लोकसभा में पुष्कर एवं आनासागर झील की दुर्दशा का मुद्दा उठाया

रघु शर्मा
अजमेर ।अजमेर के सांसद डॉ रघु शर्मा ने आज लोकसभा में शुन्यकाल के दौरान तीर्थराज पुष्कर सरोवर एवं आनासागर झील की दुर्दशा का मुद्दा उठाया एवं भ्रष्टाचार के गम्भीर आरोप लगाए।
सांसद डॉ शर्मा ने बताया कि केंद्र एवं राजस्थान की भाजपा सरकार की अनदेखी के कारण करोड़ों हिंदुओं की आस्था का केंद्र तीर्थराज पुष्कर सरोवर की दुर्दशा हो रही हैं। सांसद शर्मा ने बताया भाजपा के स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन एवं स्थानीय निकायों की संवेदनहीनता एवं भ्रष्टाचार के कारण पुष्कर सरोवर की दुर्दशा हो रही है जो की दुर्भाग्यपूर्ण है।
उन्होंने सदन को बताया कि पुष्कर सरोवर में गंदे नालों का पानी, सीवरेज का पानी , बरसाती पानी आ रहा है जिससे पुष्कर पवित्रता भंग हो रही है, सरोवर के घाटो का जलस्तर लगातार गिरता जा रहा है,घाट पर बने कुंडों का पानी बदबू मार रहा है, कई घाट सूखे पड़े हैं,श्रद्धालुओं को स्नान करना तो दूर आराम से बैठकर पूजा करने में दिक्कत आ रही है, पुष्कर सरोवर का जल इतना प्रदूषित हो गया है कि आचमन करना भी मुश्किल हो रखा है ! उन्होंने बताया कि पवित्र सावन मास में हजारों कावड़िए प्रतिदिन पुष्कर सरोवर का दूषित पानी शिव अभिषेक के लिए ले जा रहे हैं जो कि हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचा रहा है
सांसद शर्मा ने बताया कि पुष्कर सरोवर मैं खाने पीने की चीजे एवं अपशिष्ट डाला जा रहा है जिससे सरोवर का पानी प्रदूषित हो रहा है उन्होंने कहा कि नियमानुसार झील के सौ मीटर के क्षेत्र में निर्माण प्रतिबंधित है उसके बावजूद नियम विरुद्ध धड़ल्ले से निर्माण किए जा रहे हैं केंद्र की प्रसाद योजना के तहत भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय एवं प्रदेश की राजस्थान सरकार ने जो कार्य किए हैं उसने भ्रष्टाचार हो रहा है ।
सांसद डॉ शर्मा ने अजमेर की ऐतिहासिक आनासागर झील की दुर्दशा के बारे में सदन को बताया ,उन्होंने बताया की आनासागर झील में सीवरेज का एवं गंदे नालों का पानी आ रहा है प्प्रधानमंत्री ने स्मार्ट सिटी के लिए जो कोष दिया है उसका सदुपयोग नहीं किया जा रहा है।
पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, नगर पालिका पुष्कर के पूर्व अध्यक्ष श्री दामोदर शर्मा, ब्लॉक अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुड़िया, पुष्कर तीर्थ पुरोहित संघ के अध्यक्ष लादुराम शर्मा उपाध्यक्ष पुष्कर नारायण शर्मा सामाजिक कार्यकर्ता अरुण पाराशर, संजय जोशी, गोपाल तिलोनिया ने पुष्कर के पवित्र सरोवर में सीवरेज के गंदे पानी की आवक जैसे ज्वलनशील मुद्दे पर केंद्र सरकार का लोकसभा में ध्यान आकर्षित करने के लिए अजमेर के सांसद डॉ रघु शर्मा का आभार व्यक्त किया है ।

error: Content is protected !!