जिला कलक्टर ने निर्वाचन के स्वीप रथों को रवाना किया

अजमेर, 29 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर आरती डोगरा ने बुधवार को निर्वाचन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से दो स्वीप रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमएल नेहरा ने बताया कि यह दोनो स्वीप रथ अजमेर के उत्तर एवं दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केन्द्रों तक जाएंगे तथा लोगों को मतदान एवं मतदाता सूची के संबंध में जानकारी देंगे। लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करेंगे। साथ ही वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर लोगों को मशीन के संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि आगामी माह से ओर अधिक रथ रवाना किए जाएंगे। जो जिले की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों तक पहुंचेगे तथा निर्वाचन संबंधित जानकारी देकर जागरूकता पैदा करेंगे।

टाटा पावर के कार्याें की समीक्षा के लिए गठित समिति की बैठक सम्पन
अजमेर, 29 अगस्त। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड एवं टीपीएडीएल के मध्य हुए एमओयू के तहत टाटा पावर के कार्यों की समीक्षा के लिए जिला कलक्टर आरती डोगरा द्वारा गठित समिति की प्रथम समीक्षा बैठक बुधवार को हाथी भाटा स्थित सभागार मे आयोजित की गई।
बैठक में प्रमुख रूप से समिति के सदस्यों द्वारा टाटा पावर द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली गयी एवं एवीवीएनएल एवं टाटा पावर के मध्य हुए अनुबंध की प्रति टाटा पावर के अधिकारियों द्वारा समिति के सदस्यों को उपलब्ध करवाई गयी। समिति के सदस्यों द्वारा टाटा पावर अजमेर का कॉल सेंटर एवं हाथीभाटा स्थित उपभोक्ता सेवा केंद्र का निरीक्षण किया गया एवं वहां उपस्थित उपभोक्ताओं से उनकी समस्याओं की जानकारी ली। समिति के सदस्यों ने टाटा पावर के उपभोक्ता सेवा केंद्र में वहा उपस्थित कर्मचारियों के द्वारा की जा रही कार्यवाही को देख कर संतुष्ठी दिखाई। उनके द्वारा उपभोक्ताओं से भी बात की गई एवं उपभोक्ताओं का कार्य तुरंत करने के लिए कर्मचारियों को निर्देश भी दिये।
बैठक में निर्णय लिया गया कि समिति की अगली बैठक में टाटा पावर अजमेर द्वारा लाये गए नए बिलिंग सॉफ्टवेयर एसएपी एवं उपभोक्ताओं से ली जा रही विद्युत शुल्क की जांच राजस्थान विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत की जाएगी एवं मदार स्थित स्काडा का मौके पर जाकर निरीक्षण किया जाएगा।
बैठक में रिटायर्ड जिला जज श्री गौतम शर्मा, रिटायर्ड आईएएस श्री अशोक साँवरिया, रिटायर्ड आईएएस श्री हनीफ मोहम्मद, रिटायर्ड चीफ इंजीनियर एवीवीएनएल श्री असावा, श्रीमती लता वर्मा अधिवक्ता, एवीवीएनएल अजमेर से नियुक्त सदस्य सचिव श्री मुकेश ठाकुर अधीक्षण अभियंता एवीवीएनएल अजमेर, टाटा पावर अजमेर से नियुक्त नोडल ऑफिसर आलोक श्रीवास्तव हैड कॉर्पोरेट अफेयर्स, टाटा पावर अजमेर के सलाहकार रिटायर्ड अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निर्मल शर्मा उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने विकास कायोर्ं का किया निरीक्षण
अजमेर, 29 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बुधवार प्रातः शहर में चल रहे विकास कायोर्ं का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर बुधवार को प्रातः आनासागर के सागर विहार कॉलोनी के पास का स्थल, बर्ड पार्क के प्रस्तावित स्थल एवं नई चौपाटी पुरानी विश्राम स्थली पर चल रहे कार्यों को देखा। उन्होंने कार्यों में गति लाने के लिए मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलक्टर की जालिया प्रथम में रात्रि चौपाल 31 को
अजमेर, 29 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा शुक्रवार 31 अगस्त को जवाजा पंचायत समिति के जालिया प्रथम ग्राम पंचायत पर रात्रि चौपाल कर लोगों की समस्याएं सुनेगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री अरूण गर्ग ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को समय पर चौपाल पर पहुंचने एवं अपनी विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीण को देने के निर्देश दिए हैं।

छात्रसंघ चुनाव के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 29 अगस्त। अजमेर शहर के विभिन्न महाविद्यालयों में होने वाले छात्रसंघ चुनाव के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। जिला मजिस्ट्रेट एवं कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान 31 अगस्त को एवं मतगणना 11 सितंबर को होगी। इस दौरान कानून, शांति एवं समुचित सुरक्षा बनाये रखने केे लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं।

