उज्ज्वला योजना से अधिकतम क्षेत्रों को करें लाभान्वित – जिला कलक्टर

अजमेर, 13 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने सोमवार को कलक्टर सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिले के अधिकतम क्षेत्रों को उज्ज्वला योजना से लाभान्वित करने के निर्देश प्रदान किए।
जिला कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर को निर्देशित किया कि अधिकतम क्षेत्रों को उज्ज्वला योजना से सेच्यूरेअेड किया जाए। इन क्षेत्रों को उज्ज्वला योजना के समस्त पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन मिलना सुनिश्चित होना चाहिए। इनके लिए राजस्व ग्राम में आरम्भ किया जाए। इसके पश्चात ग्राम पंचायत को पूर्णत लाभान्वित घोषित किया जाए। अगले चरण में ब्लॉक को शामिल किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर एक माह से अधिक पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करें। छः माह एवं एक वर्ष तक के प्रकरणों को पहले निपटाएं। इसी प्रकार कार्यालयों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण के बकाया 64 कार्यों को पूर्ण करवाएं।
उन्होंने कहा कि विधायक एवं सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि की तकनीकी स्वीकृति एक सप्ताह में जिला स्तर को भिजवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। स्वीकृत कार्यों को आरम्भ करवाकर उन्हें पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही मासिक प्रगति रिपोर्ट भी समय पर पूर्ण करें।

इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष श्री हिमांशु गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, प्रोटोकॉल ऑफिसर श्री जगदीश चन्द्र हेड़ा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित
अजमेर, 13 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में सोमवार को जिला पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित हुई। इसमें जिले के पर्यावरण तथा प्रदूषण के संबंध में चर्चा की गई।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में सिलिकॉसिस से पीड़ित समस्त व्यक्तियों तथा परिवारों के लिए सहायता राशि जारी की जा चुकी है। यह राशि खनन तथा श्रम विभाग के माध्यम से वितरित किया जाना है। इस वित्तीय वर्ष में 88 ग्रसित तथा 22 मृत व्यक्तियों के लिए स्वीकृति जारी हुई है। इन्हें सहायता राशि समय पर वितरित किया जाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में परिवहन विभाग के माध्यम से पुराने नाकारा तथा आउटडेटेड वाहनों की जांच कर उन पर चालान किया जाए। इसी प्रकार प्रदूषण की जांच करते समय निर्धारित मानको का पालन किया जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, उप वन संरक्षक श्री अजय चितौड़ा, सहायक अभियंता श्री मनोज तंवर, श्रम आयुक्त श्री अनुपम गौड़ सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे।

शहादत को सलाम 14 अगस्त को शहीद स्मारक पर
अजमेर, 13 अगस्त। मातृ भूमि की रक्षा के लिए शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए मंगलवार 14 अगस्त को अपरान्ह 12.30 बजे से एक बजे तक रेलवे स्टेशन के सामने स्थित शहीद स्मारक पर शहादत को सलाम कार्यक्रम आयोजित होगा।
शहादत को सलाम कार्यक्रम के संबंध में सोमवार को जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन कर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। समारोह में शहीदों के परिवार तथा परिजन एवं पूर्व सैनिक अपनी सहभागिता निभाएंगे। बैठक में संबंधित विभागों को कार्यक्रम के सफल सम्पादन के लिए जिम्मेदारियां सौंपी गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर कार्यक्रम से संबंधित जुड़े सभी विभागों से समन्वय रखते हुए कार्यक्रम आयोजन की समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर होगा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम
अजमेर, 13 अगस्त। जिला प्रशासन की ओर से स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को सांयकाल जवाहर रंगमंच पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि जवाहर रंगमंच पर सायं 7 बजे अजमेर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के छात्र- छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में पधार कर कार्यक्रम को सफल बनाए।

कार्यक्रम के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट एवं कर्मचारी नियुक्त
स्वाधीनता दिवस समारोह के उपलक्ष्य में पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम सायं 7 बजे जवाहर रंगमंच पर विभिन्न शिक्षण संस्थाओं द्वारा आयोजित होगा। कार्यक्रम के समय कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट / कर्मचारियों को लगाया गया है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि कार्यक्रम के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक श्रीमती अनुपमा टेलर, कोषालय के कनिष्ठ लेखाकार श्री मंशाराम बैरवा, कलेक्ट्रेट के कनिष्ठ सहायक श्री घनश्याम नेपालपुरी एवं सहायक कर्मचारी श्री बाराबफात को लगाया गया है।

स्वाधीनता दिवस समारोह ः शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव करेंगे ध्वजारोहण
अजमेर, 13 अगस्त। स्वाधीनता दिवस समारोह पूरे जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। जिला स्तरीय मुख्य समारोह अजमेर के पटेल स्टेडियम में आयोजित होगा। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी कल प्रातः 9.05 बजे पटेल मैदान में स्वाधीनता दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि शिक्षा राज्य मंत्री श्री देवनानी प्रातः 9.05 बजे ध्वजारोहण करने के पश्चात परेड का निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी लेंगे। इस अवसर पर मार्चपास्ट, लोकनृत्य,राज्यपाल का सन्देश पठन, स्वतंत्रता सैनानियों का सम्मान, पारितोषिक वितरण, सामूहिक नृत्य, व्यायाम एवं राष्ट्रगान होगा।

