भगत सिंह की क्रान्ति यात्रा में अजमेर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है

शहीद-ए-आज़म भगत सिंह जी को 111 वे जन्म दिन के अवसर पर पृथ्वीराज फाउंडेशन की और से ब्लॉसम स्कूल रामनगर में स्मरण किया गया व श्रद्धांजलि अर्पित की गयी !
इस अवसर पर विद्यार्थियों ने भगत सिंह के वेश धारण कर देशभक्ति के नारो से राष्ट्र प्रेम का सन्देश दिया।

प्रसिद्द लेखिका डॉ पूनम पण्डे ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा की क्रांति के रास्ते और इसके तरीके पर भगत सिंह ने कहा था, ‘जरूरी नहीं कि क्रांति खून की प्यासी हो। जरूरूी नहीं कि इसका रास्ता बम और पिस्तौल से तय किया जाए। बम और पिस्तौल से क्रांति नहीं आती। क्रांति की तलवार तो ख्यालों और विचारों के पत्थर पर घिसकर तेज होती है।’ आज भी वैचारिक क्रांति की उतनी ही आवश्यकता है जितनी उस दौर में थी..
पृथ्वीराज फाउंडेशन के सयोजक दीपक शर्मा ने कहा की आर्य समाज से प्रभावित भगत सिंह की क्रान्ति यात्रा में अजमेर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सन 1928 और 1929 में भगत सिंह अजमेर आये और प. जियालाल व विजयसिंह पथिक के दिल्ली में ब्लास्ट करने की रणनीति के बारे में चर्चा की थी। इस दौरान उन्होंने पालबीचला स्थित विजयसिंह पथिक के निवास पर रुके भी थे।
फाउंडेशन के मार्गदर्शक संदीप पांडे ने कहा की सम्पूर्ण भारत वर्ष आज भगत सिंह को याद करता है क्योंकि उनका दिल भारत के लिए धडकता था। भगत सिंह आज भी जीवित हैं हर उस सच्चे हिन्दुस्तानी के दिल में जो सिर्फ और सिर्फ हिन्दुस्तान के भले के लिए सोचता है।

ब्लॉसम स्कूल के निदेशक राजेश कश्यप ने इस अवसर पर कहा की भगत सिंह जैसा जज्बा और सोच हर भारतीय में होना चाहिए, भगत सिंह की विचारधारा आज भी युवाओ के लिए प्रासंगिक है। उन्होंने बच्चो की राष्ट्र के प्रति प्रेम रखने और पाश्चात्यीकरण से दूर रहने की सीख भी दी। शाला के विद्यार्थी गौतम और युवराज ने कविता पाठ किया। कार्यक्रम में पूनम कश्यप, संजय सेठी, रुपेश डूडी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!