डिस्कॉम मुख्यालय पर पौधारोपण : 50 हजार पौधे लगाने का अभियान

अजमेर, 31 अगस्त। राजस्थान सरकार की पर्यावरण संवर्द्धन एवं संरक्षण में जनसहभागिता को बढ़ावा देने की संकल्पना को मूर्तरूप देने हेतु अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने अजमेर डिस्कॉम के पंचशील स्थित मुख्यालय भवन पर शुक्रवार 31 अगस्त, 2018 को पौधारोपण किया। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने हेतु अपने निवास स्थान, आसपास के क्षेत्रा, खेत आदि में भी पौधारोपण करने को कहा।
प्रबंध निदेशक ने डिस्कॉम मुख्यालय में कार्यरत प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी से तीन-तीन अच्छी गुणवत्ता वाले पौधे जिनमें नीम, पीपल, गुलमोहर, अशोक व छायादार/फलदार पौधे लेकर कार्यालय, अपने घर व आसपास के क्षेत्रा में लगाने के लिए वितरित किए। उन्होंने कहा कि वृक्ष ही स्वस्थ जीवन का आधार है इनका संरक्षण करना प्रत्येक मनुष्य का कर्त्तव्य है इसलिए सभी स्वयं आगे आकर भी पौधारोपण को बढ़ावा दें एवं पौधों को पूर्ण संरक्षण प्रदान करें।
पौधारोपण कार्यक्रम में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। सभी ने मुख्यालय भवन पर भी पौधारोपण किया साथ ही सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पौधों को रोपित करने के साथ-साथ उनके पूर्ण संरक्षण एवं सुरक्षा की व्यवस्था करने में भी अपनी पूर्ण सहभागिता देने का निश्चय किया। ऐसा करने से ये पौधे दीर्घकाल में विकसित होकर वृक्ष का रूप प्राप्त करके समस्त पर्यावरण एवं वातावरण के लिए लाभप्रद सिद्ध होगें।
इस मौके पर श्री एस. एम. माथुर निदेशक (वित्त), निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, सचिव(प्रशासन) श्री हरि राम मीना, अति. मुख्य अभियंता सी. पी. गांधी (आईटी), मुख्य लेखाधिकारी श्री बी एल शर्मा (एटीपी), कम्पनी सचिव श्रीमती नेहा शर्मा, टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी सहित मुख्यालय भवन पर कार्यरत सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

एक सितम्बर व 2 सितम्बर को पौधारोपण कार्यक्रम-
प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने बताया कि शनिवार एक सितम्बर और रविवार 2 सितंबर को अजमेर डिस्कॉम के क्षेत्राधीन वृत्तों के प्रत्येक कार्यालय के हर परिसर में अच्छी गुणवत्ता वाले कम से कम पांच पेड़ लगाए जाएंगे। पेड़ लगाने से हमारे पर्यावरण को शुद्ध व स्वच्छ बनाए रखने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी प्रत्येक कार्यालय एवं जीएसएस पर पेड़ लगाएगें, जिनकी संख्या लगभग 10000 के आसपास होगी। इसके अलावा प्रत्येक कर्मचारी कम से कम तीन पौधों को अपने स्वयं के प्रतिष्ठान यानी घर, प्लॉट, खेत, स्कूल, फैक्ट्री इत्यादि में भी पेड़ लगाए जाए। ऐसा करने से लगभग 50000 पौधे लगाए जा सकते है। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि अजमेर डिस्कॉम परिवार की ओर से सभी इन दो दिनों में कम से कम 50000 पौधे लगाकर पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने में अपना योगदान दें।

error: Content is protected !!