अजमेर जिला शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए लगातार दूसरी बार प्रदेश में प्रथम

अजमेर, 8 अगस्त। प्रदेश में सुशासन देने एवं लोगों की समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर राहत पहुंचाने की दिशा में राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन के माध्यम से अजमेर जिले में किए गए प्रयासों के फलस्वरूप अजमेर जिला जुलाई माह के दौरान प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन (181) में दर्ज शिकायतों को त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के लिए सेन्टर फॉर गुड गर्वेंनेंस जयपुर द्वारा माह जुलाई में की गई रैंकिंग में अजमेर जिला प्रथम स्थान पर रहा है। जिला लगातार दूसरी बार प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले में प्रति सप्ताह राजस्थान सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करने तथा उपखण्ड एवं तहसील स्तर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समय-समय पर समस्याओं के त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए निर्देशित किया गया। इस संबंध में समस्त विभागों के कार्मिकों एवं अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन भी कर सम्पर्क हैल्पलाइन प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने का प्रशिक्षण दिया गया। जिसके फलस्वरूप जिला राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन की शिकायतों के निस्तारण में लगातार दूसरी बार प्रथम स्थान पर रहा है।
जिला कलक्टर ने बताया कि सभी अधिकारियों के द्वारा किए गए सामूहिक प्रयासों एवं टीम भावना के फलस्वरूप ही अजमेर जिला प्रदेश में प्रथम रैंक प्राप्त कर सका है। उन्होंने पूरी टीम को इस कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी है।
राजस्थान प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन पर कोई भी नागरिक अपनी शिकायत संबंधित विभागों के लिए दर्ज कर सकता है। शिकायत को संबंधित कार्यालय /विभाग को निवारण के लिए भेजा जाता है ताकि उसका तत्काल समाधान हो सके। जिले में जिला कलक्टर के निर्देशानुसार हैल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का त्वरित गति से समाधान करने के लिए प्रत्येक विभाग से व्यक्तिगत स्तर पर बातचीत कर प्रकरणों का निस्तारण करवाया गया है। उसी के फलस्वरूप जिला प्रदेश में जुलाई माह के दौरान प्रथम रैंक प्राप्त कर सका है।

शहरी निकायों में विकास कार्यों को दें गति – जिला कलक्टर
अजमेर, 8 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में स्थानीय निकाय विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इसमें शहरी निकायों में विकास कार्यों को गति देने के निर्देश प्रदान किए।
जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्यों को प्राथमिकता के साथ किया जाना चाहिए। राजस्थान अरबन इन्फ्रास्ट्रेक्चर एण्ड रोड प्रोजेक्ट के प्रथम एवं द्वितीय चरण में विभिन्न कार्य स्वीकृत हुए थे। इन कार्यों को सितम्बर माह तक पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। विभिन्न निकायों में निर्माणाधीन अम्बेडकर भवनों का निर्माण तेजी से किया जाए। साथ ही इनकी गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। समस्त निर्माण कार्यों की तृतीय पक्ष जांच आवश्यक रूप से करवाए जाए। निर्धारित स्थानों पर आधुनिक शौचालयों का निर्माण, श्मशान एवं कब्रिस्तान का कार्य भी समय पर पूर्ण हो।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आवासीय योजना के लिए कंसलटेंट द्वारा घर-घर जाकर आवेदन भरवाने के उपरान्त चयनित आवेदनों को रूड्सिको में भिजवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना के पात्र व्यक्तियों को भी लाभान्वित किया जाए। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के विभिन्न चरणों में स्वीकृत कार्यों को पूर्ण करके उनकी जियो टेगिंग की जाए।
उन्होंने कहा कि जिले में समस्त शहरी निकाय खुले में शौच मुक्त घोषित हो गए है। इन निकायों के कई वार्डों में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण उपरान्त स्थानीय परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहित कर निर्माण करवाया जाए। इसी प्रकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना के लिए बीपीएल परिवारों का प्रीमियम सरकार द्वारा भरा जाएगा। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में निवासरत बीपीएल परिवारों का सर्वे किया जाए। परिवारों के मुख्या एवं सदस्यों का उम्र के अनुसार आधार कार्ड एवं बैंक खाता संख्या के साथ विस्तृत जानकारी जुटाकर डाटाबेस तैयार किया जाएगा।
इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, स्थानीय निकाय विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान सहित समस्त निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।

विधानसभा चुनाव -2018
स्वीप गतिविधियों का शुभारम्भ
अजमेर, 08 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने विधानसभा चुनाव 2018 के लिए स्वीप गतिविधियों का शुभारम्भ किया गया। इसके अन्तर्गत कलेक्ट्रेट में ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन के प्रदर्शन का बूथ स्थापित किया गया।
चुनाव के प्रशिक्षण प्रभारी श्री भगवत सिंह राठौड़ ने बताया कि मतदाताओं एवं नागरिकों को ईवीएम मशीन के प्रति जागरूक करने के लिए चुनाव विभाग द्वारा स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इस चरण में शहर में विभिन्न स्थानों पर ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन के सम्पूर्ण सैट का प्रदर्शन किया जाएगा। कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट तथा वीवीपेट मशीन के जीवंत प्रदर्शन के अन्तर्गत नागरिक वोट दे सकेंगे। साथ ही अपने दिए गए वोट को वीवीपेट मशीन पर जांच भी सकेंगे।
उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा कलेक्ट्रेट में ईवीएम मशीन के प्रदर्शन बूथ का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान उपस्थित नागरिकों ने मतदान करके वीवीपेट मशीन पर डमी उम्मीदवार जिसे वोट किया उसकी सूचना देखी। इस बार जिले में नवीनतम एम-3 प्रकार की मशीने प्राप्त हुई है। इस संबंध में बूथ स्थापना के लिए कार्मिकों को जिला परिषद सभागार में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षित कार्मिकों द्वारा शहर के प्रमुख स्थानों पर मशीन का प्रदर्शन किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग एवं ईवीएम प्रभारी श्री संजय माथुर सहित बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

महानरेगा के तहत 141 कार्यों के लिए एक करोड़ 23 लाख 30 हजार रूपए स्वीकृत
अजमेर, 08 अगस्त। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम के तहत जिले की श्रीनगर, पीसांगन, मसूदा एवं सरवाड़ पंचायत समितियों में 141 कार्यों के लिए एक करोड़ 23 लाख 30 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि योजनान्तर्गत श्रीनगर पंचायत समिति में 10 कार्यों के लिए 9 लाख 32 हजार रूपये, पीसांगन पंचायत समिति में 94 कार्यो के लिए 83 लाख 9 हजार रूपये, मसूदा में 22 कार्यो के लिए 19 लाख 87 हजार रूपये तथा सरवाड़ पंचायत समिति में 15 कार्यो के लिए 11 लाख 2 हजार रूपये की वितीय स्वीकृति जारी की गई।

राजस्व अधिकारियों की बैठक 23 को
अजमेर, 8 अगस्त। राजस्व अधिकारियों की बैठक आगामी गुरूवार 23 अगस्त को जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी।

error: Content is protected !!