मिड-डे-मील योजना के तहत एक सितम्बर से छः दिन दूध मिलेगा

अजमेर, 18 अगस्त।राज्य सरकार द्वारा विद्यालयों मे चल रहे मिड-डे-मील योजना योजना के तहत बच्चों को छः दिन दूध उपलब्ध कराने की घोषणा के फलस्वरूप एक सितम्बर से विद्यालयों में सप्ताह में तीन से बढ़ाकर छः दिन तथा आंगनबाडी के बच्चाें व गर्भवती महिलाओं को सप्ताह में 3 दिन दुग्ध उपलब्ध कराया जायेगा।

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी ने शनिवार को पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अन्नपूर्णा दुग्ध योजना के तहत यह घोषणा की थी। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार भी प्रकट किया।

उन्होंने कहा कि दूग्ध उत्पादक संघ द्वारा रक्षा बंधन, गणेश चतुर्थी, जन्माष्ठमी, गोगा नवमी, देवनारायण सप्तमी, तेजा दसमी, जल झुलनी ग्यारस आदि त्यौहारों के उपलक्ष्य पर उपभोक्ताओं को रियायती दरों पर घी उपलब्ध करवाये जाने का निर्णय लिया गया है। गत वर्ष एक टीन (15केजी) 7300 में मिल रहा था वह अब इस वर्ष 5000 रू. प्रति टीन की दर पर उपलब्ध हो रहा है। इस प्रकार लगभग 1 किलो घी 158 रू. की दर से सस्ता उपलब्ध करवा रहे है। सरस मावे की दर 240 रू. प्रति किलो ग्राम से घटाकर 225 रू. प्रति किलो ग्राम कर दी गई है एवं 50 किलो एक मुश्त लेने पर 203/- रू. प्रति किलो होगा। इससे उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश, देश एवं विदेशों में दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादों मेें भारी उत्पादन को मध्यनजर रखते हुए भारत सरकार के कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह, कृषि राज्य मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, सचिव कृषि विभाग श्री अभय कुमार सिंह, सहायक सचिव कृषि मंत्री श्रीमती दुर्गाशक्ति नागपाल, सचिव डेयरी एवं पशुपालन श्री तरूण श्रीधर, संयुक्त सचिव कृषि एवं पशु पालन विभाग श्री महीर कुमार सिंह से वार्ता कर उन्हें अवगत करवाया कि इस वर्ष दुग्ध व दुग्ध उत्पादों की पूरे देश में बम्पर उत्पादन होने से दुग्ध के क्रय मूल्य में पूरे देश में 5 – 6 रू. प्रति लीटर गत वर्ष से कम भुगतान किया जा रहा है। जबकि भारत सरकार का लक्ष्य है कि दुग्ध से पशुपालको की आमदनी को दुगनी करना है। देश में आंगनबाडी, प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को मिड-डे-मील योजना के अन्तर्गत दुग्ध उपलब्ध करवाया जाये एवं गर्भवती महिलाओं को भी इसमें शामिल करते हुए डिलीवरी के समय 5 किलो घी प्रत्येक महिला को निःशुल्क उपलब्ध करवाया जायें। इससे पूरे देश में उपलब्ध सरप्लस दुग्ध का सदुपयोग हो सकेगा।

अध्यक्ष ने बताया कि नाबार्ड द्वारा पशु ऋण की बकाया अनुदान राशि प्राप्त नहीं होने पर भी केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह को पत्र देने पर डिप्टी कमीशनर (डीडी) द्वारा चीफ जनरल मैनेजर नाबार्ड, मुम्बई को बकाया अनुदान राशि जारी करने के निर्देश प्रदान किये गये है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा अजमेर डेयरी को एनपीडीडी योजना में शत प्रतिशत अनुदान पर राशि स्वीकृत की गई थी। जिसकी कुल लागत 12.95 करोड़ रू. की थी। उसमें से गत वर्ष लगभग 4 करोड़ रू. की राशि मार्च, 2018 तक प्राप्त हो गई थी शेष लगभग 8.5 करोड रू. राशि इसी सप्ताह जारी कर दी है। इस राशि में से 165 बीएमसी केन्द्रों पर मिल्को स्क्रीन मशीन निःशुल्क एवं 200 नई दुग्ध समितियों पर एएमसीयू निःशुल्क उपलब्ध करवाये जायेगें।

उन्होंने बताया कि दूग्ध उत्पादकसंघ द्वारा नवनिर्मित दुग्ध संयत्र जिसकी लागत लगभग 300 करोड़ रू. आयेगी। इस हेतु एनसीडीसी से 50 करोड़ रू. का ऋण लेकर एनडीडीबी को 20 करोड़ रू. संघ द्वारा अपने कोष से भुगतान किया गया है। इसके पेटे भारत सरकार ने एनसीडीसी के माध्यम से गत माह 15 करोड़ रू. का अनुदान जारी कर दिया है। इसी प्लांट के निर्माण का कार्य के सुपरविजन हेतु एनडीडीबी के सर्वोच्च अधिकारी श्री संग्राम सिंह चौधरी अपने लगभग 15 वरिष्ठ इंजिनियर एवं टैक्नीकल स्टाफ द्वारा समस्त नक्शे एवं ड्राफ्टींग का अवलोकन किया गया। अजमेर डेयरी के अधिकारियों के सुझाव अनुसार संशोधन करने के दिशा-निर्देश दिये गये। जिसमें प्लांट के निर्माण पर संतोष जाहिर किया तथा निर्धारित समय सीमा अवधि में अच्छी गुणवता का प्लांट बनाने के निर्देश दिये साथ ही ठेकेदारों को पाबंद किया कि प्लांट में घटिया सामग्री का उपयोग नहीं करें।

कर्मचारियों को सातवें वेतनमान से भुगतान –
अजमेर डेयरी अध्यक्ष ने बताया कि दूग्ध उत्पादक संघ कार्मिको, संविदा कार्मिको एवं ठेका श्रमिक द्वारा किये जा रहे उत्कृष्ठ कार्य को मध्यनजर रखते हुए संचालक मण्ड़ल ने संघ के कार्मिको को को 7 वां वेतन आयोग 01 जुलाई 2018 से देने का निर्णय लिया गया। इसी क्रम में संविदा कार्मिको को 5 प्रतिशत एवं ठेका श्रमिकों को 12 प्रतिशत लाभ देने का निर्णय लिया गया।संघ में स्टीम बनाने के लिए एलडीओ के स्थान पर एलपीजी उपयोग में लेने का निर्णय लिया गया। इस हेतु एलपीजी का प्लांट स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की गई।

वार्षिक आम सभा 29 सितम्बर को –
अजमेर डेयरी अध्यक्ष ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति सहकारिता एक्ट के प्रावधानुसार संघ की वार्षिक आम सभा 29 सितम्बर, 2018 को प्रातः 11 बजे श्रीराम धर्मशाला, जवाहर रंगमंच के पीछे, अजमेर में आयोजित की जायेगी। वार्षिक आमसभा के पश्चात एक बजे से तीन बजे तक खुला अधिवेशन आयोजित किया जायेगा।

error: Content is protected !!