1 अक्टूबर से लागू नहीं होगी पेयजल की 50 प्रतिशत कटौती

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर 29 सितम्बर, शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने जानकारी दी कि बीसलपुर बांध में कम पानी की आवक के कारण आगामी 1 अक्टूबर से प्रस्तावित 50 फीसदी कटौती अब नहीं की जायेगी। बांध में पानी की आवक एवं अधिकारियों द्वारा मोनिटरिंग के बाद यह निर्णय लिया गया है शहर में अब पूर्व की भांति 20 प्रतिशत कटौती के साथ 48 एवं 72 घण्टे में ही जलापूर्ति की जायेगी।
शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज यह यह जानकारी दी। उन्होने बताया कि अजमेर शहर को पर्याप्त जलापूर्ति मिलने से अधिकारियों के साथ पिछले दिनो की गई बैठक के सकारात्मक परिणाम सामने आये हैं। पिछले दिनो बीसलपुर बांध में पानी की आवक के कारण जल की उपलब्धता बनी है। इसी तरह जलदाय विभाग ने जलापूर्ति के सिस्टम को भी सुधारा है। इस कारण अब 1 अक्टूबर से होने वाली 50 प्रतिशत कटौती स्थगित कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि अजमेर शहर में अब सप्लाई में 20 प्रतिशत कटौती के आधार पर ही जलापूर्ति जारी रहेगी। शहर में एक सप्ताह में तीन बार सप्लाई होगी और इसमें पहली दो सप्लाई 48-48 घण्टे के अन्तराल से होगी । तीसरी सप्लाई 72 घण्टे में की जायेगी। यही चक्र निरन्तर जारी रहेगा।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा राज्य मंत्री ने पिछले दिनो जिला कलक्टर के साथ बैठक में पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की थी इस समीक्षा में जलदाय विभाग के अधिकारियों को सप्लाई की मोनिटरिंग करने, नियमित अन्तराल से जलापूर्ति एवं अंतिम छोर तक पानी पहंुचाने के निर्देश दिये गये थे।

error: Content is protected !!