अजमेर रेल मंडल पर पहले मेगा पेंशन मेले का आयोजन

अजमेर रेल मंडल पर पहले मेगा पेंशन मेले का आयोजन किया जा रहा है । उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल के सभी सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए कल दिनांक 6.7.2018 को प्रातः 11:00 बजे अजमेर में कचहरी रोड महाराष्ट्र मंडल के सामने स्थित रेलवे अधिकारी क्लब में मेगा पेंशन मेले का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सभी सेवानिवृत्त रेल कर्मचारी जिनका सातवें वेतन आयोग के अनुसार संशोधित पीपीओ की प्रति प्राप्त नहीं हुई , पेंशन संशोधन नहीं हुआ या पेंशन/पेंशनरी लाभों के भुगतान संबंधी समस्या के लिए वांछित दस्तावेजों सहित मेले में उपस्थित होकर अपनी समस्या का समाधान करा सकेंगे ।

अजमेर तथा आबूरोड स्टेशनों पर हाई प्रेशर वाटरिंग से गाडि़यों के ठहराव समय में ही पूरी ट्रेन में भरा जा रहा है पानी
रेलवे द्वारा यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े, इसके लिये नियमित कार्य किये जा रहे है। इसी क्रम में अजमेर तथा आबूरोड स्टेशनों पर ट्रेनों में कम समय में पानी भरने के लिये नई तकनीकयुक्त हाई प्रेशर वाटरिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
अजमेर स्टेशन पर ट्रेनों में पानी की निर्बाध उपलब्धता के लिये 25 हार्स पावर क्षमता के 2 पम्प लगाये गये है। उच्च क्षमता के पम्पों के माध्यम से अजमेर स्टेशन पर प्रारम्भ होने वाली तथा गुजरने वाली ट्रेनों में उनके ठहराव समय में ही पानी भरा जा रहा है। पूर्व में अपनाई जा रही प्रणाली में पानी का प्रेशर कम होने के कारण कई बार ठहराव समय में पूरी ट्रेन में पानी नहीं भरा जा सकता था और आगे के अन्य स्टेशनों पर पुनः पानी भरने की प्रक्रिया की जाती थी, इससे यात्रियों की शिकायत रहती थी साथ ही मानवश्रम की भी अधिक आवश्यकता होती थी। अजमेर स्टेशन पर नई तकनीक के हाई प्रेशर वाटरिंग प्रणाली स्थापित होने से प्रतिदिन ट्रेनों में उनके ठहराव समय में ही निर्बाध पानी की आपूर्ति की जा रही है। यह सुविधा 24 घण्टे उपलब्ध है। आबूरोड स्टेशन पर 7.5 हार्स पावर क्षमता का 1 पम्प स्थापित किया गया है, जिससे इस स्टेशन पर ट्रेनों में पानी भरने की आवष्यकता को पूरा किया जा रहा है।
वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक, अजमेर मंडल

error: Content is protected !!