पर्यटन पर्व पर दिव्यांगा बच्चों ने किया पुष्कर भ्रमण

अजमेर, 20 सितम्बर। भारत सरकार के द्वारा मनाए जा रहे पर्यटन पर्व के अन्तर्गत गुरूवार मीनू मनो विकास संस्थान के दिव्यांग बच्चों ने पुष्कर का भ्रमण किया।
पर्यटन विभाग के उप निदेशक श्री संजय जौहरी ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार 16 से 27 सितम्बर तक पर्यटन पर्व मनाया जा रहा है। इस दौरान आयोजित हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरूवार को पर्यटन विभाग द्वारा मीनू मनोविकास केन्द्र चाचियावास के लगभग 100 दिव्यांग बच्चों को पुष्कर के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया गया।
उन्होंने बताया कि इस भ्रमण की बस को अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अशोक कुमार योगी व पुलिस उप अधीक्षक श्री जितेन्द्र कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर कलेक्ट्रेट से रवाना किया। इस अवसर पर मीनू मनोविकास केन्द्र की प्रबंधक श्रीमती क्षमा कौशिक भी उपस्थित थी।
उन्होंने बताया कि पुष्कर में बच्चों को जगत पिता ब्रह्मा मन्दिर के दर्शन करवाए गए। इसके पश्चात इन बच्चों ने ब्रह्मा मन्दिर से सावित्री मन्दिर तक कैमल सफारी का आनन्द उठाया। भ्रमण का समापन होटल सरोवर में अल्पाहार के साथ हुआ।
बच्चों के साथ पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक श्री रतन लाल तुनवाल, श्री योगेश खत्री एवं टैफ के जवान उपस्थित रहे। पर्यटक गाइड श्री गोविंद पाराशर द्वारा बच्चों को पुष्कर के संबंध में जानकारी प्रदान की।

कार्मिकों के डाटा भिजवाए एनआईसी को – जिला निर्वाचन अधिकारी
अजमेर, 20 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने समस्त वेतन आहरण एवं वितरण अधिकारियों को कार्मिकों के डाटा एनआईसी को भिजवाने के निर्देश प्रदान किए।
एनआईसी के जिला सूचना अधिकारी श्री अंकुर गोयल ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों को अपने कार्यालय अथवा संस्थान के कार्मिकों एवं अधिकारियों के डाटा जिला स्तर पर भिजवाने के लिए पाबंद किया है। समस्त डीडीओ इस सबंध में सम्पूर्ण सूचना की हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी एनआईसी में उपलब्ध करवाएंगे। तुरन्त प्रभाव से डाटा उपलब्ध नहीं करवाने वाले आहरण एवं वितरण अधिकारियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

छात्रवृति के लिए मांगे आवेदन
अजमेर, 20 सितम्बर। केन्द्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा हवलदार रैंक तक के सैनिकों एवं वीर नारियों के आश्रितों को प्रतिमाह एक हजार रूपए की छात्रवृति प्रदान करने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने बताया कि केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वैबसाइट पर कक्षा एक से 9 एवं 11 के लिए 30 सितम्बर, कक्षा 10वीं एवं 12 वीं के लिए 30 अक्टूबर तथा स्नातक के लिए 30 नवम्बर तक आनलाइन आवेदन कर सकते है।

error: Content is protected !!