जायरिनों को उचित मूल्य पर मिलेगा सामान

अजमेर, 07 सितम्बर। मोहर्रम 2018 के तहत बाहर से आने वाले जायरिनों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्थाएं की गई है। बाहर से आने वाले जायरिनों को आवश्यक परचूनी सामान थोक भाव पर उपलब्ध कराया जाएगा।

रसद व्यवस्था-
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि मोहर्रम के दौरान 11 से 22 सितम्बर तक जायरिनों को कायड़ विश्राम स्थली पर परचूनी सामग्री उचित दर पर उपलब्ध करायी जाएगी। वहीं मैसर्स ख्वाजा गैस एजेंसी द्वारा 10 रूपए प्रति घण्टे की दर से गैस एवं चूल्हा भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि खाने के पैकेट की दुकान लगाने वाले उचित दुकानदारों द्वारा 35 रूपए प्रति पैकेट की दर पर खाने का पैकेट उपलब्ध करवाया जाएगा।

डेयरी व्यवस्था-
अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के प्रभारी विपणन ने बताया कि मोहर्रम के दौरान जायरिनों के लिए दूध एवं दूध पदार्थ 24 घण्टे उपलब्घ रहेंगे। डेयरी द्वारा विश्राम स्थली पर अस्थायी बूथ लगाकर यह व्यवस्था की जाएगी।

चिकित्सा व्यवस्था-
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मोहर्रम के दौरान शहर में 9 अस्थायी डिस्पेंसरिया स्थापित की जाएगी। जहां 24 घण्टे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी। डिस्पेंसरी पर पर्याप्त दवाईयां उपलब्घ रहेगी।

अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर समारोह 8 को
अजमेर, 07 सितम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर शनिवर 8 सितम्बर को राजकीय आदर्श जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रातः 11 बजे समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी होंगे।
जिला साक्षरता एवं सतत् अधिकारी कमलेश यादव ने बताया कि समारोह में जिले की ग्राम पंचायतों से साक्षरता से जुड़े प्रेरक, स्वयं सेवक एवं जनप्रतिनिधि भाग लेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर शिक्षा राज्य मंत्री की शुभकामनाएं
अजमेर, 7 सितम्बर। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर सतत् साक्षरता को सामाजिक अभियान के रूप में क्रियान्वित किये जाने का आह्वान किया है।
अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर अपने संदेश में उन्होंने कहा कि निरक्षरता किसी भी राष्ट्र के विकास की सबसे बड़ी बाधा है। इसी से जनता अपने अधिकार और कत्र्तव्यों को ठीक से समझ नहीं पाती है। इसलिए सम्पूर्ण विकास के लिए शत् प्रतिशत साक्षरता हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए।
उन्होंने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के तहत घर-घर साक्षरता के दीप जलाने का आह्वान किया है।

राष्ट्रीय पोषण मिशन की बैठक 10 को
अजमेर, 07 सितम्बर। राष्ट्रीय पोषण मिशन एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की बैठक आगामी 10 सितम्बर को दोपहर 12.30 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक ने यह जानकारी दी।

विधानसभा अध्यक्ष 9 को अजमेर आएंगे
अजमेर, 07 सितम्बर। विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल रविवार 9 सितम्बर को प्रातः अजमेर पहुचेंगे। वे यहां मेघवाल शिक्षा शोध संस्थान कायड़ में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में भाग लेंगे। वे उसी दिन सांय जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।

ओडीएफ निरन्तरता कार्यशाला 12 को
अजमेर, 07 सितम्बर। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिला स्तरीय ओडीएफ निरन्तरता कार्यशाला 12 सितम्बर को दोपहर 2 बजे जवाहर रंगमंच पर आयोजित की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने यह जानकारी दी।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
23 लाख 75 हजार रूपये के 5 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 07 सितम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की विधायक तथा महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल की अनुशंषा पर 5 विकास कार्याे के लिए 23 लाख 75 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है ।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि स्वीकृत कार्यो में एसएमबी माध्यमिक विद्यालय रामगंज अजमेर में दो अतिरिक्त कक्षा कक्ष सीढ़ी एवं बॉलकॉनी निर्माण के लिए 5 लाख 75 हजार रूपए, वार्ड नम्बर 42 बैंक कॉलोनी में नाली निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, वार्ड नम्बर 34 गाडिया लुहार बस्ती झलकारी नगर में सामुदायिक भवन का पुर्ननिर्माण के लिए 3 लाख रूपए, वार्ड नम्बर 34 झलकारी नगर सामुदायिक भवन का जीर्णोद्वार के लिए 2 लाख रूपए तथा कृषि उपज अनाज मण्डी में कार्यालय एवं मण्डी परिसर में विकास कार्य के लिए 10 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

error: Content is protected !!