ना पीने का शुद्ध पानी , ना बिजली और ना ही बनी सड़क

◆ *बीते 12 सालों से विकास को तरस रही है पुष्कर में स्थित कालबेलियाँ लोगो के 150 परिवारों की बस्ती
◆ *बस्ती के कई कलाकार अन्तराष्ट्रीय स्तर पर ऊंचा कर रहे है देश का नाम , केंद्रीय मंत्री सहित अमिताभ बच्चन भी कर चुके है सम्मानित , परन्तु फिर भी हाल बेहाल ••••*

राकेश भट्ट
3 महीनो बाद राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले है । इसी के चलते छोटे स्तर से लेकर देश के बड़े नेताओ द्वारा हर और विकास की गाथा का बखान किया जा रहा है । पुष्कर विधायक और संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत जहां अपने कार्यकाल में हुए 2347 करोड़ रुपयों के विकास कार्यो की बाकायदा किताब छपवाकर मुख्यमंत्री से उसका विमोचन करवा चुके है तो वही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी राज्य के 165 विधानसभा क्षेत्रो में गौरव यात्रा निकालकर उनकी सरकार के द्वारा करवाये गए विकास कार्यो का जमकर बखान कर रही है , देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पूरी दुनिया मे घूम घूमकर विकास कार्यो का गुणगान कर रहे है । परंतु शायद तेज गति से बह रही विकास की इस गंगा में नेताओ की नजरे इनायत से पुष्कर में स्थित कालबेलियाँ समाज के 150 परिवारों की एक बस्ती गोता लगाने से रह गई है ।

जी हां पुष्कर से सटी हुई गनाहेड़ा ग्राम पंचायत क्षेत्र में आने वाली कालबेलियाँ समाज की यह बस्ती बीते 12 सालों से विकास की बाट जोह रही है । साल 2006 में तत्कालीन उपखंड अधिकारी आशु चौधरी की पहल पर उस वक्त भी मुख्यमंत्री रही वसुंधरा राजे ने निर्देश देते हुए इस समाज के 150 परिवारों को स्थायी निवास करने के उद्देश्य से यहां लाकर बसाया था । तभी से यह समाज यही पर जीवन बसर कर रहा है । परंतु दुर्भाग्य की बात है कि बीते 12 सालों से यही रहने के बावजूद आज तक यहां के गरीब परिवारों को आम मूलभूत सुविधाएं भी नसीब नही हो पाई है । भले ही देश की केंद्र सरकार गावँ गावँ तक बिजली पहुंचाने के दावे करे परंतु हकीकत यह है हजार बार मांगे करने के बावजूद भी इस बस्ती में आज तक बिजली नही पहुंच पाई है । इससे ज्यादा बुरा हाल पानी को लेकर है । बस्ती में 2 हेण्डपम्प तो है परंतु पुष्कर शहर की सीवरेज का गंदा पानी समीप में ही एकत्रित होने के चलते उसमे लंबे समय से गंदा , बदबूदार पानी आ रहा है जिसे पीना तो दूर स्नान किया जाना संभव नही । इस बस्ती में सड़क भी आज तक नही पहुंची है । इसके लिए इन्होंने स्थानीय विधायक से लेकर ऊर्जा मंत्री तक गुहार लगाई , धरने पर भी बैठे , परंतु नतीजा आज भी शून्य ही है।

*अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई कालबेलियाँ कलाकार कर रहे है देश का नाम ऊंचा •••*
बिजली , पानी , सड़क , स्कूल जैसी कुछ भी सुविधाएं ना मिलने के बावजूद बस्ती के लगभग 15 से 20 कलाकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पारंपरिक राजस्थानी संस्कृति का नृत्य प्रस्तुत कर दुनियाभर में भारत का नाम रोशन कर रहे है । यहां के कलाकार फ्रांस , जर्मनी , इटली , ऑस्ट्रेलिया , इंग्लैंड , इजराइल , अमेरिका , जापान सहित कई देशों में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके है । खास बात यह है कि देश और दुनिया की मुख्य धारा से जुड़े रहने के लिए अब इनमें से 5, 6 कलाकारों ने अपने घरों पर सोलर बिजली उपकरण लगा लिए है जिसके जरिये यह अपना मोबाइल और टेलीविजन चलाकर अपडेट रहते है ।

*स्वच्छ भारत मिशन के तहत सबसे तेज शौचालय बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री सहित अमिताभ बच्चन कर चुके है सम्मानित •••*
प्रधानमंत्री स्वच्छता मिशन के तहत साल 2015 में बस्ती में रहने वाले कालबेलियाँ मदन नाथ ने तत्कालीन जिला कलेक्टर आरुषि मलिक से 15 दिनों में बस्ती के सभी घरों में शौचालय बनाने का वादा कर लिया । इसी के तहत 15 दिनों में यहां 75 घरों में शौचालय तैयार हो गए जिससे खुश होकर मदन नाथ को दिल्ली के विज्ञान भवन में बुलाकर केंद्रीय मंत्री ने सम्मानित किया था । इसी उपलब्धि का पता चलने पर महानायक अमिताभ बच्चन ने भी इन्हें मुम्बई अपने स्टूडियो बुलवाकर मदन नाथ को कार्यक्रम का हिस्सा बनाया और देश के सामने इनकी मिसाल भी दी । परन्तु आज बस्ती के ज्यादातर शौचालय पानी के अभाव में बन्द हो चुके है । घरों में शौचालय होने के बावजुद यहां के लोग शौच के लिए खुले में जाने को मजबूर है । इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां के जनप्रतिनिधि प्रधानमंत्री की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं के प्रति भी कितने सजग और जागरूक है ।

कुल मिलाकर यहां के लोगो को अब इन नेताओं से उम्मीद की कोई किरण नजर नही आ रही । इन लोगों का कहना है कि हम गरीब है तो सरकार हमारी और क्यों ध्यान देगी । सरकार तो केवल गरीबो का वोट लेने के लिए उन्हें याद करती है , वोट लेने और सत्ता हासिल करने के बाद हमारी सुध लेने की फुरसत किसी नेता को नही है। यह जिंदगी ऐसे ही चलेगी । हमारी तो गुजर गई परंतु हमारे बच्चो का भविष्य बर्बाद ना हो बस यही चिंता सता रही है ।

*राकेश भट्ट*
*प्रधान संपादक*
*पॉवर ऑफ नेशन*
*मो 9828171060*

error: Content is protected !!