मेक इन इण्डिया का सपना करें साकार

अजमेर 15 जुलाई। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, उप क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय तथा राजस्थान आजीविका एवं कौशल विकास निगम (आरएसएचडीसी) के संयुक्त तत्वावधान में विश्व युवा कौशल दिवस पर सूचना केन्द्र में आयोजित कैम्पस प्लेसमेंट शिविर में कहा कि युवाओं को मेक इन इण्डिया का सपना साकार करने के लिए आगे आना चाहिए। इसी से भारत सोने की चिड़िया बनेगा।
श्रीमती भदेल ने कहाकि मेक इन इण्डिया युवाओं की प्रतिभा को मूर्त रूप देने में विशेष भूमिका निभा रहा है। युवा अपने सपनों को इसके माध्यम से साकार कर सकते है। युवाओं को आगे आकर मेक इन इण्डिया से जुड़ना चाहिए। प्रत्येक युवा जब कौशल के आधार पर आगे बढ़ेगा तो प्रत्येक हाथ को रोजगार प्राप्त होगा । इससे भारत की आर्थिक उन्नति को पंख लग जाएंगे। साथ ही भारत सोने की चिड़िया बन जाएगा।
उन्होंने कहा कि आईटीआई का प्रशिक्षण रोजगार प्रदान है। इससे प्रशिक्षित युवा रोजगार मांगने वाला नही है। वह दूसरों को रोजगार देने वाला है। रोजगार प्रदान करने के लिए आरएसएलडीसी की स्थापना की गई है। इन प्रशिक्षणों से युवाओं के व्यक्त्वि में कौशल तथा मेहनत शुमार हो जाती है। समर्पण के साथ कार्य करने से सफलता अवश्य मिलती है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने युवाओं में कौशल विकसित करने की दिशा में विशेष कार्य किए है। आईटीआई को बोर्ड परीक्षा के समकक्ष बनाया है। साथ ही कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना कर युवाओं की प्रतिभा को नये आयाम प्रदान किए है। इससे लगभग 400 प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित हो रहे है। इससे युवाओं को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे तथा रोजगार प्रदाताओं को स्किल्ड श्रम शक्ति प्राप्त हो जायेगी।
उन्होंने कहाकि भारत मैक इन इण्डिया के कारण उत्पादन का हब बन रहा है। यहां के युवाओं को आगे आकर स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार तकनीकी विकसित करनी चाहिए। यह तकनीकी स्थानीय संसाधनों के बेहतर उपयोग पर आधारित होगी। साथ ही उसके सस्ता होने से कमजोर वर्ग भी इसका लाभ ले सकेगा।
इस अवसर पर उद्योगपति चेयरमेन गवर्निग बाडी इंजी. काॅलेज भरतपुर के श्री एस.डी. बाहेती, आॅटोमोबाइल व्यवसायी श्री रमाकान्त मुद्गल, अध्यक्ष जिला लघु उद्योग संघ श्री सुगन चन्द गहलोत, सचिव जिला लद्यु उद्योग संघ के श्री कमलेश वर्मा , उप निदेशक प्राविधिक शिक्षा श्री अशोक नागर, प्राचार्य महिला आईटीआई श्री राजकुमार , प्राचार्य आईटीआई ब्यावर श्री एस.बी.माथुर उपस्थित थे।
कृषक परिवार की सुनिता रावत बनी ब्रांड एम्बेसेडर
कृषक परिवार की सुनिता रावत को वर्ष 2018 के लिए आईटीआई का ब्रांड एम्बसेडर बनाया गया। श्रीमती रावत ने वर्ष 2009 से 2011 तक इलेक्ट्रोनिक टेªड में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त किया था। इसके पश्चात उन्होंने इलेक्ट्रोनिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा हासिल किया। वर्तमान में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम में मैकेनिक गे्रड द्वितीय के पद पर कार्यरत है।
इन्हें मिला सम्मान
स्किल आईकाॅन का अवार्ड आरएसएलडीसी की छात्रा कुमारी किरण मण्डरावलिया को प्रदान किया गया। एनसीवीटी परीक्षा में राज्य स्तर पर योग्यता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर श्री सीयाराम रावत एवं श्री अकील खान को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर स्किल रैली का आयोजन किया गया जिसमें 300 प्रशिक्षणार्थियों ने हिस्सा लिया। श्री नरेन्द्र सिंह रावत ने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को मोटिवेशनल ज्ञान प्रदान किया। रोजगार विभाग की ओर से रोजगार शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मित्तल हाॅस्पीटल, पीसी ज्वैलर्स, मुद्गल मोटर्स, एचडीएफसी सहित विविध प्रतिष्ठानों ने 71 आशार्थियों को लाभान्वित किया। उपाचार्य श्री रामनिवास ने बताया कि इस कार्यक्रम में करीबन 300 युवाओं ने हिस्सा लिया। समारोह में रोजगार विभाग के सहायक निदेशक श्री राघवेन्द्र सिंह तथा कार्यक्रम के नोडल प्रभारी व प्रधानाचार्य आईटीआई श्री नरेश शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री शैलेन्द्र माथुर ने किया।

नगर वन उद्यान में किया वृक्षारोपण
अजमेर 15 जुलाई। शास्त्राी नगर स्थित नगर वन उद्यान में रविवार को हार्टफुलनेस, सजग संस्थान तथा श्री राम योग केन्द्र शास्त्राी नगर महिला योग समूह ने वृक्षारोपण किया।
सजग संस्थान की श्रीमती आशा वर्मा ने बताया कि नगर वन उद्यान में स्वयं सेवकों ने 40 से अधिक विभिन्न प्रजातियों के पौधें लगाए। ये पौधे पर्याप्त ऊंचाई के होने के कारण शीघ्र ही विकसित हो जाएगंे। इस अवसर पर नितेन्द्र उपाध्याय, रितेश स्वरूप, ऊषा तथा श्वेता सहित बड़ी संख्या में स्वयं सेवकों ने वृक्षारोपण किया।

error: Content is protected !!