जैन सोशल ग्रुप क्लासिक कराएगा 365 दिन निःशुल्क भोजन

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने की शुरूआत
अजमेर, 2 सितम्बर। संभाग के सबसे बड़े राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में आने वाले मरीज के परिजनों एवं गरीब लोगों को जैन सोशल ग्रुप क्लासिक अजमेर द्वारा 365 दिन निःशुल्क भोजन कराया जाएगा। अन्नपूर्णा रसोई वैन के जरिए ग्रुप द्वारा आयोजित इस अभिनव पहल की शुरूआत जिला कलक्टर आरती डोगरा ने वैन पर भोजन वितरित कर की।
जैन सोशल ग्रुप क्लासिक अजमेर द्वारा राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में भोजन वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिला कलक्टर आरती डोगरा द्वारा रेड क्रास सोसायटी के हॉल में किया गया। शहर में यह अनूठी पहल पहली बार जैन सोशल ग्रुप क्लासिक ने की है। कार्यक्रम में जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि यह कार्य किसी यज्ञ से कम नहीं। अस्पताल में गरीब मरीजों के परिजनों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराकर ग्रुप अच्छा कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब बालिकाओं को अच्छी स्कूलों में एडमिशन कराकर उनका जीवन भी संवारा जा सकता है। इस पहल से जुड़कर पीड़ित मानव की सेवा के प्रकल्प से जुड़कर सभी सामाजिक सरोकार के कार्य कर सकते हैं। उन्होंने अपने बीकानेर कार्यकाल में जैन समाज द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों के बारे में भी बताया।
जेएलएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.के. गोखरू ने कहा कि गरीब मरीजों और उनके परिजनों को शुद्ध भोजन निःशुल्क मिल जाए, इससे अच्छा क्या होगा। ये ध्यान रखने योग्य बात होगी कि भोजन की गुणवत्ता में गिरावट ना हो। इसके लिए समय-समय पर भोजन की शुद्धता को परखा जाए। जैन सोशल ग्रुप क्लासिक के अध्यक्ष श्री मुकेश करनावट ने बताया कि हम सभी एक संगठन के रूप में सामाजिक कार्यों की दिशा में आगे बढ़ते हुए एक नया प्रकल्प कर रहे हैं। जिसमें गरीब और असहाय लोगों के भोजन की व्यवस्था हम सभी मिलकर कर सकें। इस एक विचार को गहराई से देंखें तो जैन दर्शन और चिंतन की प्रासांगिकता को कोई नकार नहीं सकता। हम सभी किसी ना किसी नए विचार से जैन सिद्धांतों का प्रचार प्रसार मानव के कल्याण के लिए करने का प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर पर एक स्कूल के गरीब बच्चों को जूते व मौजे वितरित किए गए।
इस कार्यक्रम मे धर्मेश जैन, पारस ललवानी, रमाकान्त बाल्दी, दौलत कोठारी, शिखरचंद सिंघी, पदम जैन, पारसमल हिंगड़, उम्मेद चौपड़ा, मोन्टू करणावट, वैशाली जैन, रवि मण्डारी, सुनिल कोठारी, मुकेश ओसवाल, प्रदीप कोठारी, नरेश नाहर, मनोज कास्टीया, संजय सोनी, डॉ. दीपक जैन, श्रीमती रूपश्री जैन, सुकेश काकरियां, अभिषेक बरमेचा, पुनित जैन, सुमित रियांवाला, लोकेश अग्रवाल आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन सचिव विपिन जैन ने किया। धन्यवाद उपाध्यक्ष अजित लोढ़ा ने दिया। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत मंगला चरण द्वारा श्रीमती सरिता सुराणा व सुषमा पोखरणा ने की। कार्यक्रम में जैन संत रूपमुनि एवं क्रान्तिकारी संत मुनि श्री तरूण सागर जी महाराज को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

वृहद स्तर पर होगा राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह
शिक्षा राज्य मंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा
अजमेर, 2 सितम्बर। राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह का आयोजन इस बार वृहद स्तर पर अमरूदों के बाग में किया जाएगा। समारोह की मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे होंगी। अध्यक्षता शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी करेंगे। समारोह में ग्रामीण विकास एवं पचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, सांसद श्री रामचरण बोहरा, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष श्री बी.एल. चौधरी तथा मुख्य सचिव श्री देवेन्द्र भूषण गुप्ता विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे।

