कलाई कटने से नाजुक हालत में आए युवक का आॅपरेशन सफल

अस्थिरोग विशेषज्ञ डाॅ दीपक जैन ने पीड़ित का हाथ कटने से बचाया
अजमेर, 18 अगस्त( )। सीधे हाथ की कलाई कटने से नाजुक अवस्था में आए युवक का मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में सफल आॅपरेशन किया गया। युवक के हाथ की दोनों खून की नसें और करीब 13 मांस पेशियां (टेंडन) कट गईं थी। मित्तल हाॅस्पिटल के अस्थि रोग विशेषज्ञ डाॅ दीपक जैन ने पीड़ित का चोटिल होने के एक घंटे के भीतर आॅपरेशन कर उसका हाथ कटने से बचा लिया।
जानकारी के अनुसार अजमेर निवासी मंयक (बदला हुआ नाम) ने आवेश में आकर अपना हाथ कांच पर मार दिया था। घटना में मंयक के हाथ की दोनों प्रमुख खून की नसें कट गईं जिनसे तेज रक्त स्त्राव होने लगा। परिवारजन युवक को मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर लेकर पहुंचे जहां डाॅ दीपक जैन ने युवक की नाजुक हालत को देख उसका तुरन्त आॅपरेशन किया।
डाॅ दीपक जैन के अनुसार युवक का आॅपरेशन तुरंत नहीं किया जाता तो उसका हाथ काटना पड़ सकता था। उन्होंने बताया कि युवक के हाथ से रक्त का प्रवाह तेज था और बहुत अधिक मात्रा में खून व्यर्थ बह चुका था। युवक की रेडियल और मीडियन तंत्रिकाएं पूरी तरह कट चुकी थीं साथ ही करीब 13 मांस पेशियां (टेंडन) जख्मी थीं। उन्होंने बताया कि सबसे पहले पीड़ित की खून की नसों को रिपेयर किया गया जिससे हाथ को खून का संचार शुरू हो सका उसके बाद अन्य नसों व मांस पेशियों को उपचारित किया गया।
डाॅ दीपक जैन ने बताया कि इस आॅपरेशन में करीब 7 घंटे का समय लगा। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में अत्याधुनिक तकनीक व उपकरणों से युक्त आॅपरेशन थियेटर, माइक्रोस्कोप, लूप आदि की उपलब्धता से युवक का हाथ कटने से बचाया जा सका। डाॅ दीपक ने बताया कि हाॅस्पिटल में इस तरह के आॅपेरशन किए जा रहे हैं। इस माह में ही इस तरह का यह तीसरा सफल आॅपरेशन है। उन्होंने बताया कि इस आॅपरेशन में हाॅस्पिटल के वरिष्ठ कार्डियोलोजिस्ट डाॅ राहुल गुप्ता, एनेस्थीसियोलोजिस्ट डाॅ. अनुराग नेल्सन एवं स्टाफ राहुल, पारो व नम्रता का सहयोग रहा।
निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर संभाग का एकमात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हाॅस्पिटल है, जहां एक ही छत के नीचे हृदय रोग, गुर्दा रोग, कैंसर रोग, पथरी, प्रोस्टेट व मूत्र रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग आदि सभी सुपरस्पेशियलिटी सेवाओं सहित एक्सीडेंट व ट्रोमा चिकित्सा सुविधाएं 24 घंटे उपलब्ध हैं।

सन्तोष गुप्ता/जनसम्पर्क प्रबंधक/9116049809

error: Content is protected !!