निम्बार्क कोट महादेव मंदिर में रूद्राभिषेक कार्यक्रम सम्पन्न

अजमेर, 20 अगस्त।प्रदेश में खुशहाली की कामना के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार श्रावण माह के तीसरे सोमवार को देवस्थान विभाग एवं राजस्थान संस्कृत अकादमी जयपुर द्वारा निम्बार्क कोट महादेव मन्दिर, पृथ्वीराज मार्ग पर रूद्राभिषेक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती सरिता गेना एवं देवस्थान विभाग के उप आयुक्त श्री गौरव सोनी ने मंत्रोचार के साथ पूजा अर्चना की। रूद्राभिषेक में राजस्थान संस्कृत अकादमी द्वारा चयनित निम्बार्काचार्य पीठ के विद्ववान पंडितों द्वारा रूद्राष्टाध्यायी के सस्वर वैदिक पाठ के साथ पूजा अर्चना में भाग लिया गया।
शिक्षा राज्यमंत्री ने इस मौके पर बताया कि प्रदेश में खुशहाली एवं अनुकूल वर्षा की मंगल कामना के साथ राज्य सरकार के निर्देशानुसार श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को रूद्राभिषेक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। आज तीसरे सोमवार को निम्बार्क कोट महादेव मन्दिर में यह आयोजन हो रहा है। इससे पूर्व पुष्कर एवं ख्वाजा साहब के यहां रूद्राभिषेक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके है। आज रूद्राभिषेक के दौरान राज्य में खुशहाली, पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी की आत्मा की शांति एवं केरल में बाढ़ पीड़ितों को संबल प्रदान करने की प्रार्थना की गई। शाम को 1100 दीपकों के साथ महाआरती की गई।

मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कामों को प्राथमिकता से पूरे करें अधिकारी – जिला कलक्टर
कलक्ट्रेट में समीक्षा बैठक आयोजित

अजमेर, 20 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने जिले के सभी विभागों को मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की बजट घोषणाओं से संबंधित काम तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जितने भी कार्य है उन्हें शीघ्र पूरा किया जाए ताकि आमजन तक इनका लाभ पहुंच सके।
जिला कलक्टर ने आज विभिन्न विभागों की बैठक लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा की गई बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बजट घोषणाओं के माध्यम से करोड़ों रुपए के कामों की स्वीकृति दी है। विभाग यथाशीघ्र इन कामों को पूरा करेंं।
जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग द्वारा सरवाड़ में बनवाई जाने वाली नंदी गौशाला के कामों पर चर्चा करते हुए कहा कि इस कार्य को तय समय सीमा में करें। उन्होने पुरातत्व विभाग से शहर की संरक्षित स्मारक कोतवाली गेट, मदार गेट एवं अलवर गेट के संरक्षण, जीर्णोद्वार एवं विकास कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करवाए। उन्होने पुष्कर में श्री सेन महाराज पैनोरमा तथा सलेमाबाद के निम्बार्काचार्य पैनोरमा के कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाए।
उन्होंने आईटीआई में स्मार्ट क्लासरूम, पॉलिटेक्निक कॉलेज में मॉडल कैरियर काउंसलिंग सेंटर, स्थानीय निकाय विभाग द्वारा तैयार करवाए जा रहे अम्बेडकर भवन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा तैयार करवाए जाने वाले स्वास्थ्य केंद्र तथा मेडिकल कॉलेज द्वारा करवाए जाने वाले कामों की भी जानकारी ली। उन्होंने संबंधित विभागों से कहा कि कामों को यथाशीघ्र पूरा कर लिया जाए।
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 100 हैंडपम्पों की स्वीकृति, गांवों में ग्रामीण गौरव पथ, मिसिंग लिंक सडकें, विधानसभा क्षेत्रों में 15 किमी नई सडक, आरएसआरडीसी के माध्यम से कराए जाने वाले काम, स्मार्ट साइंस लैब, अजमेर में 24 घंटें में जलापूर्ति, एलीवेटेड रोड, ब्यावर में ब्लड बैंक सहित अन्य कामों की प्रगति की जानकारी ली।
उन्होंने कहा कि यह सभी काम राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इन पर पूरी गंभीरता से काम किया जाए। बैठक में जिला कलक्टर ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों की समीक्षा की तथा बकाया चल रहे प्रकरणों को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल निस्तारण करने के लिए निर्देश दिए।

स्वच्छता सर्वेक्षण का एप डाउनलोड करावें
जिला कलक्टर आरती डेागरा ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे अधिक से अधिक स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण एसएसजी 18 एप डाउनलोड कराएं। उसी से जिले की रैंकिंग तय होगी। बैठक में नगर निगम के सीईओ श्री हिमांशु गुप्ता, अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, स्थानीय निकाय विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार, जिला परिषद के सीईओ श्री अरूण गर्ग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा की
कार्यों में गति लाने के दिए निर्देश

अजमेर, 20 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने सोमवार को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की तथा कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर ने सूचना केन्द्र के ओपन ऑडिटोरियम का कायाकल्प करने के लिए इसकी डिजाइन तैयार करने एवं टेण्डर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में चल रहे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, अमृत, हृदय एवं फ्लेगशिप कार्यक्रमों के तहत चल रहे तथा प्रस्तावित कार्यों पर समीक्षा की तथा विकास कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर ने स्मार्ट सिटी के तहत नए ओपन एयर जीम के कार्यों को शीघ्रता से शुरू करने के लिए टेण्डर लगाने, बेटी गौरव उद्यान का विस्तृत तकमीना तैयार करने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने शहर में चल रहे उद्यानों के विकास कार्यों की समीक्षा भी की। जिसके तहत वर्तमान में 11 उद्यानों के विकास का कार्यादेश दिया जाकर कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष उद्यानों विकास के लिए टेण्डर प्रक्रियाधीन है। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को ग्रामीण गौरव पथ, शहरी गौरव पथ के कार्यों को शीघ्र कराने, हृदय योजना में सुभाष उद्यान में चल रहे कार्यों को 31 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने पाथवे पर रैलिंग लगाने के लिए अस्थायी विद्युत कनेक्शन लेने के भी निर्देश दिए।
बैठक में रूफटॉप वॉटर स्ट्रक्चर, बर्ड पार्क, बेटी गौरव उद्यान, कैफिटएरिया निर्माण, फिल्म लाईब्रेरी के कार्यों की भी समीक्षा की। बैठक में नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, सार्वजनिक निर्माण विभाग, आरएसआरडीसी सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

डीएलसीसी की बैठक 21 अगस्त को
अजमेर, 20 अगस्त। अग्रणी बैंक की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक 21 अगस्त को सायं 4 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर.पी.अग्रवाल ने बताया कि इस बैठक में जून माह तक की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 20 अगस्त। जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 188.4, श्रीनगर में 183.4, गेगल में 99, पुष्कर में 296, गोविन्दगढ़ में 160, नसीराबाद में 242, पीसांगन में 310.1, मांगलियावास में 253, किशनगढ़ में 173, बांदरसिदरी में 68, रूपनगढ़ में 234, अराई में 376, ब्यावर में 456 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 313, टॉटगढ़ में 168.5, सरवाड़ में 250 केकड़ी में 278, सावर में 148.9, भिनाय में 342, मसूदा में 135.5, बिजयनगर में 276, नारायणसागर में 284 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 236.14 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

error: Content is protected !!