जिला कलक्टर ने निर्वाचन के स्वीप रथों को रवाना किया

अजमेर, 11 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर आरती डोगरा ने मंगलवार को निर्वाचन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अजमेर उत्तर एवं दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों के दो स्वीप रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमएल नेहरा ने बताया कि ये दोनो स्वीप रथ अजमेर के उत्तर एवं दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केन्द्रों तक जाएंगे तथा लोगों को मतदान एवं मतदाता सूची के संबंध में जानकारी देंगे। इससे पूर्व इन दोनो क्षेत्रों में एक -एक रथ मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करने का कार्य कर रहा है। ये रथ भी लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करेंगे। साथ ही वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर लोगों को मशीन के संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस तेजस्वी राना, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी श्री अशोक कुमार योगी एवं अंजली राजोरिया उपस्थित थे।

आमुखीकरण कार्यशाला बुधवार को
अजमेर, 11 सितम्बर। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिले में स्वच्छता की निरन्तरता, महावरी स्वच्छता प्रबंधन तथा राष्ट्रीय पोषण अभियान पर जिला स्तरीय आमुखिकरण कार्यशाला बुधवार 12 सितम्बर को दोपहर 2 बजे जवाहर रंगमंच पर आयोजित होगी। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने दी।

कौशल प्रशिक्षण के लिए आवेदन 13 सितम्बर तक
अजमेर, 11 सितम्बर। महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान माखुपुरा में सीमित रिक्त सीटो के लिए आवेदन 13 सितम्बर तक किए जा सकते हैं।
राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान माखुपुरा के प्राचार्य श्री राजकुमार ने बताया कि संस्थान में एनसीवीटी योजना के अन्तर्गत इलैक्ट्रोनिक्स मैकेनिक, इन्फोर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मैन्टेंस, इन्टीरियर डेकोरेशन डिजाईन, बेसिक कॉसमेटोलोजी (ब्यूटीशियन कोर्स), फैशन डिजाईन टेक्नोलॉजी, स्विंईंग टेक्नोलॉजी (सिलाई कोर्स), कम्प्यूटर ऑपरेटर एण्ड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट व्यवसायों में रिक्त सीमित सीटो के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए 14 वर्ष न्यूनतम आयु निर्धारित की गई है। महिला अभ्यार्थी एसएसओ पोर्टल अथवा ईमित्र के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर आवश्यक दस्तावेजों की फोटो प्रति सहित संस्थान में 13 सितम्बर तक जमा कराने होंगे। अधिक जानकारी आईटीआई की वैबसाईट लाईवलीहुड्स डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन से ली जा सकती है।

स्वच्छ भारत मिशन की बैठक 13 सितम्बर को
अजमेर, 11 सितम्बर। जिला प्रमुख एवं जिला स्वच्छता मिशन के अध्यक्ष सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन की बैठक का आयोजन 13 सितम्बर को प्रातः 10 बजे से जिला परिषद के पं.दीनदयाल उपाध्याय सभागार में किया जाएगा। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने दी।

मोहर्रम के लिए मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 11 सितम्बर। जिला मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने एक आदेश जारी कर मोहर्रम 2018 की प्रशासनिक व्यवस्था को समय पर सुचारू रूप से संपादित करने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर को मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।
आदेश के तहत इनके सहयोग के लिए विभिन्न स्थानों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए है। कायड़ विश्राम स्थली के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री अनिल राठी, दरगाह परिसर, मोती कटला प्रशासनिक कैम्प, अन्दर कोट तथा ढाई दिन का झोपड़ा के लिए जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़, देहली गेट से दरगाह, लंगरखाना, झालरा, त्रिपोलिया गेट, सौलह खम्बा से निजाम गेट के लिए नगर निगम के उपायुक्त श्री करतार सिंह तथा रामप्रसाद घाट एवं पुष्कर रोड विश्राम स्थली के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण की भूमि अवाप्ति अधिकारी सुश्री अंजना सहरावत को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। मोहर्रम के दौरान दरगाह परिसर में रात्रि 8 बजे से आरम्भ होने वाली बयान शाहदात को शान्तिपूर्ण रूप से सम्पन्न करवाने के लिए अजमेर तहसीलदार श्री ओमप्रकाश सोनी को नियुक्त किया गया है।

सार्वजनिक सूचना एवं सहयोग हेतु अपील
अजमेर, 11 सितंबर। इस वर्ष वर्षा ऋतु में अब तक बीसलपुर बांध में अतिअल्प पानी की आवक होने के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में सूचना तथा सजगता के साथ जल उपयोग हेतु सहयोग की अपील।
स्टेट लेवल रिव्यू कमेटी ऑफ बीसलपुर प्रोजेक्ट द्वारा वर्ष 1991 में बीसलपुर बांध से जयपुर अजमेर एवं टोंक को पेयजल आपूर्ति हेतु 16.2 टीएमसी का प्रावधान रखा गया था। अजमेर जिले हेतु 5.1 टीएमसी तथा जयपुर एवं टोंक हेतु कुल 11

मोहर्रम के लिए प्रशासनिक कैम्प मोती कटला में
अजमेर, 11 सितम्बर। मोहर्रम के अवसर पर समस्याओं के निराकरण एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए मोती कटला में प्रशासनिक कैम्प स्थापित किया गया है। इसमें 24 घण्टे कार्मिक उपस्थित रहकर कार्य व्यवस्था देखेंगे। यह कैम्प अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर एवं मेला मजिस्ट्रेट के निर्देशानुसार संचालित होगा।

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की संभाग स्तरीय कार्यशाला 20 सितम्बर को
अजमेर, 11 सितम्बर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन आगामी 20 सितम्बर को जवाहर रंगमंच पर किया जाएगा। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने दी।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 11 सितम्बर। जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 303.7, श्रीनगर में 139, गेगल में 175, पुष्कर में 420, गोविन्दगढ़ में 221, नसीराबाद में 356, पीसांगन में 467.1, मांगलियावास में 358.4, किशनगढ़ में 322, बांदरसिदरी में 106, रूपनगढ़ में 290, अराई में 561, ब्यावर में 613 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 457, टॉटगढ़ में 222.5, सरवाड़ में 524 केकड़ी में 393.4, सावर में 242.1, भिनाय में 441, मसूदा में 264.5, बिजयनगर में 424, नारायणसागर में 427 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 357.53 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

सड़क सुरक्षा के संबंध में संभाग स्तरीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम बुधवार को
अजमेर, 11 सितम्बर। अजमेर संभाग के समस्त जिला सड़क सुरक्षा प्रोष्ठों के सदस्यों, रोड ऑनिंग एजेंसियों के प्रतिनिधियों का संभाग स्तरीय ओरिएंजेशन कार्यक्रम सिविल लाइन स्थित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार में प्रातः 10 बजे से आयोजित होगा। यह जानकारी प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कुसुम राठौड़ ने दी।

error: Content is protected !!