निर्वाचन अधिकारियों व अन्य कार्मिकों को काम में गति लाने के दिए निर्देश

अजमेर, 18 अगस्त।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर आरती डोगरा ने अजमेर जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन अधिकारियों को विधानसभा चुनाव 2018 के कामकाज में गति लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कल 19 अगस्त को जिले के सभी 1952 मतदान केन्द्रों पर बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित करने, इन सभी केन्द्रों का निरीक्षण तथा चुनाव से संबंधित अन्य कामकाज को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने को कहा।

जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने आज कलेक्ट्रेट में विधानसभा चुनाव 2018 से संबंधित कामकाज में गति लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कल जिले के सभी 1952 मतदान केन्द्रों पर विशेष पुनरीक्षण शिविर के तहत मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने, सत्यापन एवं संशोधन आदि की कार्यवाही की जाएगी। सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बूथ पर बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) उपस्थित है। इन सभी केन्द्रों का निरीक्षण एवं अन्य व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जाएगी। विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त सुपरवाइजर भी अपने-अपने क्षेत्र में तैनात रहेंगे। सभी क्षेत्रों में यह सुनिश्चित कर लिया जाए की उनके बूथ क्षेत्र में 18 वर्ष से बड़े सभी दिव्यांगजनों के नाम मतदाता सूची में जोड़ लिए गए हैं।

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि अपने विधानसभा क्षेत्र में स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का अधिक से अधिक प्रचार -प्रसार किया जाए। सभी क्षेत्रों में वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन किया जाए। इसके लिए जनप्रतिनिधियों, पार्षद, सरपंच, मेले एवं अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया जा सकता है। जिले में सभी जगह वीवीपेट से संबंधित जागरूकता अभियान चलाया जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईआरओ नेट पोर्टल पर सूचनाएं अपलोड करने, 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को चिन्हित करने शतप्रतिशत फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने, एक जैसे नाम, उपनाम वाले मतदाताओं का सत्यापन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव राष्ट्रीय महत्व का कार्य है। इसमें पूरी गम्भीरता से काम किया जाए। किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मदनलाल नेहरा सहित अन्य अधिकारी, निर्वाचन तहसीलदार आदित्या सिंह आदि उपस्थित थे।

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका
वशेष संक्षप्ति पुनरीक्षण र्कायक्रम के तहत रवविार को प्रत्येक मतदान केंद्र पर जोड़े जाएंगे पात्र मतदाताओं के नाम
प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुबह 9 से शाम 6 बजे तक उपस्थित रहेंगे बीएलओ

अजमेर, 18 अगस्त। राज्य के शत-प्रतिशत पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए निर्वाचन विभाग 19 अगस्त को प्रदेश भर में विशेष अभियान चलाकर नाम जोड़ेगा। जिन मतदाताओं की उम्र 1 जनवरी, 2018 को 18 वर्ष हो गई है या किसी भी मतदाता का नाम अभी तक मतदाता सूची में दर्ज नहीं है। ऎसे मतदाता रविवार को अपने पास के मतदान केंद्र पर जाकर अपना नाम जुड़वा सकते हैं।
ज़िला निर्वाचन अधकिारी आरती डोगरा ने बताया कि इस दिन जिले के सभी मतदान केंद्रों पर पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान चलाकर नए नाम जोड़ने-हटाने और संशोधन करने का काम किया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर बूथ लेवल अधिकारी सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे।
मतदान केन्द्र पर जाकर कोई भी व्यक्ति बूथ लेवल अधिकारी के पास उपलब्ध मतदाता सूची में अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अंकित होने की पुष्टि कर लें और कोई संशोधन की जरूरत लगे तो 21 अगस्त से पहले आवेदन कर सकता है। गौरतलब है कि 27 सितंबर, 2018 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा और वही मतदाता सूची चुनाव में काम ली जाएगी।

ज़िला जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से विशेष अभियान में बूथ लेवल एजेंटों की मदद से अधिकाधिक नाम जुड़वाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि बीएलओ की मदद से दोहरे नामों और दोहरी प्रविष्टियों को भी चिन्हित करें ताकि ऎसे नामों का वैरीफिकेशन कर हटाया जा सके। उन्होंने आमजन से अपील की है कि जिनका नाम भी एक से अधिक जगह मतदाता सूची में दर्ज में वे अपना नाम एक जगह हटाने का प्रार्थना पत्र भी बीएलओ को दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक ही मतदाता का दो जगहों पर नाम होने पर दंडात्मक कार्यवाही की जा सकती है।

नाम जुड़वाने और संशोधन के लिए भरने होंगे अलग-अलग फॉर्म
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान की योग्यता रखने वाले ऎसे भारतीय नागरिक जो एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत करें। ऎसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं, ऎसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करें। इसके अलावा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं।

error: Content is protected !!