मतदान जागरुकता अभियान : शालिनी पाठक और सांवरा होंगे जिले के ब्रांड एम्बेसेडर

अजमेर, 14 सितम्बर। विधानसभा चुनाव में मतदान जागरुकता बढ़ाने के लिए आयोजित की जा रही स्वीप गतिविधियों के तहत इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित एशियन गेम्स में कबड्डी की रजत पदक विजेता शालिनी पाठक और दिव्यांग सांवरा को अजमेर जिले का ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया गया है। इनके साथ ही जिले के सभी कॉलेजों में कैम्पस एम्बेसेडर नियुक्त कर मतदान के लिए जागरुकता बढ़ाई जा रही है। यह सभी प्रतिनिधि आगामी चुनाव में मतदान करने के लिए आमजन को प्रेरित करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर आरती डोगरा ने आज कलेक्ट्रेट में आयोजित एक कार्यक्रम में इन सभी का स्वागत किया गया। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में मतदान के लिए आम लोगों को प्रेरित करने के लिए इन प्रतिनिधियों की नियुक्ति की गई है। जिला एम्बेसेडर नियुक्ति की गई शालिनी पाठक जकार्ता एशियन गेम्स में रजत पदक जीतने वाली भारतीय कबड्डी टीम की सदस्य एवं जानी मानी स्पोटर््स सेलेब्रिटी हैं। वे अजमेर में हाड़ी रानी बटालियन में डिप्टी कमांडेंट के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने सैफ खेलों सहित कई प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं। इसी तरह जिला एम्बेसेडर नियुक्त किए गए दिव्यांग श्री सांवरा एक ऎसी शख्सियत है, जिसने हालातों से हार नहीं मानी। शारीरिक अक्षमता के बावजूद सांवरा ने घर बैठने के बजाए अपने जैसे दिव्यांगजनों को प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया। वह मीनू मनोविकास स्कूल में मास्टर ट्रेनर हैं और दिव्यांगों को हालात से लडकर आगे बढ़ने की सीख देते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस बार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए निर्वाचन विभाग का प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति मतदान करने अवश्य जाए। इसके लिए युवाओं के कंधों पर विशेष जिम्मेदारी रहेगी। प्रत्येक कॉलेज में निर्वाचन विभाग द्वारा कैम्पस एम्बेसेडर नियुक्त किए गए हैं। इन प्रतिनिधिययों की जिम्मेदारी होगी कि अपने साथी युवाओं, उनके परिवारों को मतदान के प्रति जागरुक करें। निर्वाचन विभाग दिव्यांगजनों को शत प्रतिशत मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए विशेष तैयारी कर रहा है।
जिला परिषद के सीईओ एनं स्वीप प्रभारी श्री अरुण गर्ग ने कहा कि कैम्पस एम्बेसेडर की भूमिका वोटर लिस्ट में अंपजीकृत युवाओं, शिक्षकों और उनरके परिवारजनों की पहचान कर नाम जुड़ाने की रहेगी। इसी तरह यह प्रतिनिधि अन्य सहयोगी गतिविधियों, स्वीप गतिविधियों, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन सहित अन्य गतिविधियों में सहयोग करेंगे। कॉलेजों में मतदाता साक्षरता क्लब स्थापित किए जाएंगे।
जिला एम्बेसेडर शालिनी पाठक ने सभी युवाओं से अपील की कि वे बढ़-चढ़ कर मतदान जागरुकता कार्यक्रमों में सहयोग करें। युवा पूरे मन से इस अभियान में जुटेंगे तो निश्चित रूप से शानदार परिणाम हासिल होंगे। वहीं श्री सांवरा ने सभी को मतदान के लिए प्रेरित करने की बात कही।
कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी श्रीमती अंजलि राजौरिया, आईएएस प्रशिक्षु तेजस्वी राणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान एवं श्री एम.एल. नेहरा सहित अन्य अधिकारी, कैम्पस एम्बेसेडर आदि उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 14 सितम्बर। केन्द्रीय जल संसाधन एवं नदी विकास, गंगा पुर्नद्धार मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल 16 सितम्बर को अजमेर आएंगे। वे यहां महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल के साथ स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की संभाग स्तरीय कार्यशाला 20 सितम्बर को
संभागीय आयुक्त ने ली अधिकारियों की बैठक

अजमेर, 14 सितम्बर। संभागीय आयुक्त श्री एल.एन.मीणा की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की संभाग स्तरीय कार्यशाला के संबंध में शुक्रवार को संभागीय आयुक्त सभागार में बैठक आयोजित हुई।
श्री मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत जनप्रतिनिधियों, लाभार्थियों एवं अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला 20 सितम्बर को जवाहर रंगमंच पर आयोजित होगी। इसमें संभाग के मंत्री, संसदीय सचिव, जिला प्रमुख, सरपंच एवं लाभार्थी भाग लेंगे। अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को इसमें सम्मानित किया जाएगा। साथ ही जनप्रतिनिधि, नागरिकगण एवं संस्थाओं के प्रतिनिधि अभियान के बारे में अपने अनुभव सबसे साझा करेंगे।
इस अवसर पर जिला कलक्टर आरती डोगरा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, जल संरक्षण विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री शरद गेमावत सहित संभाग के जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उपस्थित थे।

मोहर्रम के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 14 सितम्बर। मोहर्रम के दौरान शहर में कानून एवं शान्ति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।
जिला मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने बताया कि जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर को लौंगिया क्षेत्र, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री नाथूलाल राठी को चिल्ला बाबा फरीद पर, तहसीलदार श्री ओमप्रकाश सोनी को बड़ा ताजिया के साथ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री जय प्रकाश चारण को खानपुरा, हटूण्डी एवं सोमलपुर में ताजिया के साथ, उप पंजीयक श्री राजकुमार टाडा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री उमर दराज खान को ताजियों के जुलूस के साथ तथा जिला शिक्षा अधिकारी श्री तेजपाल उपाध्याय को हाईदौस के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

रेवाड़ी जुलूस एवं गणपति शोभा यात्रा के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 14 सितम्बर। जल झूलनी एकादशी की रेवाड़ी गुरूवार 20 सितम्बर तथा अनन्त चतुर्दर्शी रविवार 23 सितम्बर को गणपति की विसर्जन एवं शोभा यात्रा के दौरान शहर में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला मजस्टि्रेट आरती डोगरा ने उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्रीमती अंजली राजोरिया को वृत्त दरगाह, नगर निगम उपायुक्त श्री करतार सिंह को वृत्त उत्तर तथा कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा को वृत्त दक्षिण के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इनके लिए जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी श्री श्यामलाल सांगावत तथा नगर निगम के राजस्व अधिकारी श्री पवन मीणा रिजर्व मजिस्ट्रेट रहेंगे।

निःशुल्क विशाल आयुर्वेद अंतरंग शिविर 2 अक्टूबर से
अजमेर, 14 सितम्बर। विशिष्ट संगठन योजना अन्तर्गत अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र मदनगंज किशनगढ़ में गांधी जयन्ती 2 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक 10 दिवसीय निःशुल्क विशाल आयुर्वेद अंतरंग चिकित्सा शिविर रोटेरी क्लब भवन, यज्ञनारायण अस्पताल के पास आयोजित होगा। यह जानकारी आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक डॉ. रमा शंकर पचौरी ने दी।

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 14 सितम्बर। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी 17 सितम्बर को दोपहर 2.30 बजे पुष्कर में बाल सरंक्षण मुददों पर बैठक लेंगी।

error: Content is protected !!