पुष्कर मेला सांस्कृतिक रंगों से सराबोर होगा

अजमेर, 12 नवम्बर। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला 2018 के आयोजन से संबंधित बैठक में अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं चौकस रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मेले में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों, दीपदान सहित अन्य आयोजनों की भी तैयारियों की समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देश दिए गए की सड़क, पानी, बिजली, पशुपालन सहित अन्य व्यवस्थाएं समय पर पूरी हो। मेले में आने वाले पशुपालकों एवं श्रृद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने आज पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह के साथ पुष्कर मेले की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने मेला क्षेत्र में भी विभिन्न विभागों द्वारा की गई तैयारियों को देखा।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में आने वाले श्रृद्धालुओं, पशुपालकों और पशुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने पेयजल आपूर्ति और विद्युत व्यवस्था की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में पानी व बिजली व्यवस्था सुचारू बनी रहे। पुष्कर नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में सफाई का पर्याप्त माकुल इंतजाम रहे।
जिला कलक्टर ने मेला क्षेत्र में घाटों की सफाई, स्लाईडिंग और पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम की समीक्षा करते हुए कहा कि मेले के दौरान दीपदान और स्नान के लिए भारी भीड़ उमडेगी इससे संबंधित सभी विभाग अलर्ट रहे। पुष्कर सरोवर पर गोताखोर तैनात रहे ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके।
जिला कलक्टर ने रोडवेज बसो, पुलिस कंट्रोल रूम, सीसीटीवी और ट्रेफिक व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रोडवेज बसों का संचालन, पार्किंग और ट्रेफिक व्यवस्था इस तरह रखी जाए की यातायात सुगम हो। भारी वाहन मेला क्षेत्र के बाहरी क्षेत्र से ही निकाले जाए। उन्हें अन्दरूनी क्षेत्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

मेला क्षेत्र का निरीक्षण
जिला कलक्टर ने प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने पशुओं के ठहरने के स्थान, उनके लिए छाया पानी और रोशनी की व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था आदि का निरीक्षण कर अधिकारियों को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री नमित मेहता, नगर निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ककवानी, आईए प्रशिक्षु तेजस्वी राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!