पेयजल लाइनों में लीकेज अभियान चलाकर ठीक करें – जिला कलक्टर

प्रत्येक ब्लॉक में नियंत्रण कक्ष स्थापित होंगे
अजमेर, 14 सितम्बर। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने पेयजल अधिकारियों को कहा है कि वे आने वाले समय में पेयजल की आपदा को चुनौती लेते हुए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। लोगों को पानी उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। लेकिन उसका दुरूपयोग नहीं हो इसकी पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्टेट सभागार में आयोजित पेयजल अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्लॉक में नियंत्रण कक्ष स्थापित तत्काल किया जाए। जो 24 घण्टे कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष में रजिस्ट्रर संधारित किया जाएगा। संबंधित अधीशाषी अभियंता रजिस्टर को नियमित रूप से चैक करेंगे तथा शिकायत समाधान का क्रॉस चैक भी बातचीत कर करेंगे।

लीकेज अभियान चलाकर ठीक करें
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि किसी भी लाइन में लीकेज की शिकायत प्राप्त होते ही संबंधित सहायक अभियंता उसे तत्काल ठीक करेगा। यह उसकी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने कहा कि मैन पाइपलाइन से पानी की चोरी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए यदि पुलिस जाप्ते की जरूरत हो तो उसकी भी मदद ली जाए। निजी टैंकरों को मैन पोइंट से पानी नहीं भरने दिया जाए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता को भी निर्देश दिए कि वे पेयजल विभाग के ठेकेदारों से बैठक कर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

हैण्डपम्प एवं सिंगल फेस मोटर तत्काल मरम्मत हो
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि हैडपम्प खराब होने की शिकायत प्राप्त होते ही उसे तत्काल ठीक किया जाए। इसके लिए हैंडपम्प की समस्त सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। उन्होंने हैंडपम्प मरम्मत के लिए वाहन आंवटन करने के लिए भी अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सिंगल फेस मोटर जो खराब पड़ी है उन्हें तत्काल ठीक करायी जाए। साथ ही उनका रजिस्टर भी संधारित किया जाए।

अभियंता फील्ड में रहे
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि पेयजल वितरण के समय संबंधित अभियंता अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण पर रहेंगे तथा किसी भी समस्या के लिए संयम एवं संवेदनशीलता से समस्या का समाधान करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए अभियंता फोन कॉल अनिवार्य रूप से अटेंड करें तथा मोबाइल स्वीच ऑफ नहीं रखे।

अवैध कनेक्शनों को तत्काल हटावें
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि किसी भी क्षेत्र में अवैध कनेक्शन नहीं हो इसके लिए अभियंता अपने -अपने क्षेत्र में नजर रखे। अवैध कनेक्शन पाए जाने पर तत्काल कनेक्शन काटे। पुलिस जाप्ते की जरूरत हो तो उसकी भी मदद ली जाए।
बैठक में अधीक्षण अभियंता श्री सत्येन्द्र सिंह समस्त अधिशाषी अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता उपस्थित थे।

मातृ वंदना योजना की जिला स्तरीय कार्यशाला 17 सितम्बर को
अजमेर, 14 सितम्बर। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन के संंबंध में एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन 17 सितम्बर को 10 बजे से सूचना केन्द्र के सभागार में किया जाएगा। कार्यशाला में जिले के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व आशा कार्यकर्ता एवं महिला पर्यवेक्षक प्रमुख रूप से भाग लेंगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक डॉ. अनुपमा टेलर ने बताया कि इस योजना में राजस्थान में एक जनवरी 2017 से किसी भी परिवार में पहली बार हो रही गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को वित्तीय लाभ दिया जा रहा है। इसी संदर्भ में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की प्रथम वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह मनाया जा रहा है।

स्वच्छता अभियान के तहत ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण कार्यशालाएं शनिवार को होगी
ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला की समस्त जिम्मेदारी उपखण्ड अधिकारी देखेंगे

अजमेर, 14 सितम्बर। जिले में स्वच्छता अभियान के तहत लाभार्थियों के ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशालाएं शनिवार 15 सितम्बर को आयोजित की जाएगी। कार्यशाला मेंं लाभार्थियों को विषय विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। वहीं लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जाएगा।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि ये प्रशिक्षण कार्यक्रम ब्लॉक स्तर पर स्थानीय विधायक के मुख्य आतिथ्य में होगा। इस मौके पर ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रमों में विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभान्वित किया जाएगा। साथ ही स्वच्छता की निरन्तरता, महावारी स्वच्छता प्रबंधन तथा राष्ट्रीय पोषण अभियान योजनाओं की विस्तार से जानकारी भी दी जाएगी।
प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान विभिन्न विभागों की स्टॉले लगायी जाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी भी आमजन को उपलब्ध करायी जाएगी। कार्यशाला स्तर पर मोबाइल वितरण के लिए अलग से स्टॉल लगेगी।

