समस्त पेंशनर्स को एक सप्ताह में हो बकाया पेंशन जारी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 11 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों की बैठक में कहा कि जिले के समस्त सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर्ताओं की बकाया पेंशन एक सप्ताह में संबंधित के बैंक खाते में जमा की जाए।
श्री देवनानी ने कहा कि भौतिक सत्यापन के अभाव में लाभार्थियों की रूकी हुई पेंशन एक सप्ताह में जारी की जाए। अजमेर नगर निगम क्षेत्र में स्थानीय पार्षद व जमादार भौतिक सत्यापन का कार्य सम्पादित करेंगे। इसके लिए जमादारों को वार्ड में निवासरत लाभार्थियों की सूची उपलब्ध करवायी जाए। वे स्थानीय पार्षद के सहयोग से समस्त पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन करेंगे।
उन्होंने कहा कि शहर में भौतिक सत्यापन के अभाव में गत चार माह से रूकी हुई पेंशन का भौतिक सत्यापन होते ही तुरन्त जारी की जाए। उपखण्ड अधिकारी के द्वारा नए प्राप्त समस्त पेंशन आवेदनों की जांच उपरान्त स्वीकृति तुरन्त जारी की जाए। साथ ही स्वीकृत पेंशन को संबंधित के खाते में जमा किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर नगर निगम की उपायुक्त सुश्री ज्योति ककवानी सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री ने की उज्ज्वला योजना की समीक्षा
अजमेर, 11 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बुधवार को सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक में उज्ज्वला योजना के कार्यों की समीक्षा की।

जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर ने अवगत कराया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 4 हजार 800 परिवारों को उज्ज्वला योजना से लाभान्वित किया गया है। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री देवनानी ने निर्देशित किया कि विधानसभा क्षेत्र के अनुसूचित जाति, जनजाति एवं एमबीसी के समस्त पात्र परिवारों को उज्जवला योजना से लाभान्वित किया जाए। क्षेत्र के समस्त पात्र व्यक्तियों को इसका लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत पर्याप्त मात्रा में खाद्यान उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिले में खाद्य सुरक्षा के लिए नाम जुड़वाने के कार्य में तेजी लायी जाए। समस्त उपखण्ड अधिकारी क्षेत्र से प्राप्त आवेदनों की संवेदनशीलता के साथ जांच करें। इन आवेदनों को तत्काल निस्तारित किया जाए। जिले में खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़ने के लिए पूर्व में प्राप्त समस्त आवेदनों को एक सप्ताह में निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि जिले की समस्त उचित मूल्यों की दुकानों का नियमित निरीक्षण आवश्यक है। रसद विभाग द्वारा समय-समय पर इनका निरीक्षण किया जाए। साथ ही गेंहू एवं शक्कर के स्टॉक का मिलान किया जाए।

error: Content is protected !!