तैयारियाें की शिक्षा राज्य मंत्री ने की समीक्षा
अमरूदों के बाग में शिक्षक दिवस सम्मान समारोह के बड़े स्तर पर आयोजन की तैयारियों की रविवार को शिक्षा राज्य मंंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने शिक्षा संंकुल स्थित सभाकक्ष में समीक्षा की। उन्होंने जिला प्रशासन, सार्वजनिक निर्माण, परिवहन, नगर निगम, जलदाय विभाग, विद्युत विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यो के बारे मे जानकारी ली तथा कहा कि अधिकारी सभी स्तरों पर आयोजन को बेहतरीन रूप में क्रियान्वित करें।
श्री देवनानी ने कहा कि शिक्षक समाज की नींव तैयार करते हैं। उनके सम्मान का अर्थ है, राष्ट्र के भविष्य निर्माताओं का सम्मान। उन्होने कहा कि राज्य सरकार राज्य स्तर पर शिक्षकों के बडे पैमाने पर इस सम्मान के साथ ही अक्टूबर में जिला एवं ब्लॉक स्तर पर भी शिक्षकों का सम्मान करेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का सम्मान हमारी गौरवमयी परम्परा है। उन्होंंने शिक्षक दिवस सम्मान समारोह की प्रभावी तैयारियों के लिए गठित प्रबंध, व्यवस्थ, परिवहन, आवास आदि विभिन्न 11 समितियों के प्रभारी अधिकारियों से आयोजन की तैयारियों के लिए किए गए कार्यों के बारे में एक-एक कर जानकारी ली तथा कहा कि समारोह की तैयारियो को अभी से अंतिम रूप दिया जाए।
बैठक में बताया गया कि शिक्षक दिवस पर राज्य के विभिन्न स्थानों से आने वाले शिक्षकों के लिए समुचित व्यवस्थाओ का प्रभावी रूप में प्रबंध किया जाए। उन्होने समारोह के दिन शिक्षको के लिए पेयजल व अन्य व्यवस्थाओ के लिए भी अधिकारियो को जिम्मेदारी रखते हुए कार्य किए जाने पर जोर दिया। बैठक मे बताया गया कि सम्मान समारोह के लिए जिलेवार प्रबंध समितियो का गठन किया गया है। शिक्षा राज्य मंत्री ने सभी समितियो को परस्पर समन्वय रखते हुए समारोह की व्यवस्थाओ को समयबद्ध पूर्ण करने की हिदायत दी। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवार ने शिक्षक दिवस सम्मान समारोह के संबंध मे की गयी तैयारियो के बारे मे ंविस्तार से अवगत कराया। बैठक में पुलिस आयुक्त श्री संजय अग्रवाल, समग्र शिक्षा विभाग के आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा,राज्य निदेशक शिवांगी स्वर्णकार, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा श्री नथमल डीडेल, प्रारंभिक शिक्षा श्री श्यामसिंह राजपुरोहित सहित बडी संख्या में अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित
राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह की सभी व्यवस्थाओं और विभिन्न स्तरों पर हो रहे कार्यो के समन्वय तथा अन्य व्यवस्थाओ के लिए राज्य स्तर पर शिक्षा संकुल मे सोमवार से राज्य नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह के नियंत्रण कक्ष के टेलिफोन नम्बर 0141-2706849 हैं।

शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर होगी सांस्कृतिक संध्या
शिक्षक सम्मान समारोह के उपलक्ष्य में पूर्व संध्या पर 4 सितम्बर को सांय 6 बजे स्थानीय बिड़ला सभागार में सांस्कृतिक संध्या ‘सृजन’ का आयोजन किया जाएगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी के मुख्य आतिथ्य में होने वाली इस सांस्कृतिक संध्या की अध्यक्षता शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी करेंगे। सांस्कृतिक सध्या ‘सृजन’ मे शिक्षकों द्वारा लोकगीत, शास्त्रीय गीत, नृत्य, नाट्य आदि की प्रस्तुतियां की जाएगी।

error: Content is protected !!