मतदाता साक्षरता क्लब स्थापित होंगे
अजमेर, 14 सितम्बर। जिले के समस्त विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में निर्वाचन साक्षरता के अन्तर्गत मतदाता साक्षरता क्लब स्थापित किए जाएंगे।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि प्रत्येक महाविद्यालय में मतदाताओं का साक्षरता क्लब स्थापित होगा। मतदाता सूची में नव पंजीकृत मतदाताओं की निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। इससे नवीन मतदाता निर्वाचन की मुख्य धारा से जुड़ेंगे। ये क्लब मतदाता सूचियों में मतदाता पंजीकरण के लिए चलाए जाने वाले अभियानों में सक्रिय भूमिका निभाएंगे। शिक्षा संस्थान के व्याख्याताओं को नोडल अधिकारी एवं मेंटर के रूप में नियुक्त किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में विशेष योग्यता रखने वाले विद्यार्थियों को कैम्पस एम्बेसेडर नियुक्त किया जाएगा। ये कैम्पस एम्बेसेडर संस्थान में कन्वीनर का कार्य करेंगे। क्लब के समस्त क्रियाक्लाप एक कार्यकारी समिति के माध्यम से सम्पादित किए जाएंगे। संस्थान की प्रत्येक कक्षा में एक सदस्य को अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। प्रत्येक शनिवार को एक कालांश चुनाव संबंधी कार्य एवं प्रक्रिया के लिए निर्धारित किया जाएगा। इसके लिए विशेष सामग्री चुनाव आयोग के द्वारा वैबसाइट पर उपलब्ध करवायी गई है। शिक्षा संस्थाओं में समन्वय के लिए जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक द्वितीय कार्यालय में जिला मतदाता शिक्षा कमेटी गठित की गई है। संस्थान द्वारा क्लब के माध्यम से की गई गतिविधियों की रिपोर्ट स्वीप प्रकोष्ठ में देनी होगी।

मीडिया एवं पुलिस की संवेदीकरण कार्यशाला 15 सितंबर को
अजमेर, 14 सितम्बर। राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसाइटी, ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मोटर व्हीकल, हिंदुस्तान जिंक तथा सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में मीडिया एवं पुलिस की संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन शनिवार 15 सितंबर को प्रातः 10 बजे से होटल क्रॉस लेन में किया जाएगा। कार्यशाला के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह होंगे। यह जानकारी राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसाइटी की परियोजना समन्वयक तान्या पचौरी ने दी।

फसल बीमा के त्वरित समाधान के लिए मोबाइल एप
अजमेर, 14 सितम्बर। फसल बीमा के क्लेम के त्वरित समाधान के लिए सरकार द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से कार्य किया जाएगा। इससे फसल बीमा के कार्यों में पारदर्शीता तथा तेजी आएगी।
कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि बीमा कंपनी से किसानाें को पूरा और समय पर क्लेम दिलवाने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में पहल की है। अब फसल कटाई प्रयोग को लेकर किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो सकेगी। इसके लिए कृषि व राजस्व विभाग के अधिकारी स्मार्टफोन के माध्यम से सीसीई एप का उपयोग करेंगे। ये एप कृषि मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया। यह व्यवस्था सरकार के द्वारा तत्काल प्रभाव से लागू की गई है। यह व्यवस्था सितंबर 2018 में खरीफ सीजन की फसलों की कटाई प्रयोग से भी लागू की जाएगी।
उन्होंने बताया कि अब तक विभाग के अधिकारी परंपरागत तरीके से ही फसल कटाई प्रयोग कर राजस्व विभाग को रिपोर्ट पेश कर रहे थे। मोबाइल सीसीई एप के माध्यम से फसल कटाई प्रयोग से जुडी समस्त जानकारी तत्काल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वैबसाइट पर ऑनलाइन हो जाएगी। चिन्हित भूमि के खसरे में फसल का नाम, खेत में फसल की स्थिति, प्रयोग में आंकी गई उपज, टीम में मौजूद सदस्यों द्वारा मौके पर ही फोटो लेकर एप पर अपलोड की जाएगी। सीसीई एप के उपयोग से बीमा क्लेम का त्वरित निर्धारण हो सकेगा।

error: Content is protected !!