में सरकार का यह प्रयास है कि उन्हें पर्याप्त पोषण मिले।
उन्होंने कहा कि साढ़े चार साल पहले हमने राजस्थान की शिक्षा में सुधार का बीड़ा उठाया था। जब हम सरकार में आए तो राजस्थान की शिक्षा देश में 21वें स्थान पर थी। स्कूलों में भौतिक सुविधाओं का तो अभाव था ही, शिक्षकों व कर्मचारियों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। हमने इन कमियों को सुधारा, प्रदेश के सवा लाख से ज्यादा शिक्षकों को पदोन्नति थी, सालों से तबादलों का इन्तजार कर रहे शिक्षकों को राहत प्रदान की। स्कूलों में नए कक्षा-कक्ष बनवाए, शौचालय बनवाए और अन्य सुविधाएं दी। राज्य सरकार के प्रयासों को शिक्षकों का भी समर्थन मिला और आज शानदार नतीजा सबके सामने है। शिक्षा के क्षेत्र में हम देश में दूसरे स्थान पर हैं। शीघ्र ही हम पहला स्थान प्राप्त करेंगे।
श्री देवनानी ने विद्यालय में नामांकन, शिक्षण गुणवत्ता और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि हमें अपनी उपलब्धियों को और अधिक बढ़ाना है। शिक्षक राज्य सरकार के प्रयासों में सक्रिय सहयोग प्रदान करें। उन्होंने विद्याथयों का आह्वान किया कि आप मन लगाकर पढ़ो, आगे बढ़ो और अपने माता-पिता, समाज, प्रदेश और देश का नाम रोशन करो। देश के सुयोग्य नागरिक ही देश को आगे बढ़ाते हैं।
उन्होंने अपने हाथों से बच्चों को दूध पिलाया। इस अवसर पर स्थानीय पार्षद और जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारी उपस्थित थे।

गृह मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की
प्रधानमंत्री लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम की समीक्षा

अजमेर/जयपुर, 4 जुलाई। गृह मंत्री श्री गुलाब चंद कटारिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला कलक्टरों से 7 जुलाई को अमरूदों के बाग में होने वाले प्रधानमंत्री लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने इस सम्बंध में इस कार्यक्रम में आने वाले विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के परिवहन, भोजन और कार्यक्रम स्थल पर बैठने की व्यवस्था के सम्बंध में व्यापक दिशा निर्देश दिए।
गृह मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में आने वाले सभी लाभार्थी हमारे राजकीय अतिथि हैं, इसलिए उन्हे पूरा सम्मान दिया जाए और उन्हें किसी भी तरह की समस्या न हो। गृह मंत्री ने निर्देश दिए कि उनको जिलों से कार्यक्रम स्थल तक लाने के लिए बसों की उचित व्यवस्था की जाए। बसों में पानी और अल्पाहार के पैकेट उपलब्ध रहें। यात्रा के दौरान उनके खाने के साथ मूलभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि सभी बसों पर एक बैनर लगाया जाए, जिसमें बस प्रभारी का नाम, मोबाइल नम्बर, जिला और योजना का नाम मोटे अक्षरों में अंकित हो। लाभार्थियों को एक पहचान पत्र दिया जाए, जिसमें उनका नाम, जिला, पता, मोबाइल नम्बर और बस प्रभारी व बस का नम्बर अंकित हो।
गृह मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम में आने वाले सभी लाभार्थियों को विशेष प्रकार का सेस दिया जाएगा, जिससे उनकी विशिष्ट पहचान हो सकेगी और कार्यक्रम स्थल पर बनने वाले विशेष ब्लॉक में उनके बैठने की उचित व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि जिलों से आने वाली बसें किसी एक स्थान पर न रूकें और सम्बंधित जिला कलक्टर आपस में समन्वय कर लें।
इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को सम्बोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सभी जिला कलक्टर बसों के मार्ग पर पड़ने वाले चिकित्सालयों में डॉक्टरों की उपस्थित सुनिश्चित करें। इसके साथ ही पुलिस व प्रशासन पर्याप्त संख्या में क्रेन व मोबाइल टीम की व्यवस्था रखे। उन्होंने जिला कलेक्टराें को लाभार्थियो की बस को समय पर रवाना करने और रास्ते में उनके भोजन की व्यस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की विशेष काउंसलिंग हो और उन्हें कार्यक्रम स्थल पर किस ब्लॉक में बैठने की व्यवस्था की गई है, यह पहले ही बता दिया जाए।
मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता ने सभी जिला कलेक्टरों को लाभार्थियों को योजना विशेष के रंग का सेस देने और बसों में आने वाले स्वंयसेवकों और राजकीय कार्मिकों को सफेद सेस समय पर पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को बताया जाए कि वे अपना भामाशाह कार्ड साथ लेकर आएं। इसके साथ ही वृद्ध, बच्चे, बीमार और विकलांग लाभार्थियों को कार्यक्रम में न लाएं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिले में इस यात्रा के सम्बंध में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, इसके साथ ही जयपुर में योजना भवन, परिवहन भवन में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। कार्यक्रम स्थल पर पेयजल व टॉयलेट की व्यवस्था रहेगी साथ ही यहां पुलिस कंट्रोल रूम और खोया-पाया हेल्पलाइन सेंटर भी स्थापित किया जाएगा।
श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि बस प्रभारी कार्यक्रम समाप्ति के बाद तुरंत बसों को लेकर रवाना हो जाएं और यह भी सुनिश्चित करें कि शहर में किसी भी तरह की गंदगी न हो। उन्होंने जिला कलेक्टरों को 3 बसें आरक्षित रखने के भी निर्देश दिए ताकि किसी बस के खराब होने की स्थिति में बस की व्यवस्था हो सके। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में आने वाली बसें उस दिन टोल और परमिट मुक्त रहेंगी।
पुलिस महानिदेशक श्री ओपी गल्होत्रा ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर व्यव्स्थाओं के लिए प्रत्येक जिले से 20-25 कॉन्स्टेबल आएंगे, जिनको एक जैकेट दी जाएगी, जिस पर उनके जिले का नाम अंकित होगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर कोई सामान ले आकर न आएं और अपना सामान बस में रखे रहने दें। यूथ हॉस्टल पर एक अस्थाई चिकित्सालय भी बनाया जाएगा।
अजमेर से संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर आरती डोगरा, पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र चौधरी आदि ने उन्हें व्यवस्थाओं की जानकारी दी।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री युनूस खान, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी, विधायक श्री अशोक परनामी, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जेसी महान्ति, अतिरिक्त मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्री सुदर्शन सेठी, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग श्री दीपक उप्रेती, अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन विभाग श्री एस.के.अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास श्री पी.के.गोयल, प्रमुख शासन सचिव वन एवं पर्यावरण श्री कुलदीप रांका, जयपुर संभागीय आयुक्त श्री टी. रविकांत, जयपुर पुलिस आयुक्त श्री संजय अग्रवाल, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा उपस्थित थे। अजमेर से अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, नगर निगम के सीईओ श्री हिमांशु गुप्ता, एडीए आयुक्त श्री नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चंद शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, डीएसओ श्री संजय माथुर, एसीईओ श्री भगवत सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

