शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करेगा प्रदेश

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 26 जुलाई। शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करेगा। चार वर्ष पूर्व प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में 26वें स्थान पर था। आज उल्लेखनीय कार्यो की वजह से प्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है।

श्री देवनानी ने गुरूवार को वैशाली नगर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में नवनिर्मित कक्षा कक्षों के लोकार्पण समारोह में कहा कि राजस्थान वर्तमान में शिक्षा के क्षेत्र में देश में दूसरे स्थान पर है। चार वर्ष पूर्व राज्य 26वें स्थान पर था। शिक्षा विभाग में किए गए नवाचारों तथा उल्लेखनीय कार्यों के कारण यह उपलब्धि प्राप्त हुई है। विभाग के शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा अभिभावकों ने शिक्षा के उन्नयन में योगदान प्रदान किया है।

उन्होंने कहा कि राजकीय विद्यालयों में भौतिक एवं मानवीय संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए वर्तमान सरकार हमेशा तत्पर है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय वैशाली नगर में 24 लाख 43 हजार की लागत से तीन कक्षा कक्ष बनाए गए है। आवश्यकता होने पर अतिरिक्त कक्षा कक्ष भी बनवाए जाएंगे। इससे विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी। विद्यालयों में भामाशाहों के सहयोग से भी संसाधनों का विकास होना चाहिए। इसके साथ ही अभिभावकों से भी सहयोग लिया जा सकता है। इस प्रकार के सहयोग से अभिभावकों एवं भामाशाहों में विद्यालय के प्रति अपनत्व का भाव पैदा होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए निःशुल्क शिक्षा एवं पुस्तकें उपलब्ध करवायी जा रही है। अब मिड डे मील के अन्तर्गत सप्ताह में तीन दिन दूध भी प्रदान किया जा रहा है। राजकीय विद्यालयों के नामांकन में वृद्धि हुई है।

इस अवसर पर स्थानीय पार्षद श्री चन्द्रेश सांखला, शिक्षा विभाग के उप निदेशक श्री जीवराज जाट एवं श्री सीताराम गर्ग सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!