जागो ग्राहक जागो !

साथियों, उत्पाद निर्माता कंपनियों द्वारा किस प्रकार उपभोक्ताओ को भ्रमित कर अपना माल बेचा जाता है, इसकी एक जानकारी आपसे शेयर करना चाहता हूँ।
समाचार पत्रों में विज्ञापन पढ़ते समय आपने देखा होगा कि निर्माता कंपनी / विक्रेता / विज्ञापनदाता विज्ञापन में एक स्टार * जिसे asterisk कहा जाता है, का इस्तेमाल करते हैं यह * उपभोक्ता को गुमराह करने के लिए काम में लिया जाता है। अमूमन यह Asterisk (*) कंपनी द्वारा किसी ऑफर के साथ लगाया जाता है जिसका अर्थ होता है कि दिया जा रहा ऑफर किन्हीं शर्तो के साथ उपलब्ध या मान्य है। जब हम इस स्टार * को देखते हैं तो उसके साथ
हुत ही बारीक अक्षरों में लिखा होता है “शर्तें लागू” या T&C Apply.
क्या आप जानते हैं कि विज्ञापन में ऐसे Asterisk (*) का इस्तेमाल नही किया जा सकता है यदि ऐसा है तो ऐसा विज्ञापन भ्रामक विज्ञापन की श्रेणी में आता है और उपभोक्ता कानून का स्पष्ट उल्लंघन है। उपभोक्ता मामलों की सबसे बड़ी अदालत राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग, नई दिल्ली ने भी Asterisk लगाकर विज्ञापन देने के पीछे विज्ञापनदाता की दूषित मंशा का होना माना है और इसके पीछे उपभोक्ता से उत्पाद की वास्तविक जानकारी, स्थिति छिपाकर अपना उत्पाद विक्रय करना है .

दिनांक पांच अगस्त 2018 को एक समाचार पत्र में केंट मिनरल आरओ वाटर प्यूरीफायर के द्वारा फुल पेज विज्ञापन जारी किया गया जिसमे लिखा ‘4 साल फ्री सर्विस *’ साथियों इस ऑफर के साथ एक Asterisk * लगा हुआ है और विज्ञापन के नीचे हेमा मालिनी के चित्र के पास बहुत बारीक अक्षरों में लिखा है *T&C Apply. साथियो, ये एक भ्रामक विज्ञापन है. हम लोग चार साल फ्री सर्विस का विज्ञापन देखकर उत्पाद खरीद लाते हैं और जब उत्पाद में कोई खराबी आती है तो कंपनी या विक्रेता द्वारा इस ऑफर के साथ लगे एस्टरिस्क का हवाला देते हुए बहुत सी शर्तें गिना दी जाती हैं और हम ठगे से रह जाते हैं। मैंने इस विज्ञापन की शिकायत भारत में विज्ञापनों पर नियंत्रण रखने वाली एजेंसी एडवरटाईसिंग स्टैण्डर्ड कौंसिल ऑफ़ इंडिया, मुंबई को की जिन्होंने विज्ञापनदाता को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया। जवाब में कंपनी ने उक्त भ्रामक विज्ञापन को तुरंत रोक देने और भविष्य में ASCI के नियमानुसार ही विज्ञापन जारी करने का कमिटमेंट किया।

क्या कहता है क़ानून–
राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के द्वारा एक मामले में प्रतिपादित आदेशों के अनुसार विज्ञापन में ऑफर के साथ लागू होने वाली सभी शर्तें उसी साईज के अक्षरों में होनी चाहिए जिस साईज के अक्षरों में प्रस्ताव / ऑफर दिया गया है, यदि ऐसा नहीं है तो यह उपभोक्ता के साथ छल है।

इसलिए भविष्य में ऐसे भ्रमित करने वाले विज्ञापनों से सावधान रहें और उत्पाद खरीदने से पहले पूरी जानकारी करें।

तरुण अग्रवाल
अजमेर 9214960776

error: Content is protected !!