अन्तिम पूर्वाभ्यास सम्पन्न
जिला स्तरीय मुख्य समारोह के लिए सोमवार को प्रातः समारोह का अन्तिम पूर्वाभ्यास आयोजित किया गया। अन्तिम पूर्वाभ्यास का निरीक्षण अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अशोक कुमार योगी एवं अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम ने किया।

पूर्व सैनिकों का समस्या समाधान शिविर गुरूवार को ब्यावऱ में
अजमेर, 13 अगस्त। सभी पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं, वीर नारियों और उनके आश्रितों के लिए समस्या समाधान शिविर गुरूवार को 16 अगस्त को सैनिक विश्राम गृह ब्यावर में आयोजित किया जाएगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने बताया कि शिविर में भूतपूर्व सैनिकों को केन्द्रीय सैनिक बॉर्ड की योजनाओं की जानकारी, अंशदायी स्वास्थ्य योजना का स्मार्ट कार्ड बनाना, सेवानिवृत विकलांग सैनिकों का विवरण प्राप्त करना, भूतपूर्व सैनिकों पहचान पत्र जारी करना तथा अन्य समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

18 लाख के 3 विकास कार्य स्वीकृत
अजमेर, 13 अगस्त। मगरा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम के तहत जिले में 3 विकास कार्यो के लिए 18 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि मगरा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम के तहत जवाजा की ग्राम पंचायत सरमालिया के स्कूल के खेल मैदान की चार दीवारी निर्माण सरमालिया के लिए 10 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत सरवीना में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरवीना की चारदीवारी को ऊंचा करवाने के लिए 5 लाख रूपए तथा जवाजा की ग्राम पंचायत राजियावास में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजियावास में कक्षा कक्षों की मरम्मत कार्य के लिए 3 लाख रूपए की स्वीकृत किए गए।

24 लाख 20 हजार रूपये के 8 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 13 अगस्त। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत की अनुशंषा पर 8 कार्याे के लिए 24 लाख 20 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है ।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि स्वीकृत कार्यो में सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय ब्यावर में स्वामी विवेकानन्द जी के लिए स्तम्भ का निर्माण एवं सौंदर्यिकरण का कार्य के लिए 5 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम तारागढ़ में खोराट में मोटरसिंह के मकान के पास हथाई निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत बनजारी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बनजारी में फर्नीचर क्रय करने के लिए एक लाख 50 हजार रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत बनजारी में राजकीय प्राथमिक विद्यालय पीपलबावड़ी की चारदीवारी ऊंची करने के कार्य के लिए एक लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत आसन में ग्राम बाघमल में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 7 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत मालातों की बेर में उपर की गुआर स्कूल से हुकमसिंह के मकान से कातर रोड तक सड़क निर्माण मालातों की बेर के कार्य पर 8 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत जवाजा में धर्मशाला मरम्मत वार्ड 4 पेलावास में 50 हजार रूपए तथा जवाजा की ग्राम पंचायत रावतमाल में ग्राम बागलिया में सामुदायिक भवन के पास सार्वजनिक कुई पर जाली लगाना के कार्य के लिए 7 लाख की रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

विकास अधिकारियों की बैठक आयोजित
अजमेर, 13 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में सोमवार को विकास अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। इसमें ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा की गई।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री की आवास योजना के स्वीकृत आवासों की शत प्रतिशत प्रथम किश्त जारी की जाए। योजना आरम्भ होने से अब तक तीन वर्षों के पुराने बकाया प्रकरणों को 30 सितम्बर तक निस्तारित करें। योजना के अन्तर्गत आवास निर्माण की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है। जिले के प्रत्येक ब्लॉक को प्रतिदिन आवास पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके आधार पर ही प्रतिदिन आवास पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत किसी लाभार्थी द्वारा कार्य आरम्भ नहीं करने पर उसे आरम्भ करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। समस्त प्रयास करने पर उसे आरम्भ नहीं करने की स्थिति में जारी की गई रकम को पुनः सरकारी खाते में जमा करवायी जाएगी। राशि जमा नहीं करवाने पर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। आवास प्लान सॉफ्टवेयर पर आवास योजना के कार्यों को समय पर अपलोड किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि भवन निर्माण एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। विकास अधिकारी स्तर पर पूर्व में प्राप्त राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र इसी सप्ताह भिजवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। बजट के अभाव में किसी लाभान्वित को राशि जारी करने का कार्य नहीं रूकेगा। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक को 10-10 लाख की अतिरिक्त राशि जारी की जाएगी।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से करवाए जाने वाले समस्त पुराने कार्यों को निपटाएं। इसके अन्तर्गत जिले में अधिकतम श्रमिकों को नियोजित किया जाए।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, संभागीय श्रम आयुक्त श्री अनुपम गौड़ तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री जय प्रकाश चारण सहित विकास अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!