उन्होंने इस संबंध में एक आदेश जारी कर जिला रसद अधिकारी श्री संजय कुमार माथुर, तहसीलदार श्री ओम प्रकाश सोनी तथा उपनिदेशक कृषि विभाग श्री वीके शर्मा को सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय तथा डीएवी कॉलेज ब्यावर रोड के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है, जबकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की विशेषाधिकारी श्रीमती प्रिया भार्गव को राजकीय कन्या महाविद्यालय, उपायुक्त एडीए श्री अशोक कुमार को राजकीय विधि महाविद्यालय, जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़ तथा नायब तहसीलदार राजस्व मंडल श्रीमती प्रीती चौहान को महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय, उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्रीमती अंजली राजोरिया तथा उप-पंजीयक श्री रामकुमार टाडा को जवाहरलाल नेहरू मेडिकल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग डॉ. अनुपमा टेलर को श्रमजीवी महाविद्यालय वैशाली नगर तथा उपायुक्त नगर निगम श्री करतार सिंह को राजकीय संस्कृत कॉलेज अजमेर में कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है ।

खुरपका मुंहपका रोग मुक्त करने का रहेगा लक्ष्य
अजमेर, 29 अगस्त। जिले के पशुओं को खुरपका मुंहपका रोग से मुक्त करने के लिए सघन टीकाकरण अभियान का सातवां चरण एक सितंबर से चलाया जाएगा।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा ने बताया कि जिले में पशुपालकों को राहत प्रदान करने के लिए सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत एक सितंबर से 15 अक्टूबर तक सघन खुरपका मुंहपका टीकाकरण अभियान का सातवां चरण आयोजित होगा। अभियान के लिए पशुचिकित्सकों एवं तकनीकी कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इससे पूर्व पंजाब और हरियाणा राज्य इस रोग से लगभग मुक्त हो चुके हैं। राज्य को खुरपका मुंहपका रोग मुक्त बनाने के लिए यह अभियान मील का पत्थर साबित होगा। पशुपालकों के घर तथा बाड़े एवं गौशालाओं में विभाग के प्रशिक्षित कार्मिकों द्वारा मौके पर टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि खुरपका मुंहपका रोग से ग्रसित पशु के मुंह तथा पैरों में छाले हो जाते हैं। उसे बुखार आने लगता है। दुधारू पशुओं के दुध में कमी होने लगती है। यह छूत की बीमारी है। इसलिए अन्य पशुओं में भी तेजी से फैलती है। इससे बचने के लिए पशुओं का टीकाकरण आवश्यक है। पशुपालक को जागरूक होकर समस्त पशुओं का टीकाकरण करवाया जाना चाहिए।

48 करोड़ 32 लाख की कार्य योजना को मिली स्वीकृत
अजमेर, 29 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में अजमेर डिस्टि्रक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएफएमटी) की बैठक में वितीय वर्ष 2018-19 के द्वितीय चरण के लिए 48 करोड़ 32 लाख की कार्य योजना को मंजूरी दी गई।

जिला कलक्टर ने बताया कि डीएफएमटी के माध्यम से विभिन्न विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष, प्रधानाध्यापक कक्ष एवं वृहद् मरम्त के 57 कार्यों पर 11 करोड़ 18 लाख 9 हजार रूपये व्यय किए जाएंगे। विद्यालयों में 5 शौचालयों का निर्माण 18 लाख की लागत से किया जाएगा। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में श्रमिक रोगियों की उपचार सुविधाओं में विस्तार के लिए 4 करोड़ 89 लाख 24 हजार की राशि से उपकरण स्थापित किए जाएगें। इसी प्रकार क्षय एवं वक्ष रोग विभाग में 93 लाख से विभिन्न कार्य करवाए जाएंगे। श्वास रोग विभाग में नया सिलिकोसिस वार्ड स्थापित किया जाएगा। इस पर एक करोड़ 92 लाख का खर्च आएगा। ब्यावर के जिला क्षय निवारण केन्द्र में 6 करोड़ 45 लाख की राशि से विभिन्न कार्य संपादित होंगे।

उन्होंने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के माध्यम से 4 करोड़ 8 लाख की लागत से पाईप लाईन के कार्य करवाए जाएंगे। खनन प्रभावित विभिन्न गांवों में सिंगल फेस नलकूप और पाईप लाईन के लिए एक करोड़ 31 लाख 37 हजार की राशि स्वीकृत की गई। वन विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अंतर्गत एक करोड़ 26 लाख 9 हजार की राशि से वृक्षारोपण के कार्य करवाये जाएंगे। साथ ही सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा विभिन्न गांवों में सड़कें निर्मित की जाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल. नेहरा, खनि अभियंता श्री सुनिल शर्मा तथा सहायक खनि अभियंता श्री मनोज तंवर सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!