भारत छोड़ो आंदोलन पर विचार गोष्ठी

अजमेर । शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि ब्रिटिश राज से आजादी की लड़ाई में भारत छोड़ो आंदोलन की बड़ी भूमिका थी महात्मा गांधी और कांग्रेस पार्टी इस आंदोलन के सूत्रधार थे। उन्होंने कहा कि जहां तक संघ परिवार का सवाल है आजादी की लड़ाई में उसकी कोई भूमिका नहीं थी।
कांग्रेस अध्यक्ष गुरुवार को अगस्त क्रांति के अवसर पर भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर स्टेशन रोड स्थित शहीद स्मारक पर स्वाधीनता में शहीद हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद शहर कांग्रेस के तत्वाधान में भारत छोड़ो आंदोलन में कांग्रेस की भूमिका विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी में कांग्रेस जनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की स्थापना से लेकर 15 अगस्त 1947 देश की आजादी तक कांग्रेस के नेताओं ने स्वतंत्रता सेनानियों के रूप में अंग्रेजों से लोहा लिया और भारत को 200 वर्षों से भी अधिक गुलामी के शासन से आजादी दिलवाई। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक ने 1925 से हमेशा यह माना कि स्वतंत्रता की लड़ाई केवल एक राजनीतिक लड़ाई है इसलिए संघ की आजादी की लड़ाई में कोई भूमिका नहीं थी। कांग्रेस अध्यक्ष जैन ने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन के अवसर पर हम आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बात इसलिए कर रहे हैं कि आज की जो युवा पीढ़ी है और जिस तरह से प्रोपेगंडा हो रहा है वह सोचते हैं कि इस देश का निर्माण राष्ट्रीय स्वयंसेवक द्वारा हुआ है जबकि वास्तविकता यह नहीं है कांग्रेस ने लंबी जद्दोजहद के बाद देश को अंग्रेजी शासन से मुक्त कराया और इस को विकास के पथ की ओर अग्रसर किया विकास का जो खाका आज दिखाई दे रहा है वह कांग्रेस के बलबूते पर ही तैयार हुआ है।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री ललित भाटी ने कहा कि देश को आजादी दिलाने में कांग्रेस ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है पार्टी के कार्यकर्ताओं को आजादी की लड़ाई के दौरान जान गंवानी पड़ी थी गांधी जी पंडित नेहरू सरदार पटेल जैसे दिग्गज नेताओं को जेल जाना पड़ा था देश की आजादी से लेकर नवनिर्माण तक कांग्रेस का योगदान सर्वाधिक रहा है।
गोष्ठी मैं विचार व्यक्त करते हुए पूर्व विधायक डॉ गोपाल बाहेती ने कहा कि कांग्रेस का भारत में राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय आजादी के लिए संघर्ष के बीच एक अटूट संबंध है इसलिए आजादी की लड़ाई के दौर में आरएसएस की भूमिका को फिर से याद करना देश के शहीदों का अपमान होगा क्योंकि देश की आजादी में जो योगदान कांग्रेस का रहा उसे भुलाया नहीं जा सकता है। इस अवसर पर डॉक्टर सुरेश अग्रवाल ने भी विचार व्यक्त किए। इससे पूर्व शहीद स्मारक पर कांग्रेस जनों ने देश के लिए शहीद हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पुष्पांजलि दी।
इस मौके पर प्रमिला कौशिक सुकेश काकरिया मुजफ्फर भारती आरिफ हुसैन विपिन बेसिल अंकुर त्यागी कैलाश कोमल अशोक बिंदल यासिर चिश्ती सुनील लारा अजय गुर्जर अब्दुल रशीद दयानंद चतुर्वेदी शिवराज बढ़ाना शैलेंद्र अग्रवाल सबा खान अरुणा कच्छावा अभिलाषा विश्नोई शमसुद्दीन महेंद्र धानका राजीव कच्छावा सहित कांग्रेस जन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!