जिले में नए औद्योगिक क्षेत्रों के गठन कार्य में आएगी तेजी

जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक सम्पन्न
औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यमियों की समस्या निराकरण के निर्देश

अजमेर, 18 जुलाई। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने जिला प्रशासन, रीको, विद्युत, एडीए एवं अन्य विभागों को निर्देश दिए है कि जिले में उद्यमियों एवं औद्योगिक क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें। उन्होंने सथाना एवं खोड़ागणेश में प्रस्तावित नए औद्योगिक क्षेत्र के गठन तथा बेवंजा, किशनगढ़ एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्रों के विस्तार के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया है कि औद्योगिक क्षेत्रों में नियमित एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें।
जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक आज कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सथाना एवं खोड़ागणेश क्षेत्र में प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र से संबंधित सभी समस्याएं निस्तारित कर उच्च स्तर पर प्रस्ताव भेजें ताकि इन्हें जल्द से जल्द शुरू करवाया जा सके। उन्होंने किशनगढ़ में औद्योगिक क्षेत्र के प्रस्तावित छठे चरण, बेवंजा औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार, मसूदा में खरवा व लामाना के बीच दानियों की ढाणी के बीच औद्योगिक क्षेत्र के लिए भूमि चयन, अरांई के रघुनाथपुरा में नया औद्योगिक क्षेत्र, भिनाय में सरगांव में नया औद्योगिक क्षेत्र आदि कार्यों में तेजी लाने एवं इनसे संबंधित कार्यवाही शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने पालरा औद्योगिक क्षेत्र में बाधित विद्युत आपूर्ति के निवारण, किशनगढ़ एवं परबतपुरा-माखूपुरा औद्योगिक क्षेत्र में विद्युत लाइनों को ऊंचा करने, पालरा, गेगल, ब्यावर, केकड़ी, किशनगढ़ एवं बेवंजा में पीने के पानी की समस्या के निराकरण, ब्यावर के पास नरबदखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने, किशनगढ़ औद्योगिक क्षेत्र के तृतीय चरण में स्थित पहाड़ी से अवैध खनन रूकवाने के लिए निर्देश दिए।
उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों में पर्यावरण सुधार एवं प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर चर्चा करते हुए कहा कि राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा जारी नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्यवाही की जाए। औद्योगिक क्षेत्रों में ग्रीन बेल्ट विकास, ब्यावर में राजस्व रिकार्ड में सुधार, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में औद्योगिक क्षेत्रों का सहयोग, अजमेर के मास्टर प्लान में नए औद्योगिक क्षेत्रों का समावेश आदि बिन्दुओं पर भी तुरन्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बिजयनगर एवं ब्यावर क्षेत्र में आ रही समस्याओं के निराकरण के लिए उच्च स्तरीय अधिकारी स्वयं संबंधित औद्योगिक संगठनों के साथ बैठक कर 15 दिन में समस्याओं का निराकरण करें। इसी तरह बिजयनगर औद्योगिक क्षेत्र में शराब के ठेक से संबंधित शिकायत पर आबकारी विभाग के साथ समन्वय कर कार्यवाही करें। रीको के अधिकारी स्वयं पहल कर विभाग से संबंधित बिन्दुओं के निस्तारण के लिए कार्यवाही करें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र श्री सी.बी.नवल, समिति के सदस्य श्री सुभाष काबरा, श्री गोविन्द बंसल, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष श्री सोहन गहलोत, ब्यावर के श्री आशीष पदावत सहित बिजयनगर, किशनगड़ एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्रों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!