लोकायुक्त गुरूवार को बैठक लेंगे
अजमेर, 4 जुलाई। लोकायुक्त न्यायमूर्ति श्री एस.एस.कोठारी गुरूवार 5 जुलाई को अजमेर आएंगे। वे यहां दोपहर 3 बजे सर्किट हाउस में बैठक लेंगे। निर्धारित कार्यमानुसार लोकायुक्त सचिवालय के अधिकारियों द्वारा 5 जुलाई को दोपहर 3 से 4 बजे तक सर्किट हाउस में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ लोकायुक्त सचिवालय में लम्बित प्रकरणों की समीक्षा एवं विचार विमर्श करेंगे।

राजस्थान राज्य पशु पालक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष गुरूवार को बैठक लेंगे
अजमेर, 04 जुलाई। राजस्थान राज्य पशु पालक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री गोरधन राईका गुरूवार 5 जुलाई को दोपहर 2 बजे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में बोर्ड की बैठक लेंगे। बैठक में बोर्ड के उपमंत्री, सदस्यगण तथा उद्योग, ग्रामीण एवं पंचायतीराज, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, पशुपालन सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण भाग लेंगे।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
पुष्कर क्षेत्र में 40 लाख के 6 कार्य स्वीकृत

अजमेर, 4 जुलाई। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के अनुसार पुष्कर विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत की अनुशंषा पर 6 कार्याे के लिए 40 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है ।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि स्वीकृत कार्यो में ग्राम अरड़का तहसील से बाबा स्वामी जी समर्थन आश्रम तक पाईप लाईन के कार्य के लिए 15 लाख रूपये, ग्राम बबायचा, मुख्य सड़क तेड़वा की ढाणी से बबायचा सड़क की ओर बरड़ा सड़क, ग्राम गुुढ़ा से नारेली सीमा तक ग्रेवल सड़क, ग्राम पालरा, लवकुश पोल्ट्री फार्म से रिको एरिया तक ग्रेवल सड़क, ग्राम गगवाना हाइवे से मालियों की ढाणी की ओर ग्रेवल सड़क तथा ग्राम भूडोल रणजीत नाथू के घर के सामने डामर रोड से मुहामी सीमा की ओर ग्रेवल सड़क के कार्यों के लिए 5-5 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

हरित राजस्थान कार्यक्रम संबंधी बैठक गुरूवार को
अजमेर, 4 जुलाई। हरित राजस्थान कार्यक्रम के तहत जिले में विभिन्न विभागों को वृक्षारोपण के लक्ष्य प्रस्तावित किए गए हैं। इस संबंध में एक बैठक गुरूवार 5 जुलाई को प्रातः 10 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री अरूण गर्ग ने यह जानकारी दी।

पूर्व सैनिकों का समस्या समाधान शिविर शुक्रवार को ब्यावर में
अजमेर, 04 जुलाई। सभी पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं, वीर नारियों और उनके आश्रितों के लिए समस्या समाधान शिविर शुक्रवार 6 जुलाई को सैनिक विश्राम गृह ब्यावर में आयोजित किया जाएगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने बताया कि शिविर में भूतपूर्व सैनिकों को केन्द्रीय सैनिक बॉर्ड की योजनाओं की जानकारी, अंशदायी स्वास्थ्य योजना का स्मार्ट कार्ड बनाना, सेवानिवृत विकलांग सैनिकों का विवरण प्राप्त करना, भूतपूर्व सैनिकों पहचान पत्र जारी करना तथा अन्य समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

error: Content is protected !!