मोईनिया ईस्लामिया विद्यालय मे बनेगा स्मार्ट उद्यान

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 11 जुलाई। राजकीय मोईनिया ईस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में चार नवनिर्मित कक्षा कक्षों के लोकार्पण समारोह में शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि लॉर्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति को राजस्थान ने विदाई दे दी।

श्री देवनानी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने बाबू तैयार करने वाली लॉर्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति को अलविदा कह दिया है। नए पाठ्यक्रम मे भारतीय संस्कृति से जुड़ी अध्यायों को प्राथमिकता दी गई। इससे संस्कारित नई पीढ़ी तैयार होगी। इस पीढ़ी में देश को पहले मानकर कार्य करने का भाव पैदा होगा। व्यक्तियों में देश के लिए कार्य करने की भावना पैदा होगी।

उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को संस्कार के साथ-साथ गुणवत्ता युक्त शिक्षा उपलब्ध करवायी जा रही है। राजकीय विद्यालयों के प्रति समाज में पेठ विकसित हुई है। विद्यालयों में विद्यार्थियों के नामांकन में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। गुणवत्ता युक्त शिक्षा के कारण माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वरियता सूची में राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थी अपना स्थान बना रहे है। अभिभावकों का विद्यालय के प्रति जुड़ाव बढ़ाने के लिए अध्यापकों द्वारा नियमित सम्पर्क किया जा रहा है। इसके अच्छे परिणाम सामने आए है।

उन्होंने कहा कि विद्यालय में चार अतिरिक्त कक्षा कक्षों के निर्मित होने से विद्यार्थियों को अध्ययन में आसानी रहेगी। उनको व्यवस्थित तरीके से बैठने की सुविधा उपलब्ध होगी। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगा रहेगा। विद्यालय के खेल मैदान में स्मार्ट उद्यान बनने से विद्यार्थियों में स्मार्टनेस आएगी। इस उद्यान का बच्चे समुचित उपयोग कर सकेंगे। साथ ही उनमें खेल के प्रति रूचि जागृत होगी।

नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि विद्यालय में स्मार्ट उद्यान बनाया जाएगा। इस उद्यान में घास विकसित की जाएगी। साथ ही ओपन एयर जिम स्थापित किया जाएगा। बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाना भी प्रस्तावित है। यह कार्य स्मार्ट सिटी परियोजना के माध्यम से करवाया जाएगा।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी, श्री अरविंद यादव एवं, भारती श्रीवास्